कर्मचारियों के लिए खुशखबरी! सैलरी में 9.8 प्रतिशत तक की बढ़ोतरी के आसार, वेतन में आएगा जबरदस्त उछाल, जानें पूरी अपडेट

Employees Salary Hike 2024 : प्राइवेट सेक्टर में कार्यरत लाखों मुलाजिमों के लिए एक बड़ी खुशखबरी सामने आ रही है। जी हां दरअसल 2024 में कर्मियों की पगार में 9.8 प्रतिशत तक पगार में बढ़ोतरी देखने को मिल सकती है। यह सूचना विलिस टावर वाटसन ( WTDW ) की अभी फिलहाल ही में जारी ‘पगार बजट प्लानिंग की इंडिया रिपोर्ट’ (‘Salary Budget Planning India Report) से प्रकाश में आई है । इससे पूर्व 2023 में इंडियन एंप्लॉयज कर्मियों की तनख्वाह में 10 फीसदी की असली बढ़ोतरी देखी गई है।

जानिए क्या कहता है WTDW का सर्वेक्षण

इधर नया वर्ष प्रारंभ होने में अब कुछ ही समय शेष है। ऐसे में यदि 2024 में कर्मियों की कितनी पगार (Salary) में कितने प्रतिशत तक की वृद्धि होगी, इसको लेकर डिस्कशन स्टार्ट हो गए है और कुछ एजेंसीज ने भी एक सर्वेक्षण के जरिए ये अनुमान लगाना प्रारंभ कर दिया है। वहीं अभी हाल ही में विलिस टावर वाटसन ( WTDW ) की जारी ‘ पगार बजट प्लानिंग इंडिया रिपोर्ट’ (‘Salary Budget Planning India Report) में साफ किया गया है कि 2024 में भारत में इंडस्ट्रीज (Companies in India) 9.8 फीसदी पगार में बढ़ोतरी (salary raise) कर सकती हैं, जो 2023 में 10 फीसदी की असली बढ़ोतरी के नजदीक है।

किया गया सर्वेक्षण

वहीं विशेष बात ये है कि ये सर्वे अप्रैल और मई 2023 में किया गया था, इसमें 150 देशों की इंडस्ट्रीज से करीब करीब 32,512 रिएक्शन मिले थे। इस सर्वे में भारत से 708 कंटेस्टेंट सम्मिलित थे, एशिया प्रशांत में, 22 मार्केट के 7,372 संघों ने रिएक्शन जाहिर किए। वहीं इस रिपोर्ट में ये भी दावा किया गया है कि पूरे एशिया प्रशांत क्षेत्र में नवीन वर्ष में सबसे अधिक वेतन में बढ़ोतरी भारत में ही होने वाली है। वियतनाम के लिए 2024 में वेतनवृद्धि 8 प्रतिशत , चीन में 6 फीसदी, फिलिपीन में 5.7 प्रतिशत और थाइलैंड में 5 fisd की वृद्धि होने का अनुमान है।

किस जोन में कितने प्रतिशत तक बढ़ सकती है पगार

  • डब्ल्यूटीडब्ल्यू सैलरी बजट प्लानिंग की हालिया ताजा जानकारी के मुताबिक, लेबर बाजार में हालात सख्त होने व महंगाई के अधिक रहने के दौरान अगले वर्ष उद्योग अपनी पगार के बजट में तकरीबन 10% की वृद्धि कर सकती हैं। इसमें सर्वाधिक लाभी टेक्नोलॉजी, मीडिया, गेमिंग, फाइनेंशियल सर्विसेज और रिटेल जोन के कर्मियों को होने की आशा जताई गई है, इन क्षेत्रों के कर्मचारियों की पगार 10 फीसदी बढ़ सकती है। 
  • बैंकिंग, फाइनेंशियल सर्विसेज एंड इंश्योरेंस मिल बीएफएसआई जोन में इस वर्ष पगार में बढ़ोतरी 9.8 % रही है, जबकि रिटेल सेक्टर में इस वर्ष 9.8% की रेट से पगार में बढ़ोतरी हुई है। 
  • अगले वर्ष इनके लिए प्रोजेक्शन 10फीसदी का है और कैप्टिव्स सेक्टर में इस ईयर 9.8% की बढ़ोतरी के मुकाबले में आगामी वर्ष पगार में 9.9 फीसदी बढ़ सकता है।