शहर का मुद्दाः ट्रैफिक में हम स्मार्ट नहीं, बिना प्लानिंग खुदाई शहर में बढ़ा रही जाम

स्वतंत्र समय, इंदौर

पहले त्यौहार और फिर चुनाव.. और अब आम दिनों में भी देश के सबसे स्वच्छ शहर का हृदय स्थल राजबाड़ा और उसके आसपास के क्षेत्र बेहाल हैं। जगह-जगह सडक़ों, सीवरेज, ड्रेनेज, पानी की लाइन और अन्य काम के कारण खुदाई के कारण नागरिक परेशान हैं। लोगों का निकलना मुश्किल हो रहा है तो ट्रैफिक जाम की स्थिति हर जगह बन रही है। इससे आसपास के दुकानदार भी परेशान हाल हैं। चुनाव के समय देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की सभा से लोगों को उम्मीद थी कि आसपास सुधार हो जाएगा, लेकिन ऐसा नहीं हो पाया। पहली बार ऐसा हुआ है कि सत्तापक्ष का सबसे बड़ा वीआईपी आया हो और सडक़ों से लेकर गलियां तक चकाचक नहीं हुई हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के रोड शो से करीब 250 मीटर पर आड़ा बाजार की सडक़ उस समय भी खुदी थी और अब भी खुदी पड़ी है। नगर निगम के अफसरों की बिना प्लानिंग की लापरवाही का खामियाजा लोगों को अभी कई दिन और भुगतना पड़ सकता है। साथ ही ऐसा पहली बार हुआ है जब चुनावों में हर बार सडक़ें संवर जाती हैं लेकिन इस चुनाव में सडक़ें उधड़ती ही रहीं लेकिन संवर नहीं सकीं।

नगर निगम द्वारा पिछले कई महीनों से बड़ा गणपति से लेकर राजबाड़ा तक की सडक़ का काम किया जा रहा है। कहने को और कागजों में यह काम लगभग पूरा हो गया है लेकिन कई स्थानों पर सडक़ के साथ ही सीवरेज सहित अन्य कामों के लिए सडक़ें और गलियां खुदी हैं। इससे आने-जाने वाले लोग परेशान हैं। खजूरी बाजार जैसे व्यस्त मार्केट में आने से लोग कतराने लगे हैं क्योंकि लगातार जाम की स्थिति बन जाती है। यहां तक कि वाहन खड़े रहने तक की जगह नहीं होती है।

असमतल जमीन पर गाड़ी कैसे चलाएं

दूसरी ओर नगर निगम द्वारा पीपली बाजार से लेकर राजवाड़ा तक का भी काम काफी समय से पूरा नहीं किया गया है। यहां पर भी ड्रेनेज से लेकर अन्य काम किए जा रहे हैं। इस कारण सडक़ खुदी हुई हैं। जहां पर गड्ढे भर दिए गए हैं, वहां पर भी मिट्टी समतल नहीं होने से इन्हें भरना या नहीं भरना एक समान नजर आता है। वाहन चालकों के लिए असमतल जगह पर गाडिय़ां चलाने में समस्या आ रही है। वहीं राजबाड़ा से सटे आड़ा बाजार में भी नगर निगम ने काम खोल रखा है तो गोपाल मंदिर के पास और पीछे चोर बाजार में भी कई स्थानों पर काम हो रहा है।

पंढरीनाथ क्षेत्र में जाम ही जाम

उधर जवाहर मार्ग के पास चंद्रभागा का नया पुल अधिकृत रूप से भले ही शुरू नहीं हुआ है लेकिन लोगों ने इसका उपयोग शुरू कर दिया है। इससे संजय सेतु से आने वाले और जवाहर से मार्ग से आने-जाने वाले वाहन चालक गुत्थम गुत्था हो रहे हैं। उधर आड़ा बाजार से निकलकर जवाहर मार्ग से लेकर पंढरीनाथ तक की गली में भी पिछले कई दिनों से काम चल रहा है, जिससे आने-जाने वाले लोग निकल नहीं पा रहे हैं। पंढरीनाथ से निकलकर रेशमी गली वाली सडक़ खुदी पड़ी है, इससे भी वाहन चालक व राहगीर परेशान हैं।

व्यापारी भी तकलीफ में

कुल मिलाकर राजबाड़ा के आसपास के सभी क्षेत्रों में सडक़, सीवरेज, ड्रेनेज, पानी की लाइन के काम नगर निगम द्वारा करवाए जा रहे हैं। काफी समय से काम चलने के बावजूद एक काम को पूरा नहीं करके, दूसरा काम शुरू करवा दिया गया है। इससे लोग तो परेशान हो ही रहे हैं, आसपास के व्यापारियों की समस्या भी खत्म होने का नाम नहीं ले रही है। राजबाड़ा के आसपास का क्षेत्र पूरे शहर का हृदय स्थल और व्यापार के हिसाब से भी प्राइम माना जाता है। बड़े-बड़े शॉपिंग मॉल्स और दुकानें खुलने के बावजूद इस परंपरागत मार्केट में आने वाले लोगों की संख्या हजारों में हर दिन होती है। वहीं दूसरी ओर राजबाड़ा और गोपाल मंदिर के पुनर्निर्माण के बाद बाहर से आने वाले लोग भी यहां पर प्रतिदिन इन्हें देखने के लिए आते हैं। इन समस्याओं के कारण देश के सबसे स्वच्छ शहर की खराब इमेज जा रही है।

ताई भी कर चुकीं नाराजगी जाहिर

पूर्व लोकसभा स्पीकर सुमित्रा महाजन ताई ने भी दीवाली के समय भडक़ते हुए निगम अधिकारियों की खिंचाई करते हुए कहा था कि त्यौहार पर तो रहम खाते जिससे लोग परेशान न होते। ताई की नाराजगी की खासकर दो वजह रही हैं। पहली उनके क्षेत्र मनीषपुरी में बार-बार सडक़ खुद रही है और रिंग रोड तक जोडऩे वाली सडक़ का काम अटका है। वहीं राजवाड़ा क्षेत्र की अहम सडक़ प्रिंस यशवंत रोड हैं। पीवाय रोड को खोदा गया है, यह शहर के बीच की सबसे अहम सडक़ है।