ये शहर हैं गणेश महोत्‍सव के लिए दुनियाभर में फेमस, हर ओर मची रहती है बप्पा की धूम, आप भी इन जगहों का दीदार जरूर करें

Places to Visit on Ganesh Utsav 2023: हर साल की तरह इस साल भी देशभर में गणेश उत्सव का आयोजन धूमधाम से किया गया है। इस खास मौके पर देश में कई सारी जगहों पर काफी रौनके देखने को मिलती है। हर जगहों और शहरों में इस उत्सव को खूब भव्‍य आयोजन से मनाया जाता है। अगर आप इस त्यौहार में कहीं घूमना चाहते हैं और गणेश महोत्‍सव के भव्‍य आयोजनों को देखना चाहते है तो इन शहरों में जरूर जाए।

मुंबई

मुंबई में बड़े स्तर पर कई जगहों पर गणपति महोत्‍सव का आयोजन किया जाता है। आपने कभी सुना होगा कि मुंबई के लाल बाग के राजा गणपति जी और गणेश गल्ली मंडल कई फेमस आयोजन करते है और सभी लोग इसका आनंद उठाते है। मुंबई में इस समय श्रद्धालुओं की भीड़ जुटती है। महोत्‍सव के अंतिम दिन अरब सागर में विसर्जन का कार्यक्रम देखने लायक होता है।

पुणे

महाराष्‍ट्र के पुणे शहर में गणेश उत्सव को खूब धूमधाम से मनाया जाता है। यहां पर गली-गली और घर-घर में गणपति की मूर्तियां स्थापित की जाती है और जगह-जगह पर कई प्रकार के आयोजन किए जाते है। यहां पर आप कसबा गणपति, तांबडी जोगेश्वरी या गुरूजी तालिम मंडल का आयोजन देखने के लिए जा सकते है।

हैदराबाद

हैदराबाद में गणेश उत्सव का आयोजन जगह-जगह पर किया जाता है। यहां पर गणेश उत्सव का माहौल कुछ अलग ही होता है। यहां की विशालकाय मूर्तियों को आप हर गली चौराहों पर खूबसूरत पंडालों में सजा देख सकते है। यहां का खैराताबाद गणेश मूर्ति अपने विशाल आकार के लिए प्रसिद्ध है। यहां की सड़कों पर होने वाला विसर्जन वाकई देखने लायक होता है।

कोलकाता

कोलकाता शहर आमतौर पर दुर्गा पूजा के लिए मशहूर है। लेकिन यहां का गणेश उत्सव भी धूमधाम से मनाया जाता है। यहां अगर आप घूमने के लिए निकलें तो एक बार कुमारतुलि क्षेत्र जरूर जाए। यह जगह मिट्टी की मूर्तियों और उनकी कला के लिए प्रसिद्ध है। इसके अलावा, यहां कई तरह के आयोजन भी किए जाते हैं जिसे देखने के लिए लोगो की भीड़ लगी होती है।

दिल्ली

दिल्ली में भी कई प्रकार के बड़े-बड़े आयोजन किये जाते है। आप भी गणेश चतुर्थी के उत्सव का आनंद दिल्‍ली में भी उठा सकते है। यहां के कई मंदिरों में कई तरह-तरह के आयोजन किए जाते है। दिल्ली के इस्कॉन मंदिर में खासतौर पर धूमधाम से आयोजन किया जाता है। यहां पर घूमने के लिए कई जगह शामिल है आप भी इनका आनंद उठा सकते है।