कार्रवाई के बाद भी अवैध उत्खनन जारी, जिम्मेदारों की मिलीभगत से बढ़ रहा क्राइम

स्वतंत्र समय, शहडोल

पुलिस प्रशासन भले ही अपनी पीठ थपथपा रही हो कि हमने अवैध उत्खनन और अवैध कोयला इन सब पर लगाम कश ली हो लेकिन इन सब के बीच अमलाई थाना अंतर्गत अवैध कारोबार चरम सीमा पर है। पुलिस की मेहरबानी से अवैध उत्खनन और अवैध कोयला माफिया दिन दूनी रात चौगुनी तरक्की कर रहे हैं। रेत उत्खनन अमलाई थाने में इस समय खुलेआम  देखा जा सकता है रेत का दिन में उत्खनन  होना इस बात का प्रतीक है कि पुलिस की खुली सहमति है। नर्गड़ा नाला से हो रहा है रेत का अवैध उत्खनन, इरफान और अफजल ने लिया जिम्मा इन दोनों नर्गडा नाले में रेत उत्खनन जोरों पर है नारगड़ा नालें में दिन और रात मिलाकर सैकड़ो ट्रैक्टर रेत का उत्खनन पुलिस के नाक के नीचे से किया जा रहा है अवैध माफिया का इस कदर खौफ है कि अवैध उत्खनन धारी आसपास के ग्रामीण मजदूरों को दिन में नदी नालों के पानी से बहती जलधारा से रेत निकालकर अवैध उत्खनन कर रहे हैं हालत यह है कि नर्गडा नाले से सैकड़ो गाड़ी रेत सप्लाई हो रही है और खनिज विभाग हो या पुलिस मुक दर्शक बने हुए हैं। चर्चा में 50000 महीने में बिका अमलाई पुलिस का ईमान चर्चा में है कि इरफान और अफजल ने अमलाई थाने में 50000 महीने की दर से रेत उत्खनन करने की महामारी देकर खुलेआम रेत का कारोबार करने का परमिट ले लिया है। चर्चा यह भी की इरफान और अफजल यह कहते हुए नहीं कतराते हैं कि जिसको जो करना है कर ले मैंने महीने का हिसाब अमलाई थाने में कर दिया है। ऐसे में पुलिस की कार्यवाही संदेहास्पद हो जाती है अभी हाल ही में एक ट्रैक्टर का वीडियो जमकर वायरल हुआ था।

कि जिसमें अवैध उत्खनन धारी रेत माफिया नदी से रेत निकालकर ले जा रहें थे मीडिया कर्मियों को देखते ही रेत डंप कर दिया जिसका वीडियो जमकर हो रहा है वायरल। जब इस वीडियो की जानकारी पुलिस थाने में दी गई तो पुलिस ने कार्यवाही का आश्वासन तो दिया लेकिन आज भी पुलिस कार्यवाही करने में नाकाम है। जबकि रेत डंप करते वाहन  का वीडियो और गाड़ी का नंबर सब कुछ स्पष्ट है इसके बावजूद भी ट्रैक्टर और मालिक पुलिस की गिरफ्त से बाहर है। ऐसे में इस बात से इरफान और अफजल की बातें सच होती नजर आ रही है।

इनका कहना है

आपने रेत उत्खनन की जानकारी दी है मैं उस जगह का सर्वे जाकर कर लेता हूं और टीम लेकर कार्यवाही करता हूं।

-प्रभात पट्टा, खनिज इंस्पेक्टर।

हां मुझे वीडियो मिली है मैं वाहन और मालिक के ऊपर कार्यवाही के निर्देश दे दिए हैं आगे इस तरह की अवैध उत्खनन पर सख्त कार्यवाही की जाएगी।

-जेपी नारायण शर्मा, थाना प्रभारी, अमलाई , जिला शहडोल।