आदिगुरू शंकराचार्य की प्रतिमा का अनावरण, 108 फीट की है प्रतिमा, CM शिवराज ने संतों संग की परिक्रमा

ओंकारेश्वर, मध्यप्रदेश: ओंकार पर्वत पर स्थापित आदिगुरू शंकराचार्य की विशाल 108 फीट की प्रतिमा का आज अनावरण किया गया, जिसमें मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान व पत्नी साधना सिंह शामिल हुए। इस प्रतिमा को ‘स्टैच्यू ऑफ वननेस’ के नाम से जाना जाएगा और यह 108 फीट ऊंची है, जो एकात्मकता के प्रतीक के रूप में मानी जाती है। इस महत्वपूर्ण मौके पर, ब्रह्मोत्सव में लगभग 5 हजार साधु-संत भी उपस्थित थे।

 

आदि गुरु की अलौकिक प्रतिमा को निहारते हुए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान साथ हैं साधना सिंह।

 

 

 

प्रतिमा का महत्व

आदि शंकराचार्य की 108 फीट की इस प्रतिमा का अनावरण एक महत्वपूर्ण समारोह है, जो आचार्य शंकर के जीवन के महत्वपूर्ण पहलू को दर्शाता है। इस प्रतिमा का वजन 100 टन है और यह 75 फीट ऊंचे प्लेटफॉर्म पर स्थापित है। इसका निर्माण 88% कॉपर, 4% जिंक, और 8% टिन से किया गया है, और इसे जेटीक्यू चाइना से तैयार कराया गया है। इस प्रतिमा के निर्माण में श्रेष्ठतम गुणवत्ता की गरंटी दी गई है और सभी 290 पैनल ओंकारेश्वर में जमा करने के बाद यहां स्थापित की गई है।

 

अद्वैत लोक का शिलान्यास

इस समारोह के अवसर पर, अद्वैत लोक (शंकर संग्रहालय) का शिलान्यास भी होने जा रहा है, जो एक अत्यंत महत्वपूर्ण कदम है। इसके अलावा, ओंकार पर्वत की 11.5 हेक्टेयर जमीन पर अद्वैत लोक और आचार्य शंकर अंतरराष्ट्रीय अद्वैत वेदांत संस्थान की स्थापना भी की जा रही है।

इस महत्वपूर्ण माध्यम से, ओंकारेश्वर में धार्मिक और सामाजिक महत्व को और भी मजबूती से दर्शाया जा रहा है, और यह यात्रा 2026 तक पूरी तरह से तैयार हो जाएगी।