जूनियर-सीनियर कुछ नहीं होता… सीएम तो सीएम होता है, उनके सानिध्य में मप्र को श्रेष्ठ बनाएंगे

संजय सोनी, भोपाल

अपने बेबाक अंदाज और बेहतर कार्यशैली के लिए पहचाने जाने वाले वरिष्ठ भाजपा नेता नारायण सिंह कुशवाहा मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव की टीम में कैबिनेट मंत्री बनाए गए हैं। उन्हें सामाजिक न्याय नि:शक्तजन कल्याण, उद्यानिकी और खाद्य प्रसंस्करण विभाग की जिम्मेदारी दी गई है। कुशवाहा शिवराज सिंह चौहान की सरकार में भी गृह समेत कई बड़े विभाग की कमान संभाल चुके हैं। वर्तमान में सरकार के हिस्सा होने के साथ-साथ बीजेपी के संगठन में अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) मोर्चा के प्रदेशाध्यक्ष का दायित्व भी संभाल रहे हैं। कुशवाहा चौथी बार जीते और चार बार ही उन्हें मंत्री बनाया गया। दैनिक स्वतंत्र समय से कैबिनेट मंत्री कुशवाहा ने एक्सक्लुसिव बातचीत की। उन्होंने एक सवाल के जवाब में साफ कहा कि भाजपा में कभी भी चाहे सरकार हो या संगठन में कोई जूनियर और सीनियर नहीं देखा जाता, सिर्फ काम और विकास के लक्ष्य को लेकर चला जाता है। कुशवाहा ने कहा कि वैसे भी मुख्यमंत्री तो मुख्यमंत्री होता है, उनके सानिध्य में काम करते हुए मप्र को श्रेष्ठ और विकसित राज्य बना हमारा लक्ष्य और प्राथमिकता है।

संघर्षमय राजनीतिक जीवन की सीढ़ी पार्षद बनकर चढ़े….

कुशवाह 1994-99 में नगर निगम ग्वालियर के पार्षद, भाजपा पिछड़ा वर्ग प्रकोष्ठ के प्रदेश मंत्री, भाजपा जिला ग्वालियर की कार्यकारिणी के सदस्य रहे। वे अभा कुशवाह महासभा के राष्ट्रीय महामंत्री एवं कोषाध्यक्ष और वर्तमान में राष्ट्रीय अध्यक्ष हैं। कुशवाह 2003 में 12वीं विस के सदस्य निर्वाचित, राज्यमंत्री समाज कल्याण, पशुपालन गौ-संर्वद्धन बोर्ड, सामाजिक न्याय, वन, राजस्व, धार्मिक न्यास और धर्मस्व, पुनर्वास रहे हैं। वे 2008 में 13वीं विस में जीतकर राज्यमंत्री,परिवहन,जेल एवं गृह विभाग का जिम्मा संभाल चुके हैं। वे 2013 में तीसरी बार जीते और नवीन-नवकरणीय ऊर्जा विभाग के मंत्री बने। कुशवाह चौथी बार 16वीं विस 2023 में जीते और मोहन सरकार में कैबिनेट मंत्री के पद से नवाजे गए।

दैनिक स्वतंत्र समय से कैबिनेट मंत्री कुशवाहा ने की एक्सक्लुसिव बातचीत…

आप चौथी बार जीते और 4 बार मंत्री बने, अब क्या लक्ष्य है?
जवाब: मैं पहले भी मंत्री रह चुका हूं। इस बार काम बड़ा और बढ़ा है। किसानों की आय दोगुनी करना पीएम मोदी और सीएम यादव के लक्ष्य को आगे बढ़ाना मेरी प्राथमिकताओं में है। यह विभाग भी किसानों के लिए हितग्राही मूलक काम करता है। अनुभवी होने से नम्रता और गंभीरता से विभाग का संचालन करुंगा।

बजट की कमी है, सरकार कर्ज खूब ले रही है, कैसे होंगे काम?
जवाब: विभाग में बजट बहुत है, ऐसा नहीं है कि कोई कमी है, लेकिन केंद्र और राज्य की योजनाओं में पैसे की कोई कमी नहीं आने दी जाएगी। हमारी पार्टी और सरकार ने जो विकास के संकल्प लिए हैं वह पूरे होंगे और शत-प्रतिशत लक्ष्य को प्राप्त करेंगे।

किसानों की आय बढ़े, वैसी योजनाओं को लागू कैसे करेंगे?
जवाब: भाजपा मूलत: किसानों की सरकार मानी जाती है। केंद्र और राज्य से हमेशा मिलकर किसानों का जीवन अच्छा बनाने के लिए हमनें काम किया है। किसानों की आय दोगुनी करने, योजनाओं का सही लाभ दिलाने और उनको कल्याणकारी योजना से जोडऩा प्राथमिकताओं में है। कोई कमी नहीं छोड़ेंगे।

राज्य के बजट में दिक्कत आएगी तो कैसे होंगे काम ?
जवाब: मप्र में बजट में कोई कमी और दिक्कत नहीं आएगी और सरकार के काम बुलेट ट्रेन का माफिक चलेंगे, कोई चिंता हमें नहीं है। अगर कभी बजट में परेशानी आई भी तो भारत सरकार से मदद मांगकर संकल्प पत्र के काम शत-प्रतिशत पूरे करेंगे।

विभाग में भ्रष्टाचार दीमक जैसा सिस्टम में होता है, कैसे दूर करेंगे?
जवाब: प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री का लक्ष्य है कि इस भ्रष्टाचारी दीमक को हमेशा हमेशा के लिए खत्म करना है। इनके निर्देशों का सौ फीसदी पालन कराया जाएगा। अगर कोई भी अफसर इसके बाद भी गड़बड़ी करेगा तो उसे बक्शा नहीं जाएगा। पूरा बजट किसानों, बेरोजगारों, दिव्यांगों और गरीबों की मदद में लगाया जाएगा।