अगले 24 घंटों में इन प्रदेश के इन 10 जिलों में होगी धुआंधार बारिश, चलेगी आंधी, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

MP Weather Update Today: प्रदेश के मौसम में काफी समय से उथल पुथल का दौर जारी हैं। जिसके चलते इस वक्त वातावरण में काफी सारे उतार चढ़ाव देखने को मिल रहे हैं। जहां एक तरफ बढ़ते हुए पारे से लोगों को कोई आराम नहीं मिला है तो वहीं कम से कम पारे में भी कोई विशेष परिवर्तन देखने को नहीं मिल रहा है। यहां प्रदेश में एंटी चक्रवात बनने के चलते हवाओं का मिजाज बारंबार परिवर्तित हो रहा है। जिसके परिणामस्वरूप डे और नाइट के टेंपरेचर में अत्यधिक डिफरेंस देखने को मिल रहा है।

आपको बता दें कि ऐसे में जनता के दिन में चिलचिलाती हुई भीषण गर्मी का अनुभव होता है और रात्रि में मामूली सर्दी लगने लगती है। राजधानी भोपाल में दिन का टेंपरेचर 33.5 डिग्री के पार चला गया है। यदि पचमढ़ी और मलाजखंड को छोड़ दिया जाए तो मध्यप्रदेश के बाकीअन्य शेष भाग से ठंड छूमंतर हो जाएगी।

ठंड में आई अत्यंत गर्मी

दरअसल प्रदेश के पिछले 48 घंटे से सर्दी में अभाव देखने को मिला है। वहीं स्थिति यह है कि पचमढ़ी और बालाघाट जिले के मलाजखंड को छोड़कर प्रदेश के अन्य बाकी हिस्सों में सर्दी उपस्थित हैं। इन दोनों सिटीज को छोड़कर प्रदेश के दूसरे बचे सभी शहरों और नगरों में डे और नाइट का पारा सामान्य से कितना अधिक है।

जानिए कहां कितना है पारा

इधर भोपाल में शनिवार को सवेरे का टेंपरेचर 33.5 डिग्री रिकॉर्ड किया गया। शुक्रवार की तुलना में 2.6 डिग्री की वृद्धि हुई। जहां दिन में तीव्र चिलचिलाती हुई धूप भी निकली। जबकि रात्रि का पारा 16.5 डिग्री रिकॉर्ड किया गया। पचमढ़ी में रात्रि का टेंपरेचर 11.2 डिग्री नोटिस किया गया। मलाजखंड में दिन में शीतलता कायम रही। वहां दिन का पारा 28.5 डिग्री रिकॉर्ड किया गया है। अभी डे-नाइट के पारे में जारी बरकरार रहेगा। आगामी दो-तीन दिन तक दिन और रात्रि के मध्य पारे में उतार-चढ़ाव का दौर साफतौर पर देखा जा सकता है। अभी शीतलता और बढ़ने की संभावना फिलहाल अत्याधिक कम है।

मौसम कार्यालय का अंदेशा

यहां पर नवंबर के तीसरे हफ्ते में दीपावली के बाद बंगाल की खाड़ी में नई मौसम प्रणाली बनने का कारण जाहिर किया गया हैं। जिसका जोरदार प्रभाव बुंदेलखंड में भी चार-पांच दिनों तक बना हुआ रहेगा। इसके बाद टेंपरेचर गिरेगा और सर्दी बढ़ेगी। वहीं आद्रा हवाओं के स्थान पर उत्तरी तीव्र हवाओं का झोका भी चलाया हुआ दिखेगा। जिससे मौसम थोड़ा ही सही मामूली सर्दी तो कभी कभी आकाश में मामूली मेघ डेरा डाले रहेंगे। इसमें सवेरे संध्या बेहद लुभावनी होगी। वहीं नवंबर महीने के दूसरे पखवाड़े में कड़ाके के कोहरे का आगाज हो जाएगा। अधिकांश दिनों में आकाश क्लियर बना रहेगा और दिन मध्यम होंगे। नवंबर का वेदर अत्याधिक तेजी से प्रभावशील नहीं होता है।