आज से प्रदेश के 10 लाख से ज्यादा आउटसोर्स कर्मचारी हड़ताल पर, एंबुलेंस और टीकाकरण समेत कई विभागों के काम होंगे प्रभावित

Outsourced Employee’s Strike : मध्यप्रदेश में आज से आउटसोर्स कर्मचारी हड़ताल पर रहेंगे। यह एक ऐतिहासिक हड़ताल रहेगी, जिसमे एक साथ 10 लाख आउटसोर्स कर्मचारी काम बंद कर हड़ताल पर रहेंगे।

बता दे कि, कर्मचारी अपनी मांग को लेकर राजधानी भोपाल में प्रदर्शन करेंगे। जिसमें न्यूनतम वेतन बढ़ाने से लेकर निकाले गए कर्मियों की सेवा बहाली व कई मांगो को पूरा करवाने को लेकर प्रदेश सरकार के खिलाफ भोपाल में 10 लाख कर्मचारीयों द्वारा प्रदर्शन किया जाऐगा। जिससे आज प्रदेश में कई विभागों के काम प्रभावित होंगे। जैसे – चुनाव आयोग, एंबुलेंस और टीकाकरण समेत कई विभागों शामिल है।

मांगो में ये है शामिल

आउटसोर्स कल्चर खत्म करने, कर्मचारियों के विभागों में संविलियन की मांग, जन स्वास्थ्य रक्षक, गौसेवक, संविदा प्रेरक सर्वेक्षण सहायकों व निकाले गए कर्मियों की सेवा बहाली, आउटसोर्स अस्थाई ठेका कर्मचारियों का न्यूनतम वेतन बढ़ाने जैसी मांग इसमें शामिल है।

कौन होते है आउटसोर्स कर्मचारी जानें

आउटसोर्स कर्मचारी वे कर्मचारी होते हैं जो किसी कंपनी या व्यवसाय के लिए काम करते हैं, लेकिन वे कंपनी के स्वामित्व या संचालन के लिए स्थायी रूप से नियुक्त नहीं होते हैं। इन कर्मचारियों को आमतौर पर किसी तीसरे पक्ष या आउटसोर्सिंग कंपनी के द्वारा विभिन्न कार्यों के लिए अंगजा किया जाता है। इन कर्मचारियों को आउटसोर्स करने का मुख्य उद्देश्य आर्थिक मामूलीयत और कार्य प्रभावशीलता में सुधार करना होता है।