राहुल मोहोड हो सकते हैं भाजपा के पहले पांढुर्णा जिलाध्यक्ष

स्वतंत्र समय, पांढुर्णा

हाल ही में बने नये पांढुर्णा जिले में विधानसभा चुनाव की हलचलें तेज हो चुकी है, जहा भाजपा पांढुर्णा जिले में आने वाली दोनों ही विधानसभाओं सौसर और पांढुर्ना में अपने प्रत्याशी मैदान में उतार चुकी है तो वहीं कांग्रेसी के प्रत्याशियों का इंतजार है। दोनो ही क्षेत्रों में कांग्रेस और भाजपा आपसी खींचतान में उलझी हुई है, ऐसी स्थिति में राजनैतिक स्थिरता के लिए नये जिलाध्यक्ष की मांग लगातार उठ रही है। जहा छिंदवाड़ा जिला भाजपा अध्यक्ष बंटी साहू छिंदवाड़ा विधानसभा से टिकिट मिलने पर चुनावी मैदान में उतर चुके है।

शायद इसी लिये छिंदवाड़ा जिले के भाजपा कार्यवाहक जिलाध्यक्ष के पद पर प्रियवर सिंह (चौरई)की नियुक्ति प्रदेश भाजपा संगठन ने की है। पांढुर्णा नया जिला बनने के बावजूद अबतक सत्ताधारी पार्टी भाजपा ने अपना नया जिलाध्यक्ष घोषित नहीं किया है, जबकि पार्टी में जोरदार खींचतान यह देखने को मिल रही है। पिछले कुछ दिनों से संतरांचल क्षेत्र में नए राजनैतिक समीकरण बनते नजर आ रहे है, ऐसे में राहुल मोहोड की सुझबुझ और दूर दृष्टि का लाभ संतरांचल क्षेत्र को मिल सकता है। वर्तमान समय में जिला छिंदवाड़ा भाजपा उपाध्यक्ष पद का दायित्व सम्हाल रहे युवा भाजपा नेता राहुल मोहोड का नाम अचानक सुर्खियों में है। राहुल नानाभाऊ मोहोड को सौसर और पांढुर्णा को मिलाकर बने नये जिले में भाजपा की कमान मिलने की चर्चाएं जोरों पर है। जिस कारण राहुल मोहोड के समर्थक पार्टी के अंदर सक्रिय हो चुके है। रोचक बात यह है की सौसर के साथ साथ पांढुर्णा में भी उन्हें भाजपा जिलाध्यक्ष बनाएं जाने हेतु कार्यकर्ता अपनी आवाज संगठन तक पहुंचा रहे है।

युवा राहुल में है नेतृत्व क्षमता

सत्ताधारी भाजपा में कम उम्र में युवाओं की पहली पसंद बन चुके राहुल मोहोड में कई संभावनाएं क्षेत्रवासियो को नजर आ रही है। सौसर को मिलाकर बना नया पांढुर्णा जिला प्रदेश का पहला मराठी भाषी जिला है। राहुल मोहोड की पकड़ सौसर क्षेत्र के साथ-साथ पांढुर्णा क्षेत्र में भी है, यह जग जाहीर है। जितने चाहने वाले और समर्थक उनके सौसर में उससे ज्यादा उनकी पकड़ सौसर और पांढुर्णा विधानसभा में शामिल मोहखेड क्षेत्र में कई चुनावो में दिख चुकी है। पिछले त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में राहुल मोहोड पांढुर्ना के प्रभारी भी रह चुके हैं। गत दिनो पूर्व मंत्री, भाजपा के पूर्व राष्ट्रीय महासचिव और भाजपा के जबलपुर संभाग चुनाव प्रभारी श्री सिटी रवि और प्रदेश भाजपा महामंत्री और छिंदवाड़ा प्रभारी कविता पाटीदार द्वारा पांढूर्ना विधानसभा के सभी मंडलों के कार्यकर्ताओ की संयुक्त बैठक इंदिरा मंगल भवन में ले रहे थे। तभी पांढुर्णा विधानसभा की टिकट वितरण से नाराज विरोध करने पहुंचे आदिवासी दावेदारों और पार्टी कार्यकर्ताओं को राहुल मोहोड़ ने ही समझाइश देकर शांत किया और उनकी मुलाकात दोनों ही वरिष्ठ भाजपा नेताओं से रेस्ट हाउस में शांतिपूर्वक कराई थी। इस घटना की जानकारी और राहुल मोहोड की भूमिका दोनों ही वरिष्ठ नेताओं ने प्रदेश से लेकर केंद्रीय नेतृत्व तक पहुचाई थी।

राहुल मोहोड की स्वीकार्यता

संतरांचल क्षेत्र के भाजपा कार्यकर्ताओं के साथ-साथ राहुल मोहोड़ मुख्य रूप से मराठी भाषी कुनबी और तेली बाहुल क्षेत्र में अपनी अच्छी पकड़ दोनो क्षेत्रों में रखते है। युवा भाजपा नेता राहुल मोहोड की सक्रियता और पकड़ का लोहा संपूर्ण संतरांचल क्षेत्र मानता है, इसके अलावा वे मृदु भाषी है और कुशल रणनीतिकार भी। मोहोड परिवार सौसर के साथ-साथ दशकों से पांढुर्णा के भी विभिन्न चुनावो , कार्यक्रमों, समस्याओं और मुद्दों को सुलझाने में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता रहा हैं। सौसर के मुख्यमार्ग पर मोहगांव जोड़ पर सभी बाधाओं को पार करके, ऐतिहासिक संघर्ष के बाद क्षेत्रवासियो की मंशानुसार छत्रपति शिवाजी महाराज की प्रतिमा भव्य समारोह के साथ स्थापित कराई, इसके अलावा विभिन्न स्थानों पर उनके द्वारा लगाई गई शिवाजी महाराज की प्रतिमाएं उनकी आस्था और इच्छा शक्ति का प्रतीक है। छिंदवाड़ा जिले में मोहोड़ परिवार की बड़ी भूमिका में रहा है और निश्चित रूप से नए पांढुरना जिले के सर्वांगीण विकास में उनकी भी भूमिका रहेगी।

जिम्मेदारी निभाते हैं राहुल मोहोड

सौसर के साथ साथ प्रतिदिन पांढुर्णा से दर्जनों लोग अपनी विभिन्न मुद्दों को लेकर उन तक पहुंचते हैं और अधिकांश लोगों को वे संतुष्ट करके समस्याओं का निराकरण करके ही लौटाते है। कोरोना काल में सबसे पहले अन्नपूर्णा रसोई का शुभारंभ करके विभिन्न ग्रामों तक निशुल्क भोजन जरूरतमंदों तक पहुंचाया। इसके अलावा सैकड़ो कोरोना पीडि़तो का नागपुर पहुंचाने से लेकर निशुल्क उपचार मोहोड परिवार ने कराकर मानवता की मिसाल पेश की।बहुसंख्यक कुनबी समाज में उनकी स्वीकार्यता होने के साथ-साथ अन्य लोगों में भी उनकी जबरदस्त पकड़ है। वर्तमान परिवेश में चुनावो के बीच बिखरी हुई भाजपा को वे एकजुट करने की क्षमता रखते है।