अगले 24 घंटों में प्रदेश के इन 10 जिलों में तेज हवाओं के साथ होगी मूसलाधार बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

प्रदेश में बीते कुछ दिनों से व्यापक वर्षा का कारवां अब कुछ थम सा गया हैं। दरअसल बीते 24 घंटे के बीच मध्य प्रदेश में कोई भी स्ट्रॉन्ग मौसम प्रणाली एक्टिव नहीं है। नई मौसम प्रणाली एक्टिव न होने के बाद भी कुछ जगहों पर भयंकर बरसात रिकॉर्ड की गई। लगभग 10 से ज्यादा जिलों में बुधवार को भी अच्छी खासी वर्षा दर्ज की गई। मानसून ट्रफ लाइन पूर्वोत्तर मध्य प्रदेश से होकर पहुंच रही थी, इस वजह से जबलपुर, रीवा और शहडोल संभाग में छिटपुट जगहों पर सामान्य वर्षा हुई।

मौसम विभाग की चेतावनी

मौसम विभाग ने बृहस्पतिवार से शनिवार तक प्रदेश के कई भागों में तूफानी वर्षा की आशंका जताई है। 21 सितंबर से मामूली बरसात का सिलसिला आरंभ होगा। इसके पश्चात 22 से 23 सितंबर तक एक बेहद प्रभावशाली मौसम प्रणाली एक्टिव होगी। वहीं नया सिस्टम बंगाल की खाड़ी से पुनः एक्टिवेट होगा और बेहद कारगर सिद्ध होगा। इससे भोपाल, ग्वालियर, चंबल, रीवा, इंदौर और उज्जैन संभाग के जिलों में तूफानी वर्षा होने का अंदेशा जताया गया है। अब तक शुष्क रहा रीवा संभाग में भी मूसलाधार वर्षा होने के संकेत जताए गए हैं।

कल बुधवार सवेरे 8:30 बजे से सायंकाल 5:30 बजे तक सागर में 9 मिली मीटर, जबलपुर में 7, दामोह में 7, मलाजखंड में 6, सतना में 6, उमरिया में 5, रीवा में 4, खजुराहो में 1.4, नरसिंहपुर में 1, मंडला में 1 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड हुई। इसके अतिरिक्त छिंदवाड़ा में भी बादल जमकर बरसे।

मौसम एक्सपर्ट्स के अनुसार आज यानी वीरवार को भी प्रदेश के कई जिलों में अच्छी खासी वर्षा होने के संकेत जताए गए। अनूपपुर, डिंडोरी, कटनी, जबलपुर, सिवनी, मंडला, बालाघाट और सागर जिलों में छिटपुट स्थानों पर सामान्य से लेकर मूसलाधार वर्षा हो सकती है। रीवा, शहडोल, सागर, जबलपुर, भोपाल, नर्मदापुरम संभाग के जिलों में और बुरहानपुर, खंडवा, खरगोन, बड़वानी, गुना, शिवपुरी, अशोकनगर, दतिया, ग्वालियर जिलों में तेज हवाओं के साथ वज्रपात का इंसीडेंट भी सामने आ सकता है, तथा सतर्क रहें।

7 जिलों में रेड अलर्ट जारी

दरअसल प्रदेश में अब भी औसत वर्षा के लिए 1 फीसदी और वर्षा आवश्यकता है। पूर्वी मध्य प्रदेश में जहां 5% न्यून वर्षा हुई है। वहीं पश्चिम मध्य प्रदेश में भारी से 2 प्रतिशत अत्याधिक वर्षा अब तक हो चुकी है। इसी के साथ प्रदेश के 10 जिले अभी रेड अलर्ट में है। इनमें राजधानी भोपाल, सतना,इंदौर,सागर, रीवा, सीधी गुना, अशोकनगर, दमोह जिले मौजूद हैं। यहां 23% से 38% तक कम वर्षा होने से ज्यादा समस्या बढ़ रही है।