हाईटेक तकनीक से होगा विधानसभा चुनावः 15 ऐप मतदाताओं से लेकर प्रत्याशियों तक की करेंगे मदद

 स्वतंत्र समय, भोपाल

भारत निर्वाचन आयोग के आचार संहिता जारी करते ही तैयारियों को अमलीजामा पहनाया जा रहा है। इस बार विधानसभा चुनाव भी हाईटेक तरीके से कराए जाएंगे। 15 ऐप मतदाताओं से लेकर प्रत्याशियों तक की मदद करेंगे। वोटर हेल्पलाइन व सीविजिल ऐप के साथ-साथ अब आनलाइन स्लाट बुक करने के लिए भी सुविधा होगी।

भारत निर्वाचन आयोग ने मतदाता सूची के पुनरीक्षण से लेकर प्रत्याशियों के फार्म भरने और मतदान के दिन मतदाताओं को बूथ तक पहुंचने के लिए भी ऐप जारी किया है। इस बार हाईटेक तकनीक से विधानसभा चुनाव होंगे। वोटर हेल्पलाइन की मदद से जहां मतदाता घर बैठे प्रत्याशियों के फार्म भरे जाने के दस दिन पूर्व तक वोटर कार्ड बनवा सकेंगे, वहीं सक्षम ऐप दिव्यांगों और बुजुर्गों को स्लाट बुक कराने की सुविधा प्रदान करेगा। मतदाताओं को जागरूक करने के साथ-साथ प्रत्याशियों को जानने के लिए भी ऐप बनाया गया है, जिसे नोयूअर कैडिंडेट नाम दिया गया है।

अधिकारियों के लिए 6 ऐप

अधिकारियों को मानिटरिंग करने, नोडल अधिकारियों की नियुक्ति करने व इन्वेस्टीगेशन तक के लिए भी ऐप जारी किए गए हैं। जिन पर प्रतिदिन की रिपोर्ट जारी की जा रही है। बूथ ऐप, मानिटर ऐप, डिसाइडर, नोडल ऐप, इन्वेस्टीगेटर ऐप और इननकोर के माध्यम से मतदान दल न केवल बूथ पर पहुंच सकेंगे, बल्कि मानिटरिंग भी आसानी से की जा सकेगी। नोडल अधिकारियों को भी इसी ऐप के माध्यम से सारी जानकारी जारी करने के निर्देश दिए गए हैं।

पॉलीटिकल पार्टियां भी चलाएंगी तीन ऐप

राजनीतिक पार्टियों को आवेदन भरने के साथ-साथ आचार संहिता की जानकारी के लिए भी तीन ऐप संचालित किए जा रहे हैं, जिनमें कैंडीडेट ऐप, सुविधा और पीपीआरटीएमएस ऐप दिया गया है। प्रत्याशी न केवल ऑनलाइन आवेदन भर सकेंगे, बल्कि किन दस्तावेजों को कब जमा करना है और क्या कमी-पूर्ति है, उसकी जानकारी भी ऐप के माध्यम से दी जाएगी।