फिर कहर मचाएगा मानसून! अगले 24 घंटों में इन 10 जिलों में होगी मूसलाधार बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

पिछले 7,8 दिनों से पूरे प्रदेश में मानसून ने काफी ज्यादा कहर बरपाया हैं। जिसके परिणामस्वरूप एक बार पुनः भयंकर वर्षा का सिलसिला बरकरार रहने वाला हैं। वहीं फिलहाल वर्षा की हलचल काफी कमजोर पड़ गई है। जिसकी वजह से कुछ इलाकों में सामान्य बारिश के दृश्य देखने को मिल रहे है। हालांकि आज यानी शनिवार से फिर से मौसम में परिवर्तन के संकेत दिखाई देने वाले हैं। इसी के साथ मौसम कार्यालय के अनुसार 23 और 24 सितंबर के दौरान 10 जिलों में होगा मानसून का तूफानी आगाज।

तीन संभागों समेत 10 जिलों में वर्षा का अलर्ट

मौसम विशेषज्ञों द्वारा तीन संभागों के साथ 10 जिलों में वर्षा की भविष्यवाणी जताई गई है। मौसम विभाग ने अपने अनुमान में साफ कहा था कि शहडोल, जबलपुर, रीवा संभाग में छिटपुट स्थानों पर सामान्य वर्षा दर्ज की जा सकती हैं। वहीं शुक्रवार को पश्चिम मध्य प्रदेश में सामान्य से मामूली वर्षा दर्ज की गई।

प्रदेश में 23 सितंबर से पुनः मौसम ने बदलाव संभव हैं। जहां कई इलाकों में मामूली वर्षा देखने को मिलेगी। 22 से 25 सितंबर तक एक बेहद मजबूत मौसम प्रणाली एक्टिव। बंगाल की खाड़ी में भी एक साइक्लोन भी बनने जा रहा है। जिसके प्रभाव से कम नमी वाला दबाव बनने के प्रबल आसार जताए जा रहे हैं। ऐसे हालात में भोपाल ग्वालियर चंबल, रीवा, इंदौर, उज्जैन संभाग में व्यापक से भी भयंकर बरसात देखी जाएगी।

23 से 30 सितंबर तक मजबूत मौसम प्रणाली होगी सक्रिय

दरअसल उत्तर पश्चिम बंगाल की खाड़ी और उसे सटे उड़ीसा के तट पर कम नमी का इलाका बन गया है जिसके बाद पुनः वर्षाऋतु की हलचलें काफी हद तक बढ़ जाएगी। इसी के साथ कम नमी का इलाका झारखंड होते हुए आगे पहुंच रहा हैं। इसके उपरांत ही शनिवार से मौसम में कई सारे बदलाव देखने को मिलेंगे। अब तक प्रदेश में 35.62 इंच वर्षा का कोटा पूरा हो चुका है।

यहां पर व्यापक वर्षा का अनुमान

आज यानी शनिवार को डिंडोरी, सिवनी, मंडला, बालाघाट जिले में तीव्र वर्षा का अंदेशा जताया गया है। मौसम कार्यालय ने साफ किया है कि शनिवार से लेकर गुरुवार तक रायसेन, सीहोर, बैतूल, खंडवा, इंदौर, अशोकनगर, शिवपुरी, उमरिया, जबलपुर, नरसिंहपुर, छिंदवाड़ा, दमोह, सागर, छतरपुर और निवाड़ी में बदरा में काले मेघों का डेरा रहेगा। वहीं सामान्य वर्षा देखने को मिल सकती हैं।दरअसल 23 से 30 सितंबर तक इंदौर, झाबुआ, धार, अलीराजपुर, बड़वानी. खंडवा, बुरहानपुर, हरदा, सीहोर, रायसेन,सागर, उज्जैन, जबलपुर में वर्षा का तूफानी आगमन देखा जा सकता हैं।

इन स्थानों पर मामूली वर्षा के आसार

यहां डिंडोरी, सिवनी, मंडला, बालाघाट, ग्वालियर चंबल, रीवा और इंदौर में भी पुनः मौसम में बदलाव संभव हैं। 25 सितंबर तक इन जगहों पर भारी से मूसलाधार वर्षा के संकेत जताए गए है।