इंदौर में मिले डेंगू के 6 और नए मरीज, कुल आकड़ा पहुंचा 75 के पार

Indore News : देश भर में लगातार डेंगू के खतरे बढ़ते जा रहे है। पानी का मौसम आते ही इससे होने वाली गंभीर बीमारी का खतरा भी बढ़ जाता है। ऐसे में जरूरी है कि आप अपनी सेहत का ध्यान रखें। साथ में यह पता होना चाहिए कि डेंगू होने से किस तरह से बचाव करने चाहिए। बारिश का मौसम आते ही कई बीमारियों के होने का खतरा वैसे भी बढ़ जाता है। ऐसे में डेंगू होने का खतरा बढ़ सकता है।

इंदौर शहर में डेंगू के मामलों की संख्या लगातार बढ़ती रही है। कल यानि रविवार को 6 नए डेंगू के मरीज मिले है। जिसके बाद अब तक लगभग शहर में 166 डेंगू के मरीज हो चुके है। इसके पहले पिछले महीने में कुल 75 डेंगू से पीड़ित हुए थे। माना जा रहा है कि डेंगू की मरीजों की संख्या दिनों- दिन बढ़ती जा रहा है।

बीते हुए तीन महीनों में डेंगू के मरीज इंदौर शहर में मिल रहे है। एंटी लार्वा टीम द्वारा जांच में मिले डेंगू मरीजों की कुल संख्या में लगभग 22 बच्चे शामिल है और 100 से अधिक लोग डेंगू से पीड़ित है। डेंगू से पीड़ित लोगों में पुरुषों की संख्या अधिक है। हालांकि आज की स्थिति में बच्चों की संख्या कम हो गई और लगभग 10-12 ही बच्चे ही डेंगू के खतरे से पीड़ित है।

डेंगू में तेज बुखार आने के साथ यह धीरे-धीरे शरीर को अंदर से कमजोर बना देता है। इन दिनों मौसम में बदलाव होने की वजह से लोग लगातार इस बीमारी की चपेट में आ रहे हैं। डेंगू एक गंभीर बीमारी हैं, जिसका समय रहते सही इलाज न किया जाए, तो वह जानलेवा भी साबित हो सकती है। अगर आपके आसपास किसी व्यक्ति को डेंगू हो गया है, तो कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखना बेहद आवश्यक होता है।