हिमाचल में बारिश और लैंडस्लाइड से प्रलय : 12 हजार घरों में नुकसान, 330 से अधिक लोगों की हो चुकी है मौत

Himachal Pradesh Shimla Landslides : हिमाचल और उत्तराखंड में पिछले सप्ताह में बारिश और लैंडस्लाइड ने काफी प्रलय पैदा की हैं। इससे लगभग हिमाचल में 12 हजार से अधिक घरों को नुकसान हुआ है। साथ ही लगभग 330 लोगों की मौके पर मौत हो गई है। घरों में दरारें पैदा हो गई हैं। और नीचे की मिट्टी को बह जाने का खतरा है। इससे किसी भी समय घर गिर सकता है। इसके कारण लोगों को अब अपने घरों को छोड़कर जाना पढ़ रहा हैं।

बता दे कि, कुछ लोगों ने तो प्रदेश को ही त्याग दिया है। हिमाचल के 11 जिलों में से 12 में सड़कें बंद हैं। लोग परेशान हो रहे हैं। 4,285 ट्रांसफार्मर और 889 जल आपूर्ति प्रोजेक्ट्स ठप हो गए हैं। बारिश, बाढ़, तेज़ पानी की बहाव, और भूमि स्थितियों के कारण 10,000 करोड़ रुपये से भी अधिक का क्षतिग्रस्ति हुआ है।

शिमला के कृष्णानगर इलाके में भूस्खलन से आठ घर ढहे थे

दरअसल शिमला के कृष्णानगर इलाके में मंगलवार शाम हुए भूस्खलन में कम से कम आठ घर ढह गए थे और एक बूचड़खाना मलबे में दब गया था, जिससे दो लोगों की मौत हो गई। अधिकारियों ने बताया था कि, एक बड़े पेड़ के उखड़ने के कारण भूस्खलन हुआ, जिससे बहुत तेज शोर के साथ कुछ घर ढह गये।

साथ ही मौसम विभाग ने शिमला मेंभारी बारिश का यलो अलर्ट जारी किया है। विभाग के अनुसार 21 से 23 अगस्त तक चंबा, कांगड़ा, शिमला, कुल्लू, मंडी, बिलासपुर, हमीरपुर, ऊना, सोलन और सिरमौर जिले में भारी बारिश हो सकती है। वहीं 9 जिलों में बाढ़ का खतरा भी बताया जा रहा हैं।