आज भारत कौनसा स्वतंत्रता दिवस मना रहा है ? 76वां या फिर 77वां ? आप भी जानना चाहते हैं तो पढ़िए पूरी खबर !

स्वतंत्रता के दिवस के रंग-बिरंगे जश्न का आगाज़, भारतीयों के दिलों में जोश और गर्व की उच्चाईयों तक पहुँच गया है। 15 अगस्त, जब देश ने अपनी आजादी की ख्वाहिशों को साकार किया, वही तारीख हर साल स्वतंत्रता दिवस के रूप में मनाई जाती है। इस साल भी, भारतीयों ने देश की आजादी की इस वर्षगांठ को बड़ी धूमधाम से मनाया है।

कौनसा स्वतंत्रता दिवस लिखना हैं सही ?

लेकिन आज कई जगह भारत की इस स्वतंत्रता दिवस की वर्षगांठ को लेकर काफी लोग दुविधा में है कि यह कौनसी वर्षगांठ है 76वीं या फिर 77वीं। भारत आज कौनसी वर्षगांठ सेलिब्रेट कर रहा है। दरअसल भारत आज अपनी 77वीं वर्षगांठ मना रहा है। लेकिन कई जगह आज 76वीं वर्षगांठ भी लिखा जा रहा है। दरअसल सरकारी वेबसाइट प्रेस इनफार्मेशन ब्यूरो ( PIB ) के मुताबिक आजादी के इस उत्सव की गिनती 15 अगस्त 1947 से की जाती है , इस हिसाब से आज भारत अपना 77वां स्वतंत्रता दिवस मना रहा है। लेकिन कुछ लोग इसकी गिनती 1948 से करते है जिसके मुताबिक यह 76वां स्वतंत्रता दिवस मनाया जा रहा है।

77 वे स्वतंत्रता दिवस का आयोजन देशभर में खास उत्साह और जोश के साथ किया गया। राष्ट्रीय ध्वज की गरिमा समेटते हुए सुबह सवेरे प्रधानमंत्री ने लाल किले पर झंडा फहराया, जिससे देशवासियों के दिलों में गर्व की भावना उमड़ी। इसके बाद, प्रधानमंत्री ने लाल किले से राष्ट्र को संबोधित किया, जहाँ उन्होंने देश की विभिन्न उपासना केंद्रों के माध्यम से आत्मनिर्भरता की महत्वपूर्णता को बताया और लोगों से एकजुट होकर देश की प्रगति में योगदान करने की आह्वान किया।

स्वतंत्रता दिवस के मौके पर स्कूल, कॉलेज, सरकारी दफ्तरों, और निजी संगठनों में विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए गए। छात्रों ने विभिन्न प्रकार के प्रतियोगिताओं, संगीत और नृत्य कार्यक्रमों में भाग लिया और देश की स्वतंत्रता संग्राम के महान संत और स्वतंत्रता सेनानियों को याद किया।