डोल ग्यारस पर शहर में नहीं हुई सफाई, कांग्रेस-भाजपा के नेताओं ने लगाई झाडू, नेताओं ने एक-दूसरे पर कसे तंज

स्वतंत्र समय, अशोकनगर

नगरपालिका के सफाई कर्मचारी रविवार से हड़ताल पर हैं। इस कारण शहर की सफाई व्यवस्था पूरी तरह से चरमरा गई है। सोमवार को डोल ग्यारस का पर्व था। इस दौरान सफाई को लेकर कांग्रेस और भाजपा आमने- सामने हो गई हैं। भाजपा और कांग्रेस के नेताओ ने पहले तो हाथों में झाडू लेकर शहर के मार्गों पर झाडू लगाई जिन मार्गों से विमान गुजरने थे। कांग्रेस का आरोप है कि नगरपालिका को चार दिन पहले से हड़ताल और  काफी पहले से विमानोत्सव की जानकारी थी इसके बावजूद त्यौहार को लेकर कोई  तैयारी नहीं की गई जो अधिकारियों की अदूरदर्शिता की सूचक है दूसरी ओर भाजपा के नपाध्यक्ष ने कहा कि जो लोग सोशल मीडिया के माध्यम से सफाई को लाइव करके बता रहे हैं तो उन्हें लाइव करने के बजाए सफाई करने के लिए उतरना चाहिए।

उल्लेखनीय है कि सफाईकर्मियों द्वारा रविवार से हड़ताल शुरू की गई है इस कारण शहर में जगह-जगह गंदगी के ढेर लगे हुए हैं। डोलग्यारस का पर्व होने ेेके कारण यह गंदगी आम लोगों और सनातनधर्मियों के लिए भी परेशानी का कारण दिखाई दे रही थी। कांग्रेस के पार्षद प्रतिनिधि राजेन्द्र कुशवाह ने बताया कि सफाई के लिए नगरपालिका को पहले से चेतना था और सफाई अभियान चलाना था। कांग्रेस द्वारा जहां-जहां से विमान निकलेंगे, वहां-वहां सफाई करेगी। शासन बड़े-बड़े मंत्रियों और अधिकारियों को काफी ज्यादा पैसे दे रही है लेकिन जो सफाईकर्मी हैं उनको पैसे देने में परेशानी आ रही है।

नपा नेता प्रतिपक्ष रीतेश जैन जनहित के मुद्दों को लेकर काफी मुखर रहते हैं। डोलग्यारस पर नगरपालिका प्रशासन की उदासीनता, सुस्ती और लापरवाही को लेकर रीतेश जैन ने बताया कि कांग्रेस पार्टी धार्मिक मुद्दों को लेकर राजनीति नहीं कर करती। एक दिन पहले कांग्रेस पार्टी के प्रतिनिधियों ने जब विमान जी के चबूतरा पर जाकर तैयारियों का मुआयना किया तो वहां व्यवस्थाएं फेल मिलीं। नपाध्यक्ष और सीएमओ को फोन लगाया तो दोनों ने सफाई कर्मचारियों की हड़ताल का हवाला दिया। कांग्रेस का सवाल है कि करीब बीस दिन पहले शांति समिति की बैठक हो गई। केवल शहर नहीं पूरे देश को पता है कि 25 तारीख को डोलग्यारस का पर्व है। 20 तारीख से यह भी पता है कि 24 तारीख से सफाई कर्मचारी हड़ताल पर जाने वाले हैं फिर आप सो क्यों रहे थे। जनप्रतिनिधि वो होते हैं जो एडवांस में व्यवस्था बनाकर रखते हैं प्रशासनिक अधिकारी वो होता है जिसकी चेतना होती है कि आगामी समय में क्या संकट आ सकता है और उस हिसाब से तैयारी कर रखें। नपा सीएमओ आज कह रही हैं कि हम कुछ नहीं कर सकते। आज सुबह हमने विमान जी के चबूतरा पर जाकर देखा तो वहां कोई व्यवस्था नहीं थी। इसके बाद कांग्रेसियों ने वहां सफाई की इसके बाद गांधी पार्क पर आकर हम सफाई कर रहे थे।

 जब भाजपा के लोगों को पता चला कि कांग्रेसी सक्रियता से काम कर रहे हैं तो भाजपा के लोगों ने पहले मौके पर हमारे सफाई अभियान को रुकवाना चाहा तो हमारे लोगों को बरगलाने का काम किया। इसके बाद हमारी झाडू छीनकर राजराजेश्वर मंदिर के पास पहुंचकर झाडू लगाने लगे।