फर्जी फर्म बनाकर काले धन को कर दिया सफेद, एफआईआर

स्वतंत्र समय, भोपाल

प्रदेश के नीमच व इंदौर जिले के दो कारोबारियों ने उज्जैन, इंदौर, नीमच व दिल्ली में 39 फर्जी कंपनियां बनाईं और तेल व खली के व्यापार के नाम पर 200 करोड़ रुपये का लेनदेन दर्शाकर काले धन को सफेद कर दिया। आर्थिक अपराध प्रकोष्ठ (ईओडब्ल्यू) ने इस मामले में केस दर्ज किया है। प्राप्त जानकारी के अनुसार, कारोबारियों द्वारा फर्जी ट्रांसपोर्ट से माल का परिवहन बताया गया। एक फर्जी कंपनी के डायरेक्टर ने दो वर्ष पूर्व ईओडब्ल्यू को शिकायत की थी। इसके बाद जांच में ईओडब्ल्यू ने शिकायतकर्ता की संलिप्तता मिलने पर उसे भी आरोपित बनाया है। मुख्य आरोपित पर हरियाणा में एनडीपीएस एक्ट के तहत केस दर्ज है। इंदौर की कपिल ट्रेडिंग कंपनी के संचालक दीपक अरोड़ा निवासी इंदौर ने करीब दो वर्ष पर्व ईओडब्ल्यू को शिकायत की थी कि अग्रवाल सोया संचालक गोपाल सिंघल, दीपक सिंघल, नवनीत गर्ग ने फर्जी कंपनियां बनाकर उससे करोड़ों रुपये का बोगस ट्रांजेक्शन किया है। इससे शासन को करोड़ों रुपये के राजस्व की हानि हुई है। इस पर ईओडब्ल्यू ने जांच शुरू की थी। जांच में पता चला कि सिंघल व गर्ग ने करीब 80 लोगों के नाम पर 39 फर्जी कंपनियां बनाई हैं।
इससे वर्ष 2017 से 2022 तक करीब 200 करोड़ रुपये का ट्रांजेक्शन किया गया है। इससे शासन को टैक्स के रूप में 10 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है। मामले की जांच की तो पता चला कि अग्रवाल सोया संचालक गोपाल सिंघल व उसके पुत्र दीपक दोनों निवासी नीमच, नवनीत गर्ग निवासी इंदौर ने फर्जी कंपनियां बनाई हैं। इन कंपनियों ने खली और तेल के व्यापार के आड़ में घोटाला किया है। पुख्ता प्रमाण जुटाने के बाद बुधवार को अग्रवाल सोया के साथ ही सभी कंपनियों और उनके संचालकों के खिलाफ धारा 420, 467, 468, 471, 120बी के तहत केस दर्ज किया गया है। मामले में जल्द ही आरोपितों को गिरफ्तार किया जाएगा।
इस बारे में निरीक्षक अनिल शुक्ला ने बताया कि आरोपितों ने फर्जी कंपनियां बनाने के लिए जिन्हें डायरेक्टर बताया, उनके नाम भी रिकार्ड में नकली दर्शाए हैं। मामले में शिकायतकर्ता दीपक अरोड़ा को भी आरोपित बनाया गया है। अरोड़ा इंदौर में तेल व खली के कारोबार की दलाली करता है। वर्ष 2019 में जीएसटी ने भी मामले में जांच की थी। इसमें अरोड़ा फंसने लगा तो बचने के लिए उसने ईओडब्ल्यू को शिकायत की थी। जांच में पूरे घोटाले में दीपक की भी संलिप्तता पाए जाने पर ईओडब्ल्यू ने उसे भी आरोपित बनाया है।