नवरात्रि से पहले कर्मचारियों-पेंशनरों को मिल सकता है बड़ा तोहफा, महंगाई भत्तों में फिर होगी वृध्दि, कैबिनेट की अहम बैठक आज

7th Pay Commission : चुनावी वर्ष के चलते मोदी सरकार शीघ्र ही लाखों कर्मियों के लिए एक बड़ी खुशखबरी पेश करने जा रही है। दरअसल उनके कम से कम वेतन में इजाफा हेतु तत्काल ही कोई महत्वपूर्ण फैसला लिया जा सकता है। वहीं लोकसभा इलेक्शन से पूर्व ही मोदी सरकार लाखों श्रमिकों की कम से कम महंगाई भत्ते के साथ उन्हें 3 महीने के एरियर का लाभ भी मिल सकता है। इसके लिए वित्त मंत्रालय द्वारा प्रस्ताव की पूरी तैयारी कर ली गई है और जल्द ही इसे कैबिनेट के पास भेजा जा सकता है। हालांकि अभी तक इसके बारे में कोई जानकारी नहीं मिली है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, लाखों केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनरों के लिए बड़ी खुशखबरी है। श्रमिकों और पेंशनरों को नवरात्रि से पहले महंगाई भत्ते बह मिल सकता है। आज 11 अक्टूबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की उपस्थिति में कैबिनेट में अहम बैठक होने वाली है जिसके अंतर्गत डीए वृद्धि के प्रस्ताव को अनुमति मिल सकती है। साथ ही DA में भारी वृध्दि की जा सकती है। अनुमान है कि मोदी सरकार द्वारा महंगाई भत्ते 3 या 4% की वृध्दि की जा सकती है।जिसके बाद DA बढ़कर 45 या 46 प्रतिशत हो जाएगा। हालांकि अभी इसके बारे मेंकोई जानकारी नहीं मिली है।

महंगाई भत्ते में 3 फीसदी वृद्धि संभव

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, AICPI Index के छमाही आंकडों को देखते हुए संभावना है कि केंद्र सरकार द्वारा कर्मचारियों के डीए और डीआर में 3 % या 4% तक की वृध्दि की जा सकती है। वहीं अभी कर्मचारियों को 42% महंगाई भत्ते का लाभ मिल रहा है, जल्द ही महंगाई भत्ते को बढ़ाकर इसे 45% या 46% किये जाने की आंशका है। साथ ही इन्हें अन्य भत्तों के साथ 3 महीने (जुलाई अगस्त और सितंबर) का एरियर का लाभ भी दिया जाएगा। अनुमान है कि जल्द ही केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनरों के लिए यह घोषणा की जा सकती है। आज कैबिनेट में होने वाली बैठक में केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनधारकों के महंगाई भत्ते पर मुहर लग सकती है पर नया प्रस्ताव जारी किया जा सकता है। देश भर के 47.58 लाख कर्मचारी और लगभग 69.76 लाख पेंशनभोगी इसका लाभ ले पाएंगे।