शिवराज लड़ेंगे बुधनी से चुनाव, आचार संहिता की घोषणा के दिन ही भाजपा की चौथी सूची में 57 उम्मीदवारों की घोषणा

स्वतंत्र समय, भोपाल

तीन सूची में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान का नाम नहीं आने से अटकलों और कांग्रेस के आरोपों पर सोमवार को विराम लग गया। आखिरकार बुधनी से शिवराज को ही बीजेपी की केंद्रीय चुनाव समिति ने चुनाव में उतार दिया है। कांग्रेस के आरोपों और तरह तरह की चर्चाओं के बीच मुख्यमंत्री शिवराज कई दिनों से प्रदेशभर में कई कार्यक्रमों में चुनाव नहीं लडऩे और सीएम बनने को लेकर लोगों से पूछ रहे थे, सीएम ने जनमत संग्रह जैसे हालातों के जरिए जनता के साथ भाजपा के हाईकमान को जो संदेश दिया कि उनके बिना मप्र में चुनाव में जीतना संभव नहीं है और वही हुआ की चौथी सूची में बुधनी से ही शिवराज को मेदान में उतार दिया हे।  मप्र विधानसभा चुनाव के लिए भाजपा की चौथी सूची जारी कर दी गई है। सीएम शिवराज सिंह चौहान को बुधनी से टिकट दिया गया है। भाजपा की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में चौथी सूची को हरी झंडी दी गई। इसमें 57 नाम हैं। जिसमें 24 मंत्री और अधिकांश विजयी विधायकों को फिर से मौका दे दिया गया है। इसमें यह भी खास है कि पुराने भाजपा यानि शिवराज भाजपा के मंत्री और विधायकों के साथ सिंधिया समर्थक मंत्रियों और विधायकों को चौथी सूची में तरजीह दी गई है।

दक्षिण पश्चिम में फंसा पेंच, बाकी घोषित

भोपाल में सात सीटों में से छह सीटों में उम्मीदवारों की घोषणा हो चुकी है, लेकिन पूर्व मंत्री उमाशंकर गुप्ता की सीट दक्षिण पश्चिम में फेंच फंस गया है। यहां कई दावेदारों के कारण इस सीट की घोषणा नहीं हो सकी है। चौथी सूची में सोमवार को गोविंदपुरा से कृष्णा गौर, हुजूर से रामेश्वर शर्मा, बैरसिया से विष्णु खत्री, नरेला से विश्वास सारंग को फिर मौका दिया गया है।

शिवराज बोले… थैंक यू हाईकमान

भाजपा हाईकमान द्वारा  57 उम्मीदवारों की सोमवार को चौथी सूची जारी कर दी है। भाजपा ने बुधनी विधानसभी से मुख्यमंत्री  शिवराज का नाम  भी साफ कद दिया।  सूची जारी होते ही मुख्यमंत्री  शिवराज ने आलाकमान का आभार जताते हुए कहा कि  मैं केंद्रीय नेतृत्व का आभारी हूं। प्रदेश ने जो अनुशंसाएं भेजी थी उसी के अनुरूप सूची में घोषित नाम आए हैं। अब हमारे कुल 230 में से 136 उम्मीदवार घोषित हो चुके हैं, बाकी सूची भी जल्द ही आएगी।  लेकिन दूसरी तरफ कांग्रेस की सूची कहां है अब तो चुनाव की तारीख भी आ गई है, लेकिन कांग्रेस की सूची का पता नहीं है, हमारे उम्मीदवार मैदान में और तैयारियां पूरी है, लेकिन कांग्रेस में तो संस्पेंस बना है।   मुख्यमंत्री शिवराज ने कहा कि हम अपने कार्यकर्ताओं के साथ केंद्रीय नेतृत्व के मार्गदर्शन में चुनाव के मैदान में उतर चुके हैं। अपने कार्यकर्ताओं के साथ अपने अस्तित्व की संपूर्ण क्षमता झोंककर हम लोग काम करेंगे और निश्चित तौर पर भाजपा की सरकार बनाएंगे। क्योंकि यह प्रदेश और जनता के हित में है। शिवराज ने बताया मैं आज हरिद्वार और ऋ षिकेश जा रहा हूं, कल दिन भर मुलाकात और चिंतन करूंगा। परसों सबेेरे लौटूंगा और चुनाव अभियान में हम पूरी ताकत के साथ भिड़ जाएंगे, केंद्रीय नेतृत्व को धन्यवाद।

इनको मैदान में उतारा: 24 मंत्री को मिला मौका

गृहमंत्री डा. नरोत्तम मिश्रा को दतिया, मंत्री डा अरविंद सिंह भदौरिया अटेर, भरत सिंह कुशवाह ग्वालियर ग्रामीण, ग्वालियर से प्रद्युम्न सिंह तोमर, खुरई से भूपेंद्र सिंह, सुरखी से गोविंद राजपूत और रेहली से गोपाल भार्गव, रीवा से राजेंद्र शुक्ल, पन्ना से ब्रजेंद्र प्रताप सिंह, अनूपपुर से बिसाहूलाल सिंह, मानपुर से मीना सिंह मांडवे, हरदा से कमल पटेल, सांची से डा प्रभुराम चौधरी, नरेला से विश्वास सारंग, हरसूद से कुंवर विजय शाह, बड़वानी से प्रेम सिंह पटेल,बदनावर से राजवर्धन सिंह दत्तीगांव, सांवेर से तुलसीराम सिलावट, उज्जैन दक्षिण से मोहन यादव, मल्हारगढ़ से जगदीश देवड़ा,सुवासरा से हरदीप सिंह डंग और जावद से ओमप्रकाश सखलेचा, परसवाड़ा से रामकिशोर कांवरे, खरगापुर से राहुल लोधी को पार्टी ने उम्मीदवार बनाया है।

विस अध्यक्ष, पूर्व मंत्री-वर्तमान विधायक

मप्र विधानसभा के अध्यक्ष गिरीश गौतम को देवतालाब से, इंदौर 2 से रमेश मेंदोला और इंदौर 4 से मालिनी गौड़, नरयावली से प्रदीप लारिया, सागर से शैलेंद्र जैन, मलहरा से प्रद्युम्न सिंह लोधी, रामपुर बघेलान से विक्रम सिंह, सिरमौर से दिव्यराज सिंह, मऊगंज से प्रदीप पटेल, चुरहट से शरदेन्दु तिवारी, जयसिंहनगर से मनीषा सिंह, जैतपुर से जयसिंह मरावी, विजयराघवगढ़ से संजय पाठक, मुड़वारा से संदीप जायसवाल, पाटन से अजय विश्नोई, जबलपुर कैंट से अशोक रोहाणी, पनागर से सुशील इंदू तिवारी, सिवनी से दिनेश राय मुनमुन, आमला से योगेश पंडाग्रे, सोहागपुर से विजयपाल सिंह, सिलवानी से रामपाल सिंह, सिंरोज से उमाकांत शर्मा, रतलाम शहर से चैतन्य काश्यप, मंदसौर से यशपाल सिंह सिसोदिया, इछावर से करण सिंह वर्मा, सीहोर से सुदेशराय, देवास से गायत्री राजे पंवार, हाटपिपल्या से मनोज चौधरी, खातेगांव आशीष गोविंद शर्मा को टिकट दिया है।