अगले 24 घंटों में प्रदेश के इन 10 जिलों में बरसेंगे बादल, चलेगी आंधी, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

अभी मौजूदा समय में वेस्टर्न डिस्टर्बेंस जम्मू और उससे सटे पाकिस्तान के इर्द गिर्द बना हुआ है। वहीं हवा का तारूफ भी उत्तरी एवं उत्तर-पश्चिमी बना हुआ है। यहां, यहां वायुमंडल में कम दवाब का क्षेत्र बने रहने के चलते बादलों की आवाजाही पर विशेष रूप से प्रभाव पड़ेगा। इस कारण से दिन का टेंपरेचर में काफी हद तक बदोतरी हुई है। हालांकि, उत्तरी हवाओं के चलते नाइट के वक्त मामूली सर्द जारी है।

जहां छिटपुट वर्षा के आसार दिखाई दे सकते हैं। यहां मेघों की आंख मिचौली देखने को मिलेगी। मौसम विशेषज्ञ के मुताबिक 13 अक्टूबर को एक अन्य वेस्टर्न डिस्टर्बेंस उत्तर भारत में दस्तक देने वाला है। इसके असर से 15 अक्टूबर से (नवरात्र का आगाज हो जाएगा) प्रदेश में छिटपुट मेघों का डेरा देखने को मिलेगा। इससे दिन के टेंपरेचर में कुछ कमी देखने को मिलेगी, जबकि रात्रि के टेंपरेचर में भारी वृद्धि देखने को मिलेगी। इस बीच छिटपुट बारिश भी हो सकती है।

6 साल में सर्वाधिक टेंपरेचर

दरअसल कल बुधवार को MP में सर्वाधिक 37.5 डिग्री सेल्सियस टेंपरेचर दमोह में रिकॉर्ड किया गया हैं। भोपाल में ज्यादा से ज्यादा टेंपरेचर 35.9 डिग्री सेल्सियस के पास नोटिस किया गया हैं। जो 6 साल में सबसे ज्यादा रहा हैं। इसके पहले साल 2017 में अक्टूबर में अधिक से अधिक टेंपरेचर 36.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ था।

वहीं कहीं कहीं रिमझिम के संकेत, आज से फिर बदल सकता है वेदर

आज प्रदेश के वेदर की बात की जाए तो प्रदेश में मौसम काफी साफ बना रहने का अंदेशा जताया गया है, तो वही एक आशंका ये भी जताई गई है कि उत्तर भारतीय राज्यों में वेस्टर्न डिस्टर्बेंस एक्टिव होने के MP की तरफ दबाव आने से छिटपुट रिमझिम हो सकती है। इस बीच डे और नाइट के टेंपरेचर में कमी होने का भी अंदेशा जताया गया है। मौसम स्पेशलिस्ट के मुताबिक इस बीच भोपाल, इंदौर, उज्जैन समेत इधर उधर के जिलों में रात्रि के टेंपरेचर में 2 से 3 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि देखने को मिल सकती है।

भोपाल में तापमान 35.2 डिग्री

भोपाल में एक तरफ जहां दिन में भीषण गर्मी लोगों को काफी परेशान कर रही है, तो यहां प्रदेश में राजधानी भोपाल में तापमान 35.2 डिग्री रिकॉर्ड किया गया हैं। वहीं आंकड़ों के मुताबिक 11 वर्ष में पांचवी बार अक्टूबर में ऐसी चिलचलाती हुई गर्मी देखने को मिली है, तो वहीं अब रात्रि में अच्छी खासी सर्दी जारी रहेगी। आपको बता दें की पिछले कई वर्षों में 2013, 15, 17 और 2020 में भी तापमान 35 डिग्री के पार पहुंचा था। जहां रात्रि में तापमान फिर 20 डिग्री से नीचे आ गया और यह 19.8 डिग्री रिकॉर्ड किया गया।