मैरिज गार्डन में रात 10 बजे के बाद ना बजाया जाए डीजे, हर्ष फायर भी नहीं होगाः कलेक्टर

स्वतंत्र समय, ग्वालियर

पुलिस कंट्रोल रूम सभागार ग्वालियर में कलेक्टर ग्वालियर अक्षय कुमार सिंह एवं प्रभारी पुलिस अधीक्षक ग्वालियर ऋ षिकेश मीना भापुसे, द्वारा शहर के समस्त मैरिज गार्डन संचालकों की बैठक ली गई। बैठक में कलेक्टर ग्वालियर अक्षय कुमार सिंह ने निर्देशित किया कि ग्वालियर शहर तेजी से विकास कर रहा है, इसमें मैरिज गार्डन संचालकों को अन्य महानगरीय मैरिज गार्डनों की तर्ज कार्य करना होगा। अब शादियों का सीजन आ गया है, इसलिए मैरेज गार्डन संचालक माननीय सर्वोच्च न्यायालय की गाईड लाइन व दिशा निर्देशों का पालन करते हुए गार्डन का संचालन करें और माननीय सर्वोच्च न्यायालय के निर्देशानुसार गार्डन में डीजे/साउण्ड तेज आवाज में नहीं बजना चाहिए तथा रात्रि 10.00 बजे के उपरांत डीजे बंद कराया जावे। दिशा निर्देशों का पालन न करने की दिशा में मैरिज गार्डन संचालक के विरूद्ध बैधानिक कार्यवाही की जावेगी। इसके साथ ही मैरिज गार्डन संचालकों का यह भी कर्तव्य होगा कि नगर निगम द्वारा बनाये गये नियमों का भी पालन सुनिश्चित करें।
यदि किसी मैरिज गार्डन संचालक द्वारा इन नियमों की अवमानना की जाएगी तो उनके खिलाफ वैधानिक कार्यवाही की जावेगी। मैरिज गार्डन संचालक अपने गार्डन में अग्निशमन यंत्रों, साफ सफाई, पार्किंग, सुरक्षा आदि की पर्याप्त व्यवस्था रखें।
प्रभारी पुलिस अधीक्षक ग्वालियर ऋ षिकेश मीना भापुसे ने इस अवसर पर कहा कि शादियों में चोर मौके का फायदा उठाकर चोरी की घटनाओं को अंजाम देते है। शहर में इस प्रकार की चोरी की घटनाओं पर अंकुश लगाने एवं कानून व यातायात व्यवस्था को दृष्टिगत रखते हुये मैरिज गार्डन संचालकों को दिशा निर्देशों का पालन करना चाहिए। गार्डन में पर्याप्त सीसीटीव्ही कैमेरे लगवाए जाए तथा पार्किंग की उचित व्यवस्था की जाए। गार्डन संचालक की जबावदेही है कि कोई भी दो पहिया या चार पहिया वाहन रोड पर खड़ा न हो इसके लिए गार्डन के वाहर गार्ड भी तैनात किया जाए।
इस अवसर पर अति. पुलिस अधीक्षक शहर(उत्तर) अमृत मीना, अतरिक्त पुलिस अधीक्षक ग्रामीण निरंजन शर्मा, सीएसपी लश्कर, षियाज़ के.एम.भापुसे, सीएसपी महाराजपुरा नागेन्द्र सिंह सिकरवार, सीएसपी ग्वालियर श्रीमती सुभा श्रीवास्तव, एसडीओपी ग्रामीण चन्द्रभान सिंह चढार, थाना प्रभारी अपराध एवं यातायात थाना प्रभारी सहित अन्य पुलिस अधिकारी व एक सैकड़ा से अधिक मैरिज गार्डन संचालक उपस्थित रहे।
बैठक में मेरिज गार्डन संचालकों को ये निर्देश भी दिए…

  1. सम्पूर्ण मैरिज गार्डन (पार्किंग सहित) सीसीटीव्ही की निगरानी में हो, ताकि मैरिज गार्डन में कोई भी घटना घटित हो तो उसका सीसीटीव्ही फुटेज उपलब्ध रहे।
  2. मैरिज गार्डन के आसपास रोड पर वाहन पार्क न किये जावे। मैरिज गार्डन के समक्ष /आसपास यातायात व्यवस्था बाधित न हो इस हेतु मैरिज गार्डन परिसर में ही पार्किंग व्यवस्था रखी जावे। पार्किंग में वाहनों को व्यवस्थित लगवाने के लिए गार्डन से एक व्यक्ति लगाया जावे।