अब इंदौर की पिक्चर क्लियरप्रत्याशियों के पास प्रचार के लिए अब बचे हैं मात्र 26 दिन

विपिन नीमा, इंदौर

भाजपा और कांग्रेस की केंद्रीय चुनाव समितियों ने 230 सीटों के लिए अपने- अपने  प्रत्याशियों के नामों का ऐलान कर अपना काम पूरा कर दिया है। अब पार्टी के पदाधिकारियों, नेताओं,  कार्यकर्ताओं और प्रत्याशियों की अग्नि परीक्षा प्रारंभ हो चुकी है। अब उन्हें मतदाताओं के पास जाकर वोट मांगने पड़ेंगे। जहां तक इंदौर के चुनाव का सवाल है तो इस समय विधानसभा क्षेत्र क्रमांक 3 सबसे दिलचस्प चुनाव देखने को मिलेगा, क्योंकि यहां दो बड़े राजनीतिक घरानों के युवा प्रत्याशी गोलू शुक्ला और पिंटू जोशी की जोरदार टक्कर होगी। इस बार इंदौर के चार प्रत्याशी ऐसे जो पहली बार विधानसभा चुनाव का मैदान संभालेंगे। शहर की पांचों विधानसभा में मतदाताओं की सबसे बड़ी भूमिका रहेगी।

कौन सा परिवार बाजी मारेगा जोशी का या शुक्ला का?

कांग्रेस प्रत्याशी पिंटू जोशी और भाजपा के गोलू शुक्ला दोनों ही राजनीतिक घरानों से ताल्लुक रखते हैं। चुनाव में दोनों आमने-सामने होने से उनकी प्रतिष्ठा दांव पर लग गई है। नए चेहरे के रूप में पहली बार विधानसभा चुनाव के मैदान में उतरे हैं  इंदौर विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष राकेश गोलू शुक्ला, विष्णुप्रसाद शुक्ला (बड़े भैया) के परिवार से आते हैं। गोलू करीब 10 साल तक भारतीय जनता युवा मोर्चा के नगर अध्यक्ष रहे। वे कांग्रेस प्रत्याशी संजय शुक्ला के चचेरे भाई हैं। इसी प्रकार कांग्रेस प्रत्याशी पिंटू जोशी मध्यप्रदेश की राजनीति के कद्दावर कांग्रेसी नेता महेश जोशी के पुत्र हैं। तीन नंबर से ही पूर्व कांग्रेस विधायक और अपने चचेरे भाई अश्विन जोशी भी टिकट मांग रहे थे। दोनों के बीच जोरदार चुनावी मुकाबला देखने को मिलेगा।

बाबा पांचवीं बार मैदान में

इंदौर पांच में महेन्द्र हार्डिया का जबरदस्त दबदबा बना हुआ है। पिछले चार चुनावों से वे यहां से जीतते  रहे हैं। पांचवीं बार फिर से मैदान में आ गए हैं। उन्होंने पहले चार चुनावों में दो बार शोभा ओझा, पंकज संघवी और सत्यनारायण पटेल को पराजित किया । अब पांचवीं बार महेंद्र बाबा और सत्तू फिर से आमने सामने आ गए हैं।

उषा दीदी फिर पहुंचीं महू

मौजूद मंत्री उषा ठाकुर अपना चौथा चुनाव लडऩे जा रही हैं। पार्टी हाई कमान ने उषा ठाकुर दूसरी बार महू पहुंचाया है।

  • 2003 में एक से भल्लू यादव को
  • 2013 में अश्विन जोशी को
  • 2018 को महू में अंतर सिंह दरबार को हराया ।
  • अब पार्टी ने फिर से उषा दीदी को महू में रिपीट किया है।

सत्तू का 5वां चुनाव

  • 2018 में इंदौर पांच से महेन्द्र बाबा ने सत्तू पटेल को हराया
  • 2003 में मनोज पटेल ने सत्तू पटेल को पराजित किया।
  • 2008 में सत्तू पटेल ने मनोज पटेल को हराकर हार का बदला लिया।
  • 2013 में मनोज पटेल ने फिर सत्तू पटेल को घर बैठाया।
  • 2023 में सत्तू पटेल का यह 5वां चुनाव है। इस बार उनकी टक्कर महेन्द्र हार्डिया से है ।