दस दिवसीय नवरात्र एवं दशहरा पर्व को लेकर थाना परिसर में हुई शांति समिति की बैठक

स्वतंत्र समय, ओबेदुल्लागंज

दस दिवसीय नवरात्र एवं दशहरा पर्व को लेकर ओबेदुल्लागंज पुलिस थाना परिसर में शांति समिति की बैठक आयोजित की गई। जिसमें दशहरा पर्व पर की जाने वाली सभी प्रकार की व्यवस्थाओं को लेकर अधिकारियों को जिम्मेवारी दी गई।

बैठक में एसडीएम चंद्रशेखर श्रीवास्तव , नायव तहसीलदार, सीएमओ सोनाली शर्मा, एसडीओपी विकास पांडे थाना प्रभारी संजय चोकसे की मौजूदगी में शांति समिति के सदस्यों ने अलग-अलग सुझाव दिए। नवरात्र पर्व को लेकर सडक़ों के गड्ढों में सुधार करने, नदी के घाट सहित मुख्य मार्गों पर रोशनी व सुरक्षा व्यवस्था दुरुस्त करने के निर्देश दिए गए।बैठक के दौरान एसडीएम  चंद्रशेखर श्रीवास्तव ने सभी सदस्यों से आचार संहिता एवं शासन के निर्देशों का पालन करने, शांति व्यवस्था बनाए रखने, अखाड़ों में कोई भी घातक अस्त्र शस्त्र नहीं ले जाने की बात कही। ध्वनि विस्तारक यंत्रों डीजे पर भी शासन के निर्देशानुसार रात 10 बजे  से सुबह 6 बजे तक प्रतिबंध रहेगा। दशहरा पर्व के दौरान कोई भी व्यक्ति शराब पीकर नियमों का उल्लंघन करते पाए जाने पर कार्रवाई किए जाने की बात कही है। सदस्यों ने नवरात्र के दौरान लाइट की पर्याप्त आपूर्ति सुचारू रूप से किए जाने की बात कही। विद्युत कंपनी के अधिकारी ने आश्वस्त किया कि त्यौहारों के चलते पूर्णरूप से विद्युत सप्लाई जारी रहेगी।

समिति के सदस्य पंडालों में विद्युत कनेक्शन आवश्यक रूप से लें। इसके अलावा सदस्यों द्वारा नगर के क्षतिग्रस्त मार्गों को शीघ्र ही सुधारे जाने की बात नगर पालिका सीएमओ से कही। सीएमओ  ने सभी को आश्वस्त करते हुए मार्गों को सुधार करने का आश्वासन दिया।एसडीएम ने बताया कि दशहरा में देवी विसर्जन के दौरान घाटों पर समिति के सदस्य द्वारा पूजन अर्चन के उपरांत विसर्जन के लिए बनाई गई समिति के सदस्यों को ही नदी में देवी विसर्जन करने की अनुमति रहेगी। जिससे किसी भी प्रकार के हादसे को टाला जा सके। सदस्यों ने कहा कि पिछले साल की तरह इस भी 5 चोला धारकों के साथ मनाया गया था। इस बार मनाए जाने की बात कही।

लोगों ने कहा कि नगर में चली आ रही वर्षों पुरानी परंपरा को को महावीर सेवादल निर्वाह करती आ रही  हिंदू उत्सव समिति अध्यक्ष राजेश खटीक, सुरजीत सिंह बिल्ले, राजेश जोशी, उत्तम यादव, देवेंद्र सिंह, सुमित जोशी, तूफान सिंह, मस्जिद सदर गुड्डूभाई, अमर, पेठारी व नगर के पत्रकार सामाजिक कार्यकर्ता बैठक एवं समस्त देवी समितियों के सदस्य एवं सभी विभागों के अधिकारी कर्मचारी सहित पुलिस स्टॉफ  उपस्थिति रहा।