ठंडी चाय को गर्म करके पीना सेहत के लिए बेहद खतरनाक, पीने से पहले जानें ये जरूरी बातें

Can reheating tea make it poisonous: भारत में अधिकतर लोग चाय के दीवाने है। लगभग अधिकतर लोग सुबह दिन की शुरुवात चाय से करते है। कुछ लोग तो चाय के इतने दीवाने होते है कि दिन में कई बार चाय पिने की चाहत रखते है। जबकि कई रिसर्च में साबित हुआ है की ज्यादा चाय पीने वाले लोगों की हड्डियां कमजोर होने लगती है। साथ ही आपको शरीर से जुड़ी कई परेशानियों का सामना करना पद सकता है और लोगों को चाय पिने की आदत होती है तो वह ठंडी चाय को गर्म करते भी पीते है। आपको बता दे कि चाय गर्म करके पीना सेहत के क्या सेहत के लिए सही है?

हेल्थ एक्सपर्ट के मुताबिक अगर आप ठंडी चाय को दुबारा गर्म करके पीते है तो पी सकते है लेकिन हमेशा कोशिश करें कि आप ताजी बनी चाय का सेवन करें। क्योंकि चाय को दोबारा गर्म करने पर उसमें शामिल फ्वेर,खुशबू और तत्व चाय से गायब होती है। एक्सपर्ट के मुताबिक, अगर चाय को बनाए 4 घंटे हो गए हैं तो दोबारा भूल से भी इसका इस्तेमाल न करें। ये शरीर को नुकसान पहुंचा सकती है। क्योंकि इसमें एक दो घंटे बाद बैक्टीरिया फैलने लगते है। दूध वाली चाय में तो तेजी से बैक्टीरिया फैलती की शक्ति होती है। इसलिए दूध वाली चाय को भूलकर भी दोबारा गर्म करके न पिएं।

अधिकतर लोग दूध वाली चाय पीना पसंद करते है, लेकिन दूध वाली चाय में शुगर की वजह से बैक्टीरिया होने की क्षमता ज्यादा होती है। जब आप दूध और चीनी का इस्तेमाल कर चाय बनाते है तो आपने नोटिस किया होगा कि यह चाय जल्दी ही ठंडी हो जाती है और चाय बहुत तेजी से खराब होने लगती है। अगर आप ठंडी चाय को गर्म करके पीते हैं इसका शरीर पर हानिकारक प्रभाव पड़ता है। इसलिए गर्मी में खासकर चाय को दोबारा गर्म करके न पिएं, क्योंकि गर्मी में मौसम का तापमान अधिक बढ़ जाता है, जिससे चाय जल्दी खराब हो जाती है। इससे शरीर में कई सारे साइड इफेक्ट हो सकते है। चाय पीने से भूख भी कम लगती है।