‘गांधी की विचारधारा जोडऩे वाली और गोडसे की है तोडऩे वाली’

स्वतंत्र समय, इंदौर

एक तरफ राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जोडऩे वाली विचारधारा है तो दूसरी ओर गोडसे की तोडऩे वाली विचारधारा । पिछले 70 वर्षों में एक और जिस पार्टी ने समाज को देने का काम किया वहीं पिछले 10 वर्षों में जैन समाज के तीर्थों पर वर्तमान सत्ताधारी पार्टी द्वारा कब्जे के प्रयासों को संरक्षण दिया जा रहा है। यह बात धर्म रक्षा समिति द्वारा आदिनाथ बाग, रामचंद्र नगर में हुई बैठक में विभिन्न वक्ताओं ने कही। वे चुनाव में जैन समाज की भूमिका एवं तीर्थों व संतों की रक्षा विषय पर संबोधित कर रहे थे। मनीष अजमेरा , संजय बाकलीवाल के आव्हान पर सुनील गोधा व मामा कैलाश अजमेरा के सह संयोजन में आयोजित बैठक में वक्ताओं ने कहा कि समाज के सामने यह महत्वपूर्ण प्रश्न है कि संलेखना , मयूर पीछी पर रोक और स्वच्छता के नाम पर संतों की शौच की प्रक्रिया पर रोक लगाने जैसे षड्यंत्र इन 10 वर्षों में किस सत्ता के चलते रचे गए हैं।  तीर्थ राज सम्मेद शिखर को पर्यटक स्थल बनाने, गिरनार पर कब्जे और गिरनार पर्वत के विकास के नाम पर करोड़ों की घोषणा, पर्वत का नाम गिरनार पर्वत से बदलने का षड्यंत्र भाजपा सरकार द्वारा ही किया गया है।

70 वर्षों में किसी तीर्थ पर कब्जा नहीं हुआ

वक्ताओं ने कहा कि पिछले 70 वर्षो में कभी किसी तीर्थ पर कब्जा नहीं हुआ, कांग्रेस ने जैन समाज को कई शीर्ष नेतृत्व दिए। वहीं प्रकाशचंद सेठी, मिश्रीलाल गंगवाल , ललित जैन, बाबूलाल पाटोदी जैसे नेतृत्व कर्ता रहे । विधानसभा, नगर निगम चुनावों में भी सर्वाधिक रूप से कांग्रेस ने ही जैन समाज को प्रतिनिधित्व हमेशा  दिया है ।  ऐसे में समाज के सामने धर्म और संस्कृति की रक्षा का प्रश्न सर्वोपरि है।

बैठक में पहुंचे संजय शुक्ला

बैठक में विधानसभा 1 के कांग्रेस प्रत्याशी संजय शुक्ला भी पहुंचे और समाज जनों से संवाद भी किया । इस अवसर पर संजय शुक्ला ने कहा की तीर्थो की सुरक्षा और संतों की सुरक्षा हमेशा कांग्रेस की प्राथमिकता रही है और में दृढ़ संकल्पित हू की प्रत्येक धर्म , जाती के तीर्थ की पवित्रता बनी रहे । तीर्थो और संतों की रक्षार्थ कांग्रेस की रीति नीति रही है। राजस्थान में अशोक गहलोत जी की सरकार ने जैन बोर्ड की सौगात जैन समाज को दी है। मध्यप्रदेश में भी जैन बोर्ड का गठन किया जाएगा । इस अवसर पर कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष विनय बाकलीवाल , एम के जैन, पूर्व पार्षद सुरेश मिंडा , पवन जैन , राखी राकेश वर्मा , संजय जैन, राजेश जैन दद्दू ,अशोक पाटोदी आदि उपस्थित थे।