मप्र में बीजेपी को बहुमत का अनुमानः मप्र में वोटिंग से 13 दिन पहले इंडिया टीवी-सीएनएक्स का ओपिनियन पोल

 स्वतंत्र समय, भोपाल

मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव को लेकर अभी तक किए गए विभिन्न एजेंसियों के सर्वे में कांग्रेस को बढ़त बताई जा रही थी, लेकिन वोटिंग से महज 13 दिन पहले आए सर्वे में बाजी पलट गई है। दरअसल इंडिया टीवी-सीएनएक्स का फाइनल ओपिनियन पोल शुक्रवार को जारी हुआ है, जिसमें बीजेपी को बढ़त मिल रही है। चुनाव जैसे-जैसी करीब आता जा रहा है स्थिति और भी स्पष्ट होती जाएगी। इससे साफ हो रहा है कि बीजेपी सरकार की योजनाओं ने जनता को प्रभावित किया है। इंडिया टीवी-सीएनएक्स के ओपिनियन पोल के मुताबिक मध्यप्रदेश की 230  सीटों में से भाजपा को 119 जबकि कांग्रेस को 107 सीटें मिलने का अनुमान है। वहीं अन्य को 4 सीटें मिल सकती हैं।

मालवा में बीजेपी को 46 में से 28 सीटें

मप्र के मालवा इलाके में  46 विधानसभा सीटें हैं।  इंडिया टीवी-सीएनएक्स पोल के अनुसार यहां बीजेपी को 28 सीटें मिल सकती हैं। कांग्रेस को 18 सीटें मिल सकती है। अन्य को यहां कोई भी सीट नहीं मिलने का अनुमान है।

भोपाल संभाग में बीजेपी को 24 में से 16 सीटें

भोपाल संभाग में भोपाल के अलावा  विदिशा और राजगढ़ भी आते हैं।  यहां विधानसभा की 24 सीटें हैं।  इंडिया टीवी-सीएनएक्स पोल के अनुसार  यहां 24 सीटों में से बीजेपी को 16  और  कांग्रेस को 8 सीटें मिलने का अनुमान है।

चंबल रीजन में भी बीजेपी को फायदा

चंबल रीजन में विधानसभा की 34 सीटें हैं। इंडिया टीवी-सीएनएक्स के पोल के अनुसार यहां 34 में से 15 सीटें बीजेपी को और  19 सीटें कांग्रेस को मिलने का अनुमान है। अन्य को कोई भी सीट नहीं मिलने का अनुमान जताया जा रहा है।  2018 में कांग्रेस ने को यहां 26 सीटें मिली थीं।

निमाड़ में यह है स्थिति

निमाड़ क्षेत्र से 28 सीटें हैं। रतलाम, देवास, खरगौन, खंडवा और बैतूल निमाड़ में शामिल हैं।  इंडिया टीवी-सीएनएक्स  के अनुसार बीजेपी को यहां 28 में से 12 और कांग्रेस के खाते में 15 सीटें मिल सकती है। अन्य को एक सीट मिल सकती है।

महाकौशल में यह है स्थिति

महाकौशल क्षेत्र में छिंदवाड़ा, जबलपुर, मांडला, बालाघाट और नर्मदापुरम शामिल है।यहां 47  सीटें हैं। इंडिया टीवी-सीएनक्स के अनुसार बीजेपी को 47 में से 19 और कांग्रेस को 26 सीटें मिल सकती हैं। अन्य को दो सीटें मिलने का अनुमान है।

बघेलखंड और बुंदेलखंड में बीजेपी आगे

घेलखंड और बुंदेलखंड में 51 सीटें  हैं।  इंडिया टीवी-सीएनएक्स  के अनुसार यहां 51 में से 29 सीटें बीजेपी और  21 सीटें कांग्रेस को मिल सकती है। अन्य को यहां से एक सीट मिल सकती है।