अगले 24 घंटों में प्रदेश के इन 10 जिलों में आंधी के साथ होगी मूसलाधार बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

प्रदेश में गुलाबी ठंड ने प्रवेश कर लिया हैं। मध्यप्रदेश के कई जिलों में पारे में गिरावट के चलते आम लोगों को ग्रीष्म से थोड़ा रिलीफ जरूर मिला है। यहां मौसम कार्यालय ने आज भी चार जिलों में मामूली वर्षा के संकेत जताए है। वर्षा होने के चलते मौसम में भारी कमी रिकॉर्ड की जाएगी। इसके अतिरिक्त CG के मौसम की बात करें तो यहां का भी मौसम साफ बना रहेगा।

इन जिलों में होगी भारी वर्षा

मौसम मंत्रालय ने आज यानी शुक्रवाई को प्रदेश के चार जिलों में भयंकर वर्षा की आशंका जताई है। मौसम कार्यालय के अनुसार विदिशा, रायसेन, नर्मदापुरम, छिंदवाड़ा, सागर जिलों में मामूली वृष्टि देखी जाएगी। जिसकी वजह से मौसम में भारी कमी रिकॉर्ड की जाएगी। वर्षा होने के चलते इन जिलों के अतिरिक्त पास पास के जिलों में भी सवेरे संध्या मामूली सर्दी भी महसूस की जा सकेगी।

किसानों को होगा जबरदस्त लाभ

मामूली वर्षा के चलते कृषकों को इसका भयंकर लाभी मिलने वाला हैं। क्योंकि धान की खेती तकरीबन तैयार होने की स्थिति में है। साथ ही ऐसा माना जा रहा है कि वर्षा इसके लिए काफी महत्वपूर्ण सिद्ध होगी। जबकि कई स्थानों पर मक्के की भी बोवनी की जाएगी। जिसमें भी जल पर्याप्त मात्रा में होना जरूरी हैं। इसके अतिरिक्त आपको बता दें कि वृष्टि होने से खेतों में दवाब आएगा जो आगामी सीजन, मटर, चना, आलू की बोवनी के लिए काफी हितकारी साबित होगा।

छत्तीसगढ़ के मौसम का हाल

यहां यदि हम छत्तीसगढ़ के वेदर की बात करें तो यहां अब कम से कम टेंपरेचर में भारी मंदी का सिलसिला प्रारंभ होने की आशंका बनी हुई है। यहां पर मौसम स्पष्ट होने के साथ साथ ही दवाब भी घट रहा है, बीते 24 घंटे की बात करें तो प्रदेश की राजधानी रायपुर में मेघ डेरा डाले हुए थे, लेकिन चिलचिलाती हुई ग्रीष्म भी लोगों को काफी हद तक परेशान कर रही थी।

प्रदेश का सबसे ज्यादा टेंपरेचर 33.4 डिग्री सेल्सियस था, जबकि रायपुर का कम से कम पारा 23.5 डिग्री सेल्सियस था, हालांकि मौसम कार्यालय ने अंदेशा जताया है कि आज प्रदेश का मौसम काफी हद तक साफ रहेगा। इससे लोगों को अत्यंत तीव्र ग्रीष्म से सुकून मिलेगा और किसानों को भी लाभ भी होगा।

नवंबर से होगा सर्द हवाओं का आगमन

मौसम कार्यालय के मुताबिक,12 अक्टूबर को इन जिलों में टेंपरेचर 36 से 38 डिग्री के पार था, लेकिन हवा के बदलते मिजाज की वजह से दिन के पारे में पांच डिग्री तक मंदी रिकॉर्ड की गई है। मौसम विभाग के मुताबिक बुधवार को ग्वालियर-सीधी और दमोह जिले का तापक्रम 31 से 33 डिग्री रिकॉर्ड किया गया है। रात्रि के टेंपरेचर में भी हल्की फुल्की गिरावट रिकॉड की गई है। मौसम विभाग के मुताबिक अक्टूबर महीने में गुलाबी सर्दी का ही प्रभाव रहेगा, जबकि नवंबर महीने से शीत ऋतु का प्रभाव और भी तीव्र होने लगेगा।

हवाओं ने परिवर्तित किया अपना रुख

मौसम कार्यालय के मुताबिक प्रदेश में हवाओं के मिजाज में भी काफी हद तक परिवर्तन देखने को मिला है। सोमवार तक हवाओं का मिजाज दक्षिण-पश्चिम था, जो अब परिवर्तित होकर उत्तर-प्रश्चिमी हो गया है। हवाओं के बदलते मिजाज की वजह से ही दिन-रात के टेंपरेचर में भारी कमी रिकॉर्ड की जा रही है। मौसम विभाग के मुताबिक बुधवार को ग्वालियर में टेंपरेचर 31.8 डिग्री रिकॉर्ड किया गया, जबकि भोपाल 34.9, इंदौर 32.8, जबलपुर 31.5, सीधी 32.4, दमोह 33.8, खजुराहो 32, नौगांव 31.1, गुना 33.6 डिग्री रिकॉर्ड किया गया है। आपको बता दें अक्टूबर माह में देश के कई पहाड़ी प्रदेशों में हल्की फुल्की सर्द का अनुभव किया जाएगा। वहीं पहाड़ी इलाकों में भीषण स्नोफॉल देखने को मिल रहा हैं।