उज्जैन दक्षिण सीट पर यादव बनाम यादव; कांग्रेस ने चेतन तो बड़नगर में राजेंद्र को दिया टिकट

स्वतंत्र समय, उज्जैन

विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस द्वारा जारी की गई उम्मीदवारों की दूसरी सूची में उज्जैन दक्षिण विधानसभा से चेतन यादव का नाम फाइनल कर दिया। भाजपा ने यहां से मोहन यादव को फिर मैदान में उतारा है। इसके बाद इस सीट पर यादव बनाम यादव का मुकाबला देखने को मिलेगा। उल्लेखनीय है कि कांग्रेस ने गुरुवार देर रात पार्टी उम्मीदवारों की दूसरी लिस्ट  जारी की। इसमें उज्जैन दक्षिण से  चेतन यादव और बडऩगर से राजेंद्र सिंह सोलंकी  को उम्मीदवार घोषित कर दिया गया। कांग्रेस ने बडऩगर के वर्तमान विधायक मुरली मोरवाल का टिकट काट कर सोलंकी को मैदान में उतारा है। यह दो नाम फाइनल होने के बाद कांग्रेस उज्जैन जिले की सभी सात सीट के लिए अपने उम्मीदवार घोषित कर चुकी है। उज्जैन दक्षिण में बीजेपी के उम्मीदवार मोहन यादव के सामने अब कांग्रेस के चेतन यादव चुनाव मैदान में आ गए हैं। ऐसे में यहां माना जा रहा है कि यादव बनाम यादव का यह मुकाबला दिलचस्प और रोचक होगा। उल्लेखनीय है कि चेतन यादव के टिकट के लिए कमलनाथ के खास माने जाने वाले वरिष्ठ कांग्रेस नेता डॉ. बटुक शंकर जोशी काफी समय से प्रयास रत थे। तभी से स्थानीय कांग्रेस खेमे में चर्चा शुरू हो गई थी कि उज्जैन दक्षिण विधानसभा सीट से चेतन यादव का नाम ही फाइनल होगा। कांग्रेस की दूसरी सूची ने इसकी पुष्टि भी कर दी।

नाम फाइनल होते ही मनाया जश्न

कांग्रेस की दूसरी सूची जारी होते ही देवास गेट चौराहे पर चेतन यादव की होटल अजय और बडऩगर  में राजेंद्र सिंह सोलंकी के घर पर समर्थकों ने जश्न मनाकर आतिशबाजी की।

यादव सिविल इंजीनियर तो सोलंकी अभिभाषक

दक्षिण सीट से कांग्रेस के उम्मीदवार बनाए गए 44 वर्षीय चेतन यादव सिविल इंजीनियर हैं और उन्होंने एलएलबी भी की है। छात्र जीवन से कांग्रेस की राजनीति कर रहे चेतन यादव पार्षद भी रह चुके हैं और उनके पिता स्व. प्रेम नारायण यादव उज्जैन नगर निगम के 90 के दशक में सभापति तथा उप महापौर भी रहे हैं।नगर निगम में अध्यक्ष और उप महापौर पद पर रहे। दक्षिण विधानसभा में उनकी जमीन पकड़ भी मजबूत है। दूसरी और बडनग़र से कांग्रेस ने नए चेहरे के तौर पर राजेंद्र सिंह सोलंकी का उतारा है। एमए, एलएलबी तक शिक्षित 41 वर्षीय राजेंद्र सिंह सोलंकी वकालत करते हैं। और कृषि व्यवसाय से भी जुड़े हैं। राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा में समन्वयक रहे। पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह के करीबी माने जाने वाले सोलंकी पूर्व जिला पंचायत सदस्य और सरपंच भी रहे हैं।

चेतन यादव का समर्थकों ने किया स्वागत

उज्जैन दक्षिण सीट पर कांग्रेस प्रत्याशी के रूप में नाम घोषित होने के बाद दिल्ली से लौटने पर बीती शाम चेतन यादव का सैकड़ो समर्थकों ने जमकर स्वागत किया। इसके बाद वह यहां से भगवान महाकालेश्वर का आशीर्वाद लेने के लिए रवाना हुए। उज्जैन दक्षिण टिकट फाइनल होने के बाद चेतन यादव दिल्ली से सीधे उज्जैन शाम 5बजे पहुंचे और वही  कार्यकर्ताओं के साथ शाहिद पार्क से पैदल जनसंपर्क करते हुए श्री महाकालेश्वर मंदिर में जाकर आशीर्वाद लिया कांग्रेस के दक्षिण के युवा प्रत्याशी अपने कार्यकर्ताओं के साथ टावर से चामुंडा माता मंदिर देवास गेट तोपखाना होते हुए श्री महाकालेश्वर मंदिर पहुंचे इसी के साथ अपने चुनावी अभियान का जनसंपर्क भी प्रारंभ किया वह सभी कार्यकर्ताओं का आभार माना

एक नजर जिले की सीटों के मुकाबले पर…

उज्जैन दक्षिणः          मोहन यादव (भाजपा)          चेतन यादव (कांग्रेस)

घट्टियाः                  सतीश मालवीय (भाजपा)     रामलाल मालवीय (कांग्रेस)

तरानाः                   ताराचंद गोयल (भाजपा)      महेश परमार (कांग्रेस)

नागदाः                  तेज बहादुर चौहान (भाजपा)   दिलीप गुर्जर (कांग्रेस)

बड़नगरः                 होल्ड (भाजपा)                राजेंद्र सिंह सोलंकी (कांग्रेस)

उज्जैन उत्तरः            होल्ड (भाजपा)                 माया त्रिवेदी (कांग्रेस)

महिदपुरः                होल्ड (भाजपा)                 दिनेश जैन (कांग्रेस)