शिक्षा विभाग ने छात्रों के लिए जारी किया व्हाट्सऐप नंबर; ऐसे होगा टेस्ट

गुजरात में शिक्षा विभाग की तरफ से सोशल मीडिया के माध्यम से कक्षा 3 से 12वीं तक के छात्रों का टेस्ट लेने का निर्णय लिया गया है। साथ ही 23 जनवरी से सोशल मीडिया के माध्यम से छात्रों का मूल्यांकन टेस्ट लिया जाएगा। आपको बता दें कि सूबे में कोरोना के केस में कमी के चलते 10वीं और 12वीं के छात्रों के स्कूल चल रहे हैं, लेकिन अन्य कक्षाओं के बच्चों की पढ़ाई ऑनलाइन ही हो रही है। ऐसे में सरकार ने बच्चों की पढ़ाई का स्तर जांचने का निर्णय लिया है। सोशल मीडिया के माध्यम से ली जाने वाली परीक्षा टीवी पर प्रसारित किए जा रहे शैक्षिक कार्यक्रमों पर आधारित होगी।

क्या होगी मूल्यांकन परीक्षा की प्रक्रिया

सबसे पहले इसके लिए छात्रों को अपने मोबाइल में शिक्षा विभाग द्वारा जारी किये गए नंबर (8595524523) को सेव करना होगा, साथ ही यह नंबर व्हाट्सएप नंबर है तो छात्र/छात्र को इस नंबर पर हेलो लिखना होगा। उसके बाद इस नंबर से ऑटो रिप्लाई मिलेगा। इसके बाद इस रिप्लाई के प्रतिउत्तर में छात्रों को अपने स्कूल का कोड लिखना होगा। उसके बाद अपनी मूल्यांकन परीक्षा का विवरण लिखना होगा। ये सभी जानकारियां देने के बाद ही छात्र परीक्षा दे सकेंगे। वहीं, इस परीक्षा में पूछे गए 10 प्रश्नों के उत्तर देने के बाद तुरंत परिणाम भी आ जाएगा। साथ ही छात्रों को सही उत्तर की फाइल भी भेजी जाएगी।

प्रथम चरण में 23 जनवरी को कक्षा 3 से 5 तक की परीक्षा

शिक्षा विभाग की परीक्षा की समय-सारिणी के मुताबिक, पहले चरण में 23 जनवरी को कक्षा 3 से 5 तक के छात्रों की परीक्षा ली जाएगी। उसके यह परीक्षा हर सप्ताह ली जाएगी। 9वीं से 12वीं की परीक्षा गुजरात वर्चुअल स्कूल लाइव क्लासेस पर आधारित होगी। इसमें बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे जाएंगे।