अगले 24 घंटों के प्रदेश के इन 10 जिलों में तेज गर्जना के साथ होगी झमाझम बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

MP और छत्तीसगढ़ के अधिकांश इलाकों में आज एक बार फिर से भारी वर्षा देखने को मिल सकती हैं। वहीं मौसम विभाग ने आज प्रदेश के 20 जिलों में व्यापक वर्षा की चेतावनी जारी करते हुए लोगो को बिना वजह घर से निकलने के लिए भी वर्षा की चेतावनी जारी कर दी गई है, जबकि कई इलाकों में मामूली से भारी वर्षा होने का अंदेशा जताया गया है। वहीं छत्तीसगढ़ की बात करें तो राज्य के कई जिलों में आज झमाझम वर्षा की आशंका जताई गई है। इसी के साथ मौसम विभाग ने दोनों राज्यों में आने वाले कुछ दिनों तक व्यापक वृष्टि की चेतावनी जारी कर दी हैं।

MP में ऑरेंज अलर्ट जारी

मौसम कार्यालय के आधार पर आज यानी शुक्रवार को अनूपपुर, डिंडोरी, बालाघाट और सागर जिले में भयंकर वर्षा का ऑरेंज अलर्ट भी जारी कर दिया है। वहीं मौसम विभाग ने आज प्रदेश के अधिकांश जिलों में मामूली से भारी वृष्टि के संकेत जताए हैं।

MP में यलो अलर्ट की चेतावनी

मध्यप्रदेश के 16 जिलों में आज यानी शुक्रवार को भी तेज से तूफानी वर्षा से का यलो अलर्ट जारी कर दिया गया है। मौसम विभाग ने विदिशा,रायसेन, भोपाल, सीहोर, राजगढ़, उमरिया, कटनी, जबलपुर, नरसिंहपुर, पन्ना, दमोह, छतरपुर, टीकमगढ़, नर्मदापुरम, उज्जैन और देवास में यलो अलर्ट जारी कर दिया गया है। इसके अतिरिक्त रीवा,भोपल और नर्मदापुरम संभाग के सभी जिलों में भी सामान्य से व्यापक वर्षा का अंदेशा जताया गया हैं।

यहां भारी वर्षा के संकेत

दरअसल विदिशा, रायसेन, सीहोर, नर्मदापुरम, बैतूल, हरदा, खंडवा, अशोकनगर, सिंगरौली, सतना, शहडोल, उमरिया, कटनी, जबलपुर, मंडला, दमोह, छिंदवाड़ा जिला में छिटपुट इलाकों में होगी भयंकर तेज वर्षा।दरअसल प्रदेशभर में मानसून के एक्टिव होने से 20 जिलों में वर्षा की चेतावनी जारी कर दी गई है। वहीं प्रदेश में निरंतर रिमझिम पानी की बूंदें गिरने का चरण लगातार बरक़रार रहने वाला हैं। नर्मदापुरम, बालाघाट, हरदा और बुरहानपुर में छिटपुट जगहों पर तेज से मूसलाधार वर्षा का अलर्ट जारी कर दिया गया है, जबकि भोपाल, इंदौर, सीधी, सिंगरौली, अनूपपुर, उमरिया, डिंडोरी, कटनी, निवाड़ी, टीकमगढ़, गुना, अशोकनगर, शिवपुरी, दतिया, विदिशा, राजगढ़, खरगोन, बड़वानी, धार, देवास, शाजापुर और आगर-मालवा जिले में आज भी तूफानी वर्षा का दृश्य देखने को मिल सकता हैं। जबलपुर, सतना, रीवा, शहडोल, नरसिंहपुर, छिंदवाड़ा, सिवनी, मंडला, पन्ना, दमोह, सागर, छतरपुर, रायसेन, सीहोर, बैतूल और खंडवा जिले में भारी से जोरदार वर्षा की आशंका जताई गई हैं।

तीन मौसम प्रणालियां हैं सक्रिय

मौसम कार्यालय के वरिष्ठ मौसम विशेषज्ञ ने बताया कि अभी मौजूदा समय में दक्षिणी छत्तीसगढ़ पर हवा के ऊपरी हिस्से में साइक्लोन घेरे का निर्माण हुआ है। मानसून द्रोणिका जैसलमेर,जोधपुर, भोपाल, रायपुर, पुरी से होते हुए बंगाल की खाड़ी तक बनी हुई है। इन तीन वेदर सिस्टमों के असर से पूरे प्रदेश में झमाझम बारिश का मौसम देखने को मिल रहा हैं।