राज्य सरकार का कर्मचारियों को बड़ा तोहफा, वेतन भत्तों में होगी वृद्धि, खाते में बढ़कर आएगी राशि, नियम में बदलाव के साथ नया प्रस्ताव जारी

राज्य सरकार द्वारा कर्मचारियों के लिए कई महत्वपूर्ण घोषणाएं की जा रही है। कैबिनेट द्वारा नियम में बदलाव करके प्रस्ताव को मंजूरी दे दी गई है। जानकारी के अनुसार कहा जा रहा है कि जल्दी ही कर्मचारियों के वेतन में बढ़ोत्तरी की जाएगी और साथ में प्रमोशन में भी लाभ मिलेगा। वहीं अब लंबे समय से चल रहे इस वेतन भत्तों की समस्या दूर करने के लिए अब नए प्रस्ताव जारी किए गए है।

ऐसे में कर्मचारियों को प्रमोशन मिलने के साथ ही उनके वेतन में बढ़ोत्तरी की जाएगी। बताया आज रहा है कि ऐसे में पदोन्नति के बाद उनके वेतन में 5 से 15 हजार रुपए तक वृध्दि की जा सकती है और कर्मचारियों को प्रमोशन सहित उनके कहते में बढ़कर राशि आ सकती है।

नियम में संशोधन के प्रस्ताव को मंजूरी

1992 से पहले कर्मचारियों को 9 वर्ष ,18 वर्ष और 27 वर्ष की सेवा पूरी करने पर प्रमोशन दिए जाने का प्रावधान था। वही छठे वेतन आयोग के लागू होने के बाद केंद्र सरकार ने एश्योर्ड करियर प्रोग्रेशन को संशोधित कर लागू किया था। जिसके बाद 10, 20 और 30 साल की सेवा करने पर एक आगे पे स्केल देने में प्रावधान निर्धारित किए गए थे।

राज्य सरकार द्वारा अभी 1 जनवरी 2006 में छठे वेतन आयोग लागू करने के बाद सिलेक्शन स्केल की तरह एश्योर्ड करियर प्रोग्रेशन की व्यवस्था लागू कर दी गई थी। जिसके तहत कर्मचारियों को 9, 18 और 27 जबकि स्टेट सर्विस को 10, 20 और 30 साल की सेवा पूरी करने पर हायर पे स्केल दिए जाने का प्रावधान निर्धारित किया गया था।

बजट में घोषणा

इस प्रावधान से राज्य सरकार के कर्मचारियों के वेतन में कमी रिकॉर्ड की गई थी। सीएम ने एसीपी को दोबारा संशोधित करते हुए स्टेट सर्विस और सभी कर्मचारियों को 1992 से मंजूर की गई। सिलेक्शन ग्रेड के तहत प्रमोशन वाले पे स्केल दिए जाने की घोषणा बजट में की गई थी। इसके लिए प्रस्ताव तैयार किया गया था। जिसे अब मंजूरी दी गई है। ऐसे में 9, 18 और 27 साल की सेवा पूरी करने पर पहली दूसरी और तीसरी पदोन्नति वाले पे स्केल दिए जाने का प्रावधान निर्धारित कर दिया गया है।