ग्राम पंचायत कल्याणपुर में हो रहे गुणवत्ताहीन निर्माण कार्य, उपसरपंच ने लगाए भ्रष्टाचार के आरोप, सचिव को हटाने की मांग

 स्वतंत्र समय, शडहोल

ग्राम पंचायत कल्याणपुर शहरी क्षेत्र से जुड़ा ग्राम पंचायत है उसके बावजूद इस ग्राम पंचायत में भ्रष्टाचार चरम पर है। ग्राम पंचायत द्वारा जितने भी कार्य कराए जा रहे हैं सभी निम्न गुणवत्ता के कार्य हैं। सीसी रोड एवं नाली निर्माण कार्य बिना किसी मापदण्ड के कराया जा रहा है इस्टीमेट के अनुसार सामग्री का उपयोग नहीं किया जा रहा है। ग्राम कल्याणपुर में मुडऩा पुल के ऊपर बनाई गई सड़क भी गुणवत्ताहीन है, सड़क निर्माण के 15 दिवस के भीतर ही इसमें ऊपर से डामर चढ़ाया गया था। सड़क तकनीकी रूप से सुरक्षित भी नहीं हैं। इसी सड़क के किनारे बनी नाली बिना बेस के ही बना दी गई है। जिसकी जांच कर गुणवत्ता की पुष्टि की जा सकती है। इसके पूर्व भी सरपंच द्वारा बिना प्रशासकीय स्वीकृति के वार्ड नं. 13 में रफीक खान के घर से बाबूलाल यादव के घर तक लगभग 250 मीटर नाली का निर्माण करा लिया गया। जिसके सम्बंध में सम्बंधित इंजीनियर से बात की गई तो उन्होंने बताया मेरे द्वारा किसी प्रकार का लेआउट नहीं किया गया है। मुडऩा पुल के ऊपर बनी नाली साँप से भी ज्यादा टेड़ी-मेढ़ी है, ऐसा प्रतीत होता है कि इंजीनियर ने बिना किसी मापदण्ड के लेआउट कर दिया है। वर्तमान में ग्राम कल्याणपुर में ज्ञान गुप्ता के घर से कोयलारी तक बनने वाली नाली भी गुणवत्ताहीन बनाई जा रही है। शासकीय राशि का दुरूपयोग कर जिम्मेदारों द्वारा अपनी जेब भरी जा रही है। सभी कार्य पूर्ण ठेकेदारी सिस्टम से चल रहे हैं।

उपसरपंच ने की भ्रष्टाचार की शिकायत

ग्राम पंचायत कल्याणपुर के उप सरपंच द्वारा कलेक्टर एवं उच्चाधिकारियों से पंचायत में व्याप्त भ्रष्टाचार की शिकायत करते हुए सचिव को हटाने की मांग की है। उपसरपंच ने शिकायत में लेख किया कि ग्राम पंचायत कल्याणपुर में स्ट्रीट लाइट की मरम्मत में लगभग 4 लाख रूपए व्यय किए गए, स्ट्रीट लाइट कुछ ही दिनों में भ्रष्टाचार की भेंट चढ़ गई और गांव की सड़कें पुन: अंधकार में डूब गई। ग्राम कल्याणपुर में व्याप्त भ्रष्टाचार की जांच कराने की मांग उपसरपंच द्वारा की मांग पूरी नहीं होने पर अनशन में बैठने की चेतावनी भी दी गई।

इंजीनियर की मिलीभगत से हो रहा भ्रष्टाचार

ग्राम पंचायत कल्याणपुर में कराए गए निर्माण कार्यों में गुणवत्ता को दरकिनार किया गया है। कार्यों की गुणवत्ता की जिम्मेदारी सम्बंधित तकनीकी स्टाफ पर होती है। निर्माण कार्यों का सही लेआउट, कार्य के गुणवत्ता की देखरेख, सही निर्माण की जिम्मेदारी सम्बंधित इंजीनियर की होती है, किन्तु ग्राम पंचायत कल्याणपुर में इंजीनियर द्वारा कार्यों का निरीक्षण और जांच समय-समय पर नहीं की जाती, जिसके कारण कार्य की गुणवत्ता अति निम्न है। गुणवत्ताहीन कार्य से शासन के पैसों का दुरूपयोग ही हो रहा है। शासन प्रशासन द्वारा ग्रामों के विकास के लिए राशि दी जा रही किन्तु इस राशि से कुछ लोग अपना विकास करने में लगे हुए हैं।