तो क्या मुड़वारा-कटनी में  कांग्रेस भाजपा को वाक ओवर देगी !

स्वतंत्र समय, कटनी

कटनी मुड़वारा 93 में भाजपा ने तीसरी बार संदीप जायसवाल पर दांव लगाया है । लेकिन कांग्रेस  ने आज भी अपना प्रत्याशी घोषित नही किया जबकि कांग्रेस लगभग 6 माह से पूर्व से प्रत्याशियों के नाम पर सर्वे कराया पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह ने दो दो बार कटनी जिले का दौरा किया जन आक्रोश यात्रा में पूर्व नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह,पूर्व वित्तमंत्री तरुण भनोट ने दौरा किया इसके बाबजूद कटनी जिले में अभी तक कांग्रेस अपना प्रत्याशी तक घोषित नही कर पाई।  पिछले दो दिनों से जिले भर में  कांग्रेस टिकट को लेकर चर्चाओं का दौर गर्म है। सोशल मीडिया में  मुड़वारा 93 से कांग्रेस की उम्मीदवारी को लेकर मिथलेश जैन का नाम तेजी से उछलने के बाद जन चर्चाओं में  ये खबर भी तेजी से फैली की कांग्रेस ने  मुड़वारा में बीजेपी को वाकओवर दे दिया। लगातार मुड़वारा  में कांग्रेस की उम्मीदवारी को लेकर संशय की स्थिति निर्मित है। कभी पूर्व विधायक सुनील मिश्रा,नवोदित प्रेम बत्रा, निशित पटेल का नाम उछलता रहा। सवाल उठता है की फिर कांग्रेस  पिछले 6 माह से किस बात का सर्वे करा रही थी। कांग्रेस मुड़वारा 20 सालों से हार रही है ।

मिथलेश जैन पिछली बार कांग्रेस की लहर होने के बाबजूद संदीप जायसवाल बीजेपी से 17 हजार मतों से हार गए। इन पर जनता का विश्वास नही है। बकील हैं   व्यपारी इनसे डरता है क्रञ्जढ्ढ के माध्यम से ये लोगो को फसाते रहे हैं।इनकी छवि जनता की नजर में सही नही अव इन्ही को टिकट फिर तो कांग्रेस फिर हारेगी।

दल बदल में नाम रहा इनका

पूर्व विधायक सुनील मिश्र  कांग्रेस छोड़ जनता दल में गए चुनाव लड़े कांग्रेस के विरूद्ध नतीजा कांग्रेस भी हारी खुद भी हारे बीजेपी  जीत गई। फिर क्चछ्वक्क में शामिल हो गए। 18 में पुन: कांग्रेस में शामिल हो गए टिकट तब इनको मिल जाती तो ये अच्छे मतों से जीतते ।

लेकिन आज के दौर में कठिन है डगर

कटनी मुड़वाड़ा में निर्दलीयों का इतिहास रहा है कटनी की जनता थोपे गए प्रत्याशियों को इग्नोर करना जानती है। नगर निगम के चुनावों में कांग्रेस आराधना जैन और बीजेपी  अलका जैन ने जब प्रत्याशी बनाया तो कटनी ने इतिहास रचते हुए कमला जॉन कमला मौसी को कटनी का मेयर  बना दिया। दुवारा कांग्रेस ने जब राजाराम यादव बीजेपी ने उद्धव साहू को उम्मीदवार बनाया तब फिर कटनी ने निर्दलीय उम्मीदवार संदीप जायसवाल को मेयर चुना अभी 6 माह पूर्व ही नगर निगम के चुनावो में  कांग्रेस ने युवाओ पर भरोसा दिखाते हुए श्रेहा रौनक खण्डेलवाल को बीजेपी ने  जयोति विनय दीक्षित पर दांव खेला मुख्यमंत्री शिवराज दो बार केन्द्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने बीजेपी उम्मीदवार का  जमकर प्रचार किया नतीजा कटनी के मतदाताओं ने कांग्रेस भाजपा को नकारते हुए तीसरी बार निर्दलीय के रूप में प्रीति संजीव सूरी को मेयर चुन कर बता दिया हमे प्रत्याशी का चयन करना आता हैं।

सर्वे को किया दरकिनार तो होगी मुश्किल

  • सूत्रों के मुताबिक मुड़वारा में हुए कांग्रेस सर्वे में  पूर्व महापौर विजेंद्र मिश्र राजा भैया का सबसे अब्बल हैं। इसके बाबजूद भी मुड़वारा को लेकर कांग्रेस लगातार संशय की स्थिति    बनाये हुए हैं । जबकि बरिष्ट कांग्रेस नेता विजेंद्र मिश्र का नाम पहली बार जनता की तरफ से आया   जन सर्वे में आए नाम को  अगर कांग्रेस ने इग्नोर किया तो कांग्रेस की राह बड़ी कठिन है।
  • जन चर्चाओं के मुताबिक पूर्व महापौर विजेंद्र मिश्र राजा भैया का मेयर कार्यकाल उम्दा था इनकी जनता के वीच स्वच्छ छवि है। पारिवारिक पृष्ठभूमि सनातनी ब्राह्मण इनके पिता की जिले भर में उच्य कोटि के ब्राह्मण और समाज सेवा अग्रणीय की रही है।
  • राजा भैया ये स्नेह का नाम इन्हें जनता ने ही दिया है। कटनी शहर में जनता का उम्मीदवार होगा तो चारो विधानसभा में इसका असर होगा अन्यथा कांग्रेस जिले की चारो सीट गवा देगी ।
  • विजेंद्र मिश्र राजा भैया  का सर्वे में भी पहला नम्बर है।
  • और 20 साल से हार रही कांग्रेस को आज की स्थित में कोई कड़ी टक्कर देकर विजय श्री हासिल कर सकता तो विजेंद्र मिश्र अन्यथा कांग्रेस किसी पर भी दांव फेक ले नही जीत सकता।

मुड़वारा के नए मतदाताओं ने कांग्रेस का विधायक ही नही देखा

कटनी जिले की  मुड़वारा, विजयराघवगढ़ में कांग्रेस लगातार 20 सालों से हार रही है अगर कारण में जाए तो बात साफ है कांग्रेस ने कटनी जिले में खासतौर पर मुड़वारा में प्रयोगशाला खोल रखी है। चुनाव के आखिरी दौर में कोई भी चेहरा परोसती रही है। यही बजह है कांग्रेस 20 सालों से यहाँ विजय हासिल नही कर सकी। अब ऐसी स्थिति में मुड़वारा के नए मतदाताओं में कांग्रेस को लेकर कोई उत्साह भी नही है। 2003 में पैदा हुआ बालक अब वोट डालने लायक हुआ तो उसे ये समझ ही नही की कांग्रेस क्या है ? उसके नेता कैसे है ?