आईआईएम इंदौर में हुई उड़िया और संस्कृत भाषाओं की कार्यशालाओं की शुरुआत

गणेश चतुर्थी के शुभ अवसर पर आईआईएम इंदौर ने एक बार फिर दो भाषा कार्यशालाएं शुरू की हैं। इनमें संस्कृत और उड़िया भाषा शामिल हैं। इन कार्यशालाओं का उद्घाटन 19 सितंबर, 2023 को आईआईएम इंदौर के निदेशक प्रो. हिमाँशु राय ने किया। सांस्कृतिक संरक्षण और राष्ट्र-निर्माण के प्रति अपनी दृढ़ प्रतिबद्धता प्रदर्शित करते हुए आईआईएम इंदौर ने ये कार्यशालाएं शुरू की हैं जिनमें समुदाय के 98 सदस्यों ने पंजीकरण कराया है।

अपने संबोधन में प्रो. हिमाँशु राय ने भारत की भाषाई और सांस्कृतिक विरासत के साथ गहरे संबंध को बढ़ावा देने के लिए संस्थान के समर्पण का उल्लेख किया। उन्होंने भाषा सीखने में आईआईएम इंदौर समुदाय की गहरी रुचि पर गर्व व्यक्त किया और संस्कृत और उड़िया को अपनाने के लिए उनकी प्रतिबद्धता की सराहना की। उन्होंने कहा, “ये कार्यशालाएं न केवल संवाद और भाषा अधिग्रहण के लिए एक मंच प्रदान करती हैं बल्कि हमारी जड़ों और परंपराओं को जोड़ने का कार्य भी करती हैं।” संस्कृत, जिसे अक्सर “देववाणी” माना जाता है, अपने सांस्कृतिक और ऐतिहासिक महत्व के लिए देश-विदेश में ध्यान आकर्षित करती रहती है। प्रो. राय ने कहा, यह कलात्मक अभिव्यक्ति और रोजमर्रा के संचार सहित कई अनुप्रयोगों वाली एक जीवंत भाषा है। उन्होंने ओडिशा की समृद्ध संस्कृति के संदर्भ में उड़िया के महत्व पर भी प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि संस्कृत की तरह उड़िया भी क्षेत्र के मूल्यों, ज्ञान और परंपराओं में गहराई से अंतर्निहित है।

 

प्रो. राय ने इन भाषाओं के संरक्षण और प्रचार-प्रसार पर इन कार्यशालाओं के प्रभाव के बारे में आशा व्यक्त की। “भाषाएँ सिर्फ बोलचाल का माध्यम नहीं बल्कि हमारी पहचान का सार हैं”, उन्होंने कहा। उन्होंने भाषाओं की तुलना माताओं का पालन-पोषण करने से की और कहा कि माता की तरह हमारी भाषा भी हमें वह बनाती है जो हम आज हैं। उन्होंने कहा, “हमारा अस्तित्व उन भाषाओं का ऋणी है जिन्हें हम बोलते हैं और अपनाते हैं। भारत की विविध क्षेत्रीय भाषाओं का संरक्षण और प्रचार-प्रसार हमारा कर्तव्य है।”

प्रवेश वैष्णव ने कहा कि संस्कृत को अक्सर एक चुनौतीपूर्ण भाषा माना जाता है, लेकिन वास्तव में, यह किसी भी अन्य भाषा की तरह ही सुलभ है। उन्होंने संस्कृत सीखने की प्रक्रिया को उदाहरण से समझाया कैसे एक माँ अपने नवजात शिशु और बच्चे के साथ संवाद करती है। उन्होंने समझाया, “आप सुनते हैं, आप सीखते हैं। जैसे एक माँ अपने बच्चे से बात करती है, वैसे ही संस्कृत सुनने और बोलने के माध्यम से सीखी जा सकती है। बच्चे बोलने से शुरू करते हैं, फिर धीरे-धीरे पढ़ना सीखते हैं, उसके बाद लिखना सीखते हैं और अंततः इसकी व्याकरण समझते हैं।

संस्कृत सीखने की यात्रा उतनी ही स्वाभाविक और आनंददायक हो सकती है।” उन्होंने बताया कि जहां व्यक्तियों की पहचान अक्सर उनकी क्षेत्रीय भाषाओं, जैसे कि मराठी भाषी या गुजराती भाषी, से की जाती है, राष्ट्र के लिए एकता का एक बड़ा दृष्टिकोण हो सकता है। उन्होंने कहा, “हमारे राष्ट्र को वास्तव में एकजुट करने के लिए, हम सभी को संस्कृत को अपनाना चाहिए। हमारी क्षेत्रीय भाषा की पहचान के बजाय, हमें ‘भारतीय’ कहा जा सकता है, जो हमारी विविध संस्कृतियों और भाषाओं के समामेलन का प्रतिनिधित्व करता है।”

जगदीश मिश्रा, उड़िया प्रशिक्षक ने सभी को ओडिशा के इतिहास के बारे में बताया और कहा कि राज्य का इतिहास विश्व स्तर पर मनाए जाने वाले “रथयात्रा” उत्सव में मजबूती से निहित है। उन्होंने ओडिशा की उल्लेखनीय उपलब्धियों और राज्य से आने वाली सम्मानित हस्तियों पर प्रकाश डाला, जिनमें राष्ट्रपति श्रीमती द्रौपदी मुर्मू से लेकर खेल चैंपियन और पद्मश्री प्रफुल्ल कर जैसे सांस्कृतिक दिग्गज शामिल थे। उन्होंने सम्राट अशोक पर कलिंग युद्ध के गहरे प्रभाव पर चर्चा की, और बताया कि इस घटना ने उन्हें आध्यात्मिकता की यात्रा पर अग्रसर कर दिया था। श्री मिश्रा ने आदिकवि सारला दास, कवि सम्राट उपेन्द्र भांजा और व्यासकवि फकीर मोहन सेनापति जैसी दूरदर्शी शख्सियतों को श्रद्धांजलि देते हुए उड़िया भाषा के विकास की भी चर्चा की। उन्होंने भारत सरकार द्वारा उड़िया को शास्त्रीय भाषा के रूप में मान्यता देने के लिए गहरा आभार व्यक्त किया।

आईआईएम इंदौर समुदाय को उड़िया की समृद्ध सुंदरता को अपनाने और उड़िया सीखने की पहल में सक्रिय रूप से भाग लेने के लिए प्रोत्साहित किया, साथ ही क्षेत्रीय भाषाओं को सीखने के लिए दिए गए प्रोत्साहन के प्रति संस्थान की अटूट प्रतिबद्धता के लिए हार्दिक सराहना व्यक्त की। “हमारी भाषाएँ हमारी सांस्कृतिक टेपेस्ट्री के जीवंत धागे हैं, जिनमें से प्रत्येक हमारी विरासत की समृद्ध पच्चीकारी में योगदान देता है” – उन्होंने कहा।
पिछली संस्कृत और तमिल भाषा कार्यशालाओं की सफलता की सराहना कर प्रो. राय ने भाषा प्रशिक्षकों, श्री प्रवेश वैष्णव और सुश्री लक्ष्मी गोपालकृष्णन के प्रति हार्दिक आभार व्यक्त किया। दोनों प्रशिक्षकों ने न केवल भाषाई ज्ञान प्रदान किया बल्कि इन भाषाओं के प्रति आईआईएम इंदौर समुदाय की जिज्ञासा और सम्मान भी बढ़ाया।

कार्यशालाओं का उद्देश्य आईआईएम इंदौर समुदाय को संस्कृत और उड़िया में संवाद करने, भाषा सीखने, और उसमें उत्कृष्टता प्राप्त करना है।