आज से हो जाएंगे 5 जरूरतमंद सुविधाओं पर नियम लागू

स्वतंत्र समय, सारंगपुर

नवंबर का महीना समाप्त होते ही 1 दिसंबर शुरू हुआ है इस दौरान कई नए नियम लागू होंगे। वहीं कुछ नियमों में बदलाव होंगे। दिसंबर 2023 में सिम कार्ड, गूगल अकाउंट, लोन, बैंकिंग इत्यादि से संबंधित नियमों में बदलाव होने जा रहा है। इसका असर आम जनता पर भी पड़ सकता है।
सिमकार्ड से जुड़े नए नियम: 1 दिसंबर को सिम कार्ड से जुड़े नियमों में बड़ा बदलाव होने जा रहा है। भारत में सिम कार्ड बेचने के लिए डिलर्स को अपना वेरीफिकेशन करना होगा। साथ ही रजिस्ट्रेशन भी करवाना जरूरी होगा। टेलीकॉम कंपनियों को उनके सिम कार्ड बेचने वाली दुकान का केवाईसी करवाना भी अनिवार्य कर दिया गया है। फ्रॉड कॉल्स और स्पैम पर रोक लगाने के लिए डिपार्टमेंट ऑफ टेलीकम्यूनिकेशन ने नए नियम लागू करने का निर्णय लिया है।

यह होंगे लोन से जुड़े नए नियम

लोन लेने वाले ग्राहकों को राहत देते हुए नए नियम लागू करने वाक्य है। अब बैंकों को लोन लेते वक्त जमा किए गए प्रॉपर्टी के दस्तावेज लोन जमा होने के एक महीने भीतर ही वापस करने होंगे। ऐसा न करने पर बैंकों पर प्रतिदिन 5 हजार रुपये का जुमार्ना लगाया जा सकता है।

क्रेडिट कार्ड से जुड़ा बदलाव

मुख्य प्राइवेट बैंकों में से एक एचडीएफसी बैंक अपने रेगलिया क्रेडिट कार्ड से जुड़े सुविधाओं में बदलाव करने जा रहा है। अब यूजर्स को फ्री एयरपोर्ट लाउंज ऐक्सिस सुविधा का लाभ उठाने के लिए प्रति तिमाही 1 लाख रुपये का क्रेडीर उपयोग करना होगा।

एलपीजी सिलेंडर के दाम में बदलाव

अधिकांश महीने की शुरूआत में सरकार एलपीजी गैस सिलेंडर के नए रेट को निर्धारित करती है। 1 दिसंबर को भी कीमतों में बदलाव हो सकता है। 1 नवंबर को कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर में 100 रुपये की वृद्धि हुई थी। घरेलू सिलेंडर में कोई बदलाव नहीं हुआ था।

डिलीट हो जाएंगे ऐसे गूगल अकाउंट

सूत्रों की माने तो गूगल 1 दिसंबर से ऐसे गूगल अकाउंट को डिलीट करने जा रहा है, जिसका इस्तेमाल दो वर्षों से नहीं हुआ है। हालाकि स्कूल या बिजनेस वर्ल्ड के अकाउंट को डिलीट नहीं किया जाएगा।