महाराजपुर थाना क्षेत्र मामले का खुलासाः पुरानी रंजिश के चलते किया युवक का अपहरण, फिर मार दी गोली

स्वतंत्र समय, छतरपुर

जिले के महाराजपुर थाना क्षेत्र के एक सनसनीखेज मामले का खुलासा बुधवार की शाम पुलिस कंट्रोल रूप में प्रेस कॉन्फ्रेंस कर पुलिस अधीक्षक अमित सांघी द्वारा किया गया। बताया गया है कि आरोपी ने पुरानी रंजिश के चलते पहले मृतक का अपहरण किया और इसके बाद गोली मारकर उसकी हत्या कर दी। इतना ही नहीं आरोपी ने हत्या करने के बाद मृतक के परिजनों को फोन लगाकर फिरौती भी मांगी लेकिन इसी बीच पुलिस टीम ने मुख्य आरोपी के सहयोगी को दबोच लिया जिसके बाद मामले का खुलासा हो गया। पुलिस ने घटना के मुख्य आरोपी और सहआरोपी को गिरफ्तार कर लिया है, साथ ही मृतक के शव सहित घटना में प्रयुक्त हथियार और वाहन को भी बरामद किया गया है।

यह है मामला: पुलिस अधीक्षक अमित सांघी ने बताया कि महाराजपुर थाना क्षेत्र के ग्राम झिकमऊ का रहने वाला लल्लू पुत्र महादेव कुशवाहा उम्र 28 वर्ष गत 6 अक्टूबर को अपने घर से ग्राम बगौता जाने के लिए निकला था। रात तक जब वह वापिस नहीं घर नहीं लौटा तो परिजनों ने उसका पता लगाने के लिए फोन लगाना शुरू किया, जिसमें सामने आया ?कि लल्लू बगौता नहीं पहुंचा है। काफी तलाश के बाद भी जब कुछ पता नहीं चला तो परिजनों ने महाराजपुर थाने में सूचना दी। महादेव के आवेदन पर पुलिस ने गुमशुदगी दर्ज कर मामले की जांच शुरू की। दो दिन बाद 8 अक्टूबर को परिजनों ने पुन: लल्लू के मोबाइल पर फोन लगाया, जिस पर किसी अज्ञात व्यक्ति ने लल्लू को सकुशल वापिस लौटाने के एवज में दो लाख रुपए की फिरौती उसके परिजनों से मांगी। फिरौती मांगे जाने के संबंध में परिजनों ने पुलिस को सूचना दी। उक्त सूचना मिलने के बाद वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों ने खजुराहो एसडीओपी सलिल शर्मा के नेतृत्व में तीन टीमों का गठन कर पड़ताल के लिए रवाना किया, साथ ही डीआईजी ललित शाक्यवार ने आरोपियों की गिरफ्तारी पर 20 हजार रुपए का इनाम भी घोषित किया। पड़ताल के दौरान पुलिस की तकनीकि टीमों ने कॉल के संबंध में पता लगाया जिसमें सामने आया कि फिरौती वाला फोन छतरपुर शहर के सटई रोड से किया गया था। इसी आधार पर पुलिस ने एक संदेही को हिरासत में लेकर पूछताछ की, जिसने घटना की पूरी कहानी पुलिस को बता दी।

पकड़े गए आरोपी ने बताया कि घटना का मुख्य आरोपी मृतक के गांव का ही रहने वाला है जिसने यह पूरी कहानी रची थी। इसके बाद पुलिस ने झिकमऊ निवासी मुख्य आरोपी को हिरासत में लिया और उससे पूछताछ की। मुख्य आरोपी ने बताया कि लल्लू कुशवाहा के परिवार से उसकी पुरानी बुराई है जिसके चलते उसने लल्लू कुशवाहा का पहले अपहरण किया और इसके बाद गोली मारकर हत्या कर दी। मुख्य आरोपी ने बताया कि वह लल्लू को अपने साथ दीवान जू पुरवा गांव में स्थित अपने खेत पर ले गया था और वहीं पर उसने कट्टे से गले में गोली मारकर लल्लू की हत्या कर दी। हत्या के बाद खेत के पास मौजूद नहर की पुल के नीचे झाडिय़ों में शव को छिपा दिया था। आरोपी की निशानदेही पर पुलिस ने लल्लू कुशवाहा के शव को संबंधित स्थान से बरामद किया, साथ ही आरोपी के घर से घटना में इस्तेमाल किए गए कट्टा, मोबाइल और मोटरसाईकिल भी जप्त कर ली गई।

पुलिस को गुमराह करने फिरौती के लिए किया था फोन

पुलिस ने जब आरोपी से फिरौती के संबंध में पूछताछ की तो उसने बताया कि पुलिस को गुमराह करने की मंशा से उसने अपने साथी की मदद से फिरौती के लिए फोन करवाया था जबकि उससे पहले ही वह लल्लू कुशवाहा की हत्या कर चुका था। फिरौती मांगने के पीछे उसकी मंशा थी कि यदि परिजनों ने पैसे दे दिए तो उसे लाभ मिल जाएगा और यदि पुलिस में शिकायत की जाएगी तो पुलिस गलत दिशा में छानबीन करेगी। संपूर्ण कार्यवाही में महाराजपुर थाना प्रभारी सुरभि शर्मा, बमनौरा थाना प्रभारी आशुतोष श्रोत्रीय, राजनगर थाना प्रभारी पंकज शर्मा के अलावा साईबर सेल प्रभारी सिद्धार्थ शर्मा, महाराजपुर थाने के बीएस ठाकुर, सुनील अरजरिया, महेन्द्र गुप्ता सहित साईबर सेल टीम छतरपुर की महत्वपूर्ण भूमिका रही।