विस चुनाव का बिगुल बजा, जिले में आदर्श आचार संहिता लागू

स्वतंत्र समय, सागर

भारत निर्वाचन आयोजन ने सोमवार को विधानसभा चुनाव की आदर्श आचारण संहिता की घोषणा कर दी है। इसके साथ ही जिले में विधानसभा चुनाव का विगुल बज गया है। निर्वाचन आयोग ने विधानसभा चुनाव की तारीखें घोषित की हैं जिसमें सागर जिले की आठ विधानसभा सीटों सागर, रहली, देवरी, नरयावली, सुरखी, बीना, खुरई और बंडा में 17 नवंबर को मतदान होगा। वहीं 3 दिसंबर को मतगणना के बाद परिणाम घोषित होंगे। वहीं आचार संहिता लागू होते ही जिला प्रशासन एवं पुलिस प्रशासन सक्रियता से चुनाव आयोग के निर्देशों का पालन कराने में जुट गया है।

आगामी विधानसभा आम निर्वाचन को लेकर कलेक्टोरेट सभाकक्ष में कलेक्टर दीपक आर्य की अध्यक्षता में स्टेंडिंग कमेटी की बैठक हुई। बैठक में विभिन्न राजनैतिक दलों के प्रतिनिधि उपस्थित रहे। कलेक्टर दीपक आर्य ने जानकारी दी कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा मध्य प्रदेश विधानसभा के आम निर्वाचन का कार्यक्रम सोमवार को घोषित कर दिया गया है जिसके अनुसार नाम निर्देशन की प्रक्रिया प्रारंभ होने की तिथि 21 अक्टूबर, नाम निर्देशन जमा करने की अंतिम तिथि 30 अक्टूबर, नाम निर्देशन की संवीक्षा की तिथि 31 अक्टूबर, नाम निर्देशन वापसी की तिथि 2 नवंबर, मतदान की तिथि 17 नवंबर तथा मतगणना की तिथि 3 दिसंबर रहेगी। उन्होंने समस्त राजनीतिक दल के प्रतिनिधियों से अपील की कि वे आदर्श आचरण संहिता का पालन करें। बैठक में पुलिस अधीक्षक अभिषेक तिवारी ने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार समस्त राजनीतिक दल प्रचार प्रसार से संबंधित विभिन्न गतिविधियों के लिए आवश्यक अनुमतियां लेने के पश्चात ही आगे की कार्रवाई करें और निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण चुनाव संपन्न कराने में सहयोगी बनें। बैठक में नगर निगम आयुक्त चंद्रशेखर शुक्ला, उप जिला निर्वाचन अधिकारी भव्या त्रिपाठी,  सभी अनुविभागीय अधिकारी राजस्व सहित विभिन्न अधिकारी एवं व मान्यता प्राप्त राजनैतिक दलों के प्रतिनिधि मौजूद थे।

संपत्ति विरुपण की कार्रवाई हुई प्रारंभ

आदर्श आचरण संहिता लागू होते ही जिला प्रशासन द्वारा संपत्ति विरूपण की कार्यवाही शुरू कर दी गई है। जिसके तहत गठित किये दलों ने शासकीय, सार्वजनिक एवं निजी संपत्ति पर अनाधिकृत रूप से लगे हुए झंडा, बैनर, पोस्टर हटाने की कार्यवाही की। साथ ही दीवार लेखन को भी मिटाया गया। वहीं पुलिस प्रशासन द्वारा वाहनों पर लगे हूटर, अतिरिक्त लाइट्स एवं नेम प्लेट को हटाने की कार्रवाई प्रारंभ कर दी गई है।