बच्चों को उच्च शिक्षा दिलाने और योग्य बनाने के लिए समाज करेगा पूरी मदद

इंदौर। सिंधी समाज की सभी पंचायत की संयुक्त बैठक में आज यह संकल्प लिया गया कि इंदौर के विधानसभा क्षेत्र क्रमांक 4 में कांग्रेस के प्रत्याशी राजा मांधवानी को हमें पूर्ण बहुमत से विजई बनाना है। इसके साथ ही समाज के बच्चों को उच्च शिक्षा दिलाकर योग्य बनाने में समाज अपनी पूरी भूमिका का निर्वहन करेगा।

बच्चों का शैक्षणिक स्तर सुधारने के लिए जैकबआबाद जिला सिंधी पंचायत ने सराहनीय कदम उठाया है। इसी को लेकर जैकबआबाद पंचायत भवन में बच्चों का शैक्षणिक स्तर सुधारने के लिए एक बैठक रखी गई। इस बैठक में ईश्वरलाल झामनानी, चंदरमल चुग, लालचंद छाबड़ा, मूलचंद लिमझारा, पुरूषोत्तमदास तलरेजा, मोहनलाल कालरा, अजय सितलानीजी, प्रकाशलाल मांधवानी, राजकुमार हरियानी, भजनलाल मेलानी, डॉक्टर हरियानीजी गोपाल दरियानी, भगवान दास कटारिया, मुकेश सचदेव, लालचंद टी वाधवानी, भोजराज वाधवानी, रतनचंद राजानी, केशव राजानी और नानक दवानी आदि मौजूद रहे।

भगवान झूलेलालजी की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर परिचर्चा का शुभारम्भ किया गया। इसी को लेकर सिंधी समाज में शिक्षा के गिरते स्तर एवं बच्चों द्वारा स्कूल छोड़ने पर पूज्य जैकबआबाद पंचायत द्वारा एक परीचर्चा का आयोजन पंचायत भवन में किया गया। इस दौरान सभी ने एक ही बात पर सबसे अधिक चर्चा की कि समाज में शिक्षा का स्तर कैसे बढ़ाया जा सकता है और समाज को शिक्षा के क्षेत्र में उच्च स्तर पर कैसे ले जाया जा सकता है। बच्चों को आइएएस, आइपीएस और बड़े अधिकारी कैसे बनाया जा सकता है उस पर विचार विमर्श हुआ। इसके अलावा सिंधी समाज के राजा मांधवानी को विधानसभा क्षेत्र क्रमांक 4 से कांग्रेस का टिकट मिलने के बाद सभी पंचायतों ने उन्हें जीताने के लिए प्रण लिया।

सभी ने एक स्वर में कहा कि समाज का अपना कोई भी व्यक्ति चुनाव में खड़ा हो और देश हित में काम करे तो उन्हें चुनाव में जीताने का संकल्प सभी को लेना चाहिए। सभी पंचायत के प्रतिनिधियों ने यह भी बताया कि जब-जब पार्टी ने किसी सिंधी प्रत्याशी को टिकट दिया है। पूर्व में नंदलाल माटा को चुनाव जीताया भी था और वो सरकार में मंत्री भीबने थें। गोविंद मंघानी को कांग्रेस ने टिकट दिया था जिसे भी समाज ने स्वीकार किया और सबसे कम वोटों के अंतर से चुनाव में पराजित हुए थें। परिचर्चा में जैकबआबाद सिंधी पंचायत, बलुचिस्तान पंचायत, कंदकोट पंचायत, रोपहा पंचायत, सकर पंचायत, सिंधु मेडिकल इंस्टीट्यूट आदि मौजूद रहे।

90 प्रतिशत से ज्यादा अंक लाने वालों की फीस भरेगी पंचायत

इस दौरान समाज के वरिष्ठ समाजसेवी इश्वर झामनानी ने कहा कि सिंध प्रांत जो पाकिस्तान में रह गया था वो अगर हिंदुस्तान में आता तो हमारे यहां बहुत सारे राजनेता होते। उन्होनें कहा कि आजादी दिलाने में बहुत सारे सिंधी समाजजनों का योगदान रहा। इस दौरान उन्होनें आजादी में सहयोग देने वाले 15 बड़े नाम सभी को बताएं। जिन बच्चों के 90 प्रतिशत से अधिक अंक आए है उनकी पूरी फीस समाज ने भरने का भी पंचायत ने निर्णय लिया है। इसके बाद राजू हरियानी, भगवानदास कटारिया, डॉक्टर हरियाणी ने भी अपने विचार रखे। इस दौरान राजू हरियानी ने कहा कि जैकबआबाद पंचायत शिक्षा के क्षेत्र में बहुत अच्छा कार्य कर रही है। अब उन्हें पंचायत के अध्यक्ष को जीताने के लिए सारे समाज को एकजुट कर विजयी बनाने का संकल्प लेना चाहिए। कार्यक्रम का संचालन जैकबआबाद जिला सिंधी पंचायत के महासचिव श्री कमल कस्तुरी ने किया। स्वागत भाषण डॉक्टर जयकुमार पर्यानी ने दिया और आभार प्रदर्शन दीपचंदजी चावला ने किया। इस अवसर पर पंचायत सरपंच गोपाल दास पर्यानी, महासचिव कमल कस्तूरी और वरिष्ठ उपाध्यक्ष डॉ जयकुमार पर्यानी समेत पंचायत के सभी पदाधिकारी मौजूद रहे।