बारिश ने दिखाया विकराल रूप! अगले 24 घंटों में प्रदेश के इन 10 जिलों में आकाशीय बिजली के साथ होगी भारी बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

MP Weather Update: अभी कुछ दिनों से प्रदेश में जोरदार वर्षा का कहर लगातार बरकार हैं। बीते हफ्ते भर से भोपाल सहित कई जिलों में आए दिन बारिश का आगमन देखने को मिलता हैं। जिसमें बरसात का कभी तीव्र तो कभी बेहद न्यून दृश्य देखने को मिलता हैं। मध्यप्रदेश में मानसूनी आफत फिर से एक्टिव हो गई है। वहीं मौसम कार्यालय ने आगामी दिनों में फिर से आक्रामक बारिश की चेतावनी जारी कर दी हैं।

मौसम विशेषज्ञों ने दी संक्षिप्त सूचना

मौसम कार्यालय को मिली सूचना के अनुसार अभी मौजूदा समय में दक्षिण पश्चिम उत्तर प्रदेश पर हवा के बवंडर का साइक्लोन उपस्थित है। इस साइक्लोन की प्रमुख वजह पूर्व उत्तर प्रदेश से होकर झारखंड, उड़ीसा से बंगाल की खाड़ी पर एक द्रौणिका प्रणाली का निर्माण हो रहा है।

इन इलाकों में येलो अलर्ट की चेतावनी

दरअसल रायसेन, भोपाल, राजगढ़, दतिया, भिंड, मुरैना, श्योपुर कला, सिंगरौली, सीधी, रीवा, सतना, शहडोल, छिंदवाड़ा, सिवनी, मंडला, बालाघाट, शिवपुरी, अशोकनगर, गुना, विदिशा, निवाड़ी, टीकमगढ़, सागर, पन्ना और ग्वालियर जिलों में तूफानी वर्षा का येलो अलर्ट जारी कर दिया गया है। इन जगहों में 50 मिलीमीटर से 115.5 मिलीमीटर तक जोरदार वर्षा हो सकती है। यहां कुल मिलाकर देखा जाए तो पूरे प्रदेश में वर्षा का हाहाकार लगातार बरक़रार रहेगा।

कहां कितनी हुई वर्षा दर्ज

आपको बता दें कि शनिवार यानी कल वर्षा के जो हालात थे वो इस प्रकार थे। बीते 24 घंटे के बीच पचमढ़ी में व्यापक वर्षा दर्ज की गई। यहां 241.2, मिलीमीटर वृष्टि दर्ज हुई। बैतूल में 197.2, नर्मदापुरम में 177.6, इंदौर में 171, धार में 137 एमएम बादलों से वर्षा जबरदस्त सावन। शनिवार सवेरे सवेरे 8:30 बजे से सायंकाल के 5:30 बजे तक धार में 181 मिलीमीटर, खंडवा में 122, रतलाम में 96, खरगोन में 82, इंदौर में 67.8, उज्जैन में 34, नर्मदापुरम में 13, पचमढ़ी में 9, ग्वालियर में 4.9, भोपाल शहर में 4.4, सीधी में 3, रायसेन में 3, भोपाल में 2.6, बैतूल में 2, गुना में 2, मलाजखंड में 0.6, छिंदवाड़ा में 0.4 एमएम व्यापक बारिश को दर्ज किया गया। वहीं इसके अतिरिक्त सागर में भी हुई आफतभरी बारिश।

भारी वर्षा के चलते परिस्थितियां हुई कठिन

शनिवार की बीती रात्रि को प्रदेश के कई जिलों में वर्षा की वजह से परिस्थियां संभाल पाना हुई मुश्किल। जहां निरंतर बारिश के चलते अत्यधिक जल का जमाव हो गया। जिससे धार और उज्जैन में बाढ़ जैसे हालात पैदा हो गए। इंदौर की झुग्गी झोपड़ियों में नाव चलाकर लोगों को सेफ निकाला गया। बड़वानी में भी हालत उचित नहीं हैं।

नागदा में रेलवे स्टेशन की पटरियों पर भारी मात्रा में पानी भर गया जहां अत्यधिक जल के भराव के चलते रतलाम में ट्रैक पर पत्थर आ जाने से दिल्ली मुंबई रेलवे पथ काफी ज्यादा प्रभावित हो रहा हैं। इसी के साथ निरंतर हो रही आफतभरी वर्षा के कारण बरगी, ओंकारेश्वर, यशवंत सागर, इंदिरा सागर, तवा, सतपुड़ा, मचागोरा, पारसडोह, गंभीर, शिप्रा समेत कई बांधों के द्वार खोल दिए गए हैं। नर्मदा नदी पर बनाए गए सभी बांध फुल हो चुके हैं।

इसी वजह के चलते शनिवार को खंडवा में ओंकारेश्वर बांध के तमाम 30 गेट खोल दिए गए। शाजापुर, रायसेन, विदिशा, अशोकनगर, हरदा, बुरहानपुर, मंदसौर में भी आसामनी आफत के चलते हालात काफी ज्यादा बेकाबू हो गए हैं।

इन जिलों में रेड अलर्ट जारी

आपको बता दें कि खरगोन, अलीराजपुर, झाबुआ, मंदसौर, हरदा, बुरहानपुर, खंडवा, बड़वानी, धार, इंदौर, रतलाम, उज्जैन और देवास जिलों में छिटपुट जगहों पर व्यापक वर्षा होने का अंदेशा जताया गया हैं। वहीं कुछ स्थलों पर 204.5 मिलीमीटर से भी अत्यधिक वर्षा का अनुमान जताया गया है। जिससे कहीं-कहीं बाढ़ का भी खतरा बना हुआ हैं। यदि इसी तरह निरंतर बारिश अपना रौद्र रूप दिखाती रही तो वो दिन दूर नहीं हैं जब कुछ जगह जलमग्न हो जाएगी।

आज इन जिलों में बारिश की चेतावनी

मध्यप्रदेश के मौसम कार्यालय द्वारा जारी अंदेशे की बात करें तो आज रविवार को भी जबलपुर, शहडोल, रीवा, सागर, भोपाल, इंदौर, उज्जैन, नर्मदापुरम, ग्वालियर संभाग के जिलों में छिटपुट जगहों पर सामान्य वर्षा का अंदेशा जताया गया हैं।

जबलपुर, सागर, नर्मदापुरम संभाग के जिलों में अलग अलग स्थानों पर बारिश का कहर देखने को मिल सकता हैं।

भोपाल, विदिशा, रायसेन, सीहोर, राजगढ़, बुरहानपुर, खंडवा, खरगोन, बड़वानी, अलीराजपुर, झाबुआ, धार, इंदौर, रतलाम, उज्जैन, देवास, गुना, अशोकनगर, कटनी, जबलपुर, नरसिंहपुर, छिंदवाड़ा, सिवनी, मंडला, बालाघाट, पन्ना, दमोह और सागर, ग्वालियर-चंबल संभाग के जिलों में साधारण से भरे वर्षा का अलर्ट जारी कर दिया गया हैं।

नर्मदापुरम, बैतूल, हरदा, शाजापुर, आगर-मालवा, छतरपुर, टीकमगढ़ और निवाड़ी में मामूली वर्षा के संकेत जताए गए है।

जबलपुर समेत संभाग के मंडला, डिंडौरी, सिवनी, बालाघाट के साथ ही नजदीकी जिलों मेंआंधी तूफान के साथ बारिश और छिटपुट स्थानों पर धुआंधार वर्षा की आशंका जताई गई है।