इंदौर के छप्पन दुकानों के स्वरूप पर महाकाल की नगरी उज्जैन में बनेगा नैवेद्य लोक, इतने दिनों में बनकर होगा तैयार, जाने क्या हैं खासियत

Ujjain : मध्यप्रदेश की प्रसिध्द महाकाल की नगरी उज्जैन में अब इंदौर शहर के छप्पन दुकानों की तरह ही नैवेध लोक बनाया जाएगा। सूत्रों के अनुसार खबर मिली है कि इस लोक को बनाने के लिए लगभग 180 दिनों का समय लिया जाएगा जिसके लिए प्रोजेक्ट स्थल पर डिजीटल घड़ी लगाई गई है। बताया जा रहा है कि सरकार की तरफ से इस लोक के निर्माण कार्य में लगभग दस करोड़ रुपये की राशि का खर्च किया जाएगा, जिसके चलते निर्माण का कार्य नानाखेड़ा बस स्टैंड के समीप किया जाएगा।

इस कार्य को शुरू करने के पहले दिन शनिवार को उज्जैन विकास प्राधिकरण के द्वारा उच्च शिक्षा मंत्री डा. मोहन यादव, सांसद अनिल फिरोजिया, विधायक पारस जैन और प्राधिकरण के अध्यक्ष श्याम बंसल आदि सभी लोगो साथ के भूमि पूजन कराया गया। जल्द ही इसके निर्माण कार्य को शुरू किया जाएगा इसलिए निर्माण कार्य को शुरू करने से पहले भूमिपूजन कराया गया।

इंदौर के 56 दुकानों के आधार पर महाकाल की नगरी उज्जैन में 36 दुकानों का नैवेद्य लोक (फूड जोन) बनाया जाएगा। इसके पहले महाकाल लोक का निर्माण कराया गया यहां घूमने और महाकाल के दर्शन करने के लिए लोग आस्था पूर्वक दूर-दूर से आते है। जानकारी के अनुसार सावन के महीनों में बाबा महाकाल के दर्शन करने के लिए दिनों-दिन भीड़ बढ़ती जा रही थी, इसके चलते पुलिस प्रशासन ने उच्च व्यवस्था जारी की और स्थिति को संभाला।

उज्जैन में बनाए जाने वाले नैवेध लोक को इंदौर के छप्पन दुकानों की तरह बनाया जायेगा। जानकारी के अनुसार इसे 30 हजार वर्ग फीट जमीन पर बनाया जाएगा और 100-100 वर्ग फीट की 36 दुकानें बनाई जाएगी। इस लोक के निर्माण कार्य में लगभग दस करोड़ रुपये की राशि का खर्च किया जाएगा। इस नैवेध लोक में खाने-पीने की दुकानों के साथ आपको कई प्रकार के स्वादिष्ट व्यंजनों का स्वाद भी चखने को मिलेगा। इस नैवेध लोक में फूड जोन बनने से यह और भी आकर्षक और सुंदर लगेगा।