वसूली: ठगोरे सुकेश की 12 लक्जरी कारें होंगी नीलाम!

एजेंसी, बंगलुरू

महा-ठग सुकेश चंद्रशेखर की जब्त की गई 12 लक्जरी कारों की नीलामी होगी। इस नीलामी से मिली राशि से जांच एजेंसियां बकाया राशि का भुगतान करेंगी। एक अंग्रेजी अखबार की रिपोर्ट के मुताबिक सुकेश पर कुल बकाया रकम 300 करोड़ रुपए से ज्यादा हो गई है, जो उसने विभिन्न संस्थानों से कर्ज के रूप में लिया था और कभी लौटाया नहीं।  सुकेश के वित्तीय लेनदेन की जांच करने वाले आयकर विभाग के अफसरों ने इन वाहनों को 2018 में तमिलनाडु और केरल सहित देश के विभिन्न हिस्सों से जब्त किया था। बंगलुरू में सुकेश के जिन वाहनों की नीलामी की जाएगी, उनमें 11 चार पहिया वाहन शामिल हैं। रॉल्स रॉयस, पोर्शे, जगुआर जैसी लक्जरी कारें शामिल हैं। ये अच्छी हालत में हैं। इनमें बीएमडब्ल्यू एम-5, रेंज रोवर, जगुआर एक्सकेआर कूप, इनोवा क्रिस्टा, निसान टीना, पोर्शे, टोयोटा फॉर्चूनर, बेंटले, रॉल्स रॉयस, लैंबोर्गिनी और टोयोटा प्रेड जैसी कारें शामिल हैं। इसके अलावा सुकेश की डुकाटी डियावेल बाइक भी नीलाम की जाएगी। नीलामी के लिए इन वाहनों की शुरुआती कीमत 2 लाख से 2 करोड़ रुपए तक रखी गई है।

200 करोड़ की धोखाधड़ी

सुकेश चंद्रशेखर पर रैनबैक्सी के पूर्व प्रमोटरों की पत्नियों के साथ 200 करोड़ की धोखाधड़ी करने का आरोप है। उसने कंपनी के प्रमोटरों को जमानत दिलाने का वादा करके यह ठगी की थी। उस पर कानून मंत्रालय के एक अधिकारी का रूप धारण कर महिलाओं को धोखा देने और ठगी करने का भी आरोप है। वह मनी लांड्रिंग के मामले में प्रवर्तन निदेशालय की जांच का भी सामना कर रहा है।

दिल्ली जेल में है बंद

वह  दिल्ली की जेल में बंद है। यह 35 वर्षीय महाठग बंगलुरू का रहने वाला है। इसने एक्ट्रेस लीना मारिया पॉल से शादी की है, जो ठगी में साथी थी। दिल्ली की एक अदालत ने इस साल 14 फरवरी को प्रवर्तन निदेशालय (इ डी) को सुकेश चंद्रशेखर के 26 वाहनों की नीलामी करने की इजाजत दी थी। कागजात में इन गाडिय़ों की मालकिन, सुकेश चंद्रशेखर की पत्नी लीना मारिया है। दिल्ली पुलिस की आर्थिक अपराध शाखा (ईओडब्ल्यू) ने अदालत के समक्ष कहा था कि इ डी ने जांच के लिए मामले से जुड़े वाहनों को अपने कब्जे में ले लिया है। ईओडब्ल्यू ने कोर्ट से इ डी के साथ नीलामी में हिस्सा लेने की इजाजत मांगी थी।