अगले 24 घंटों में इन 10 जिलों में गरज चमक के साथ होगी भारी बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

MP में अक्टबूर महीने के पहले हफ्ते में इन संभागों में भारी वर्षा की आशंका जताई गई हैं। इस दरमियान बचे अन्य संभागों में भी बादलों के बरसने का अलर्ट जारी कर दिया गया हैं। मौसम कार्यालय द्वारा अंदेशा जताया गया है कि बंगाल की खाड़ी से चक्रवात परिसंचरण तंत्र सक्रिय हो रहा है, जिसके कारण मध्य प्रदेश में 30 सितंबर से मामूली वर्षा का सिलसिला प्रारंभ हो सकता है। इस तंत्र का सर्वाधिक प्रभाव जबलपुर, शहडोल और रीवा संभाग में साफ साफ दिखाई देगा, जहां पर सामान्य से तीव्र वर्षा होगी, जबकि उज्जैन, इंदौर, भोपाल में इस मौसम प्रणाली का अत्याधिक प्रभाव देखने को नहीं मिलेगा।

मौसम कार्यालय के मुताबिक बंगाल की खाड़ी में 29 सितंबर यानी आज से चक्रवात परिसंचरण तंत्र सक्रिय हो रहा है। इसकी वजह से 30 सितंबर तक कम नमी का क्षेत्र बनेगा। इस तंत्र की वजह से एक फिर पुनः मध्य प्रदेश में तेज वर्षा का सिलसिला प्रारंभ हो जाएगा। मौसम विशेषज्ञ के अनुरूप अक्टूबर के पूर्व हफ्ते में प्रदेश के कई जिलों में सामान्य से भयंकर दर्जे की बरसात दर्ज होने के आसार जताए जा रहे हैं।

प्रदेश में वीरवार को पुनः कुछ वर्षाकालीन हलचले दिखाई दी। प्रदेश के आधा दर्जन जिलों में बरसात हुई। वहीं, बंगाल की खाड़ी में एक नई मौसम प्रणाली एक्टिव हो गई है। इसके कारण आगामी कुछ दिनों में प्रदेश के कई जगहों में अच्छी बारिश के प्रबल आसार बताए जा रहे है। मौसम स्पेशलिस्ट के मुताबिक 29 सितंबर आज शुक्रवार से प्रदेश में फिर मानसूनी आफत का चरण दोबारा जारी हो सकता है। यह 5 अक्टूबर तक बरकरार रहने वाला है।

इस नई मौसम प्रणाली का भीषण प्रभाव जबलपुर, इंदौर, शहडोल और रीवा संभाग में अधिक से अधिक देखने को मिलेगा। लोकल नए सिस्टम की एक्टिवनेस की वजह से भोपाल, सागर, उज्जैन, नर्मदापुरम और ग्वालियर में भी कुछ हद तक सामान्य वृष्टि हो सकती है। इसके साथ ही मौसम एक्सपर्ट्स के मुताबिक एक सप्ताह के बाद प्रदेश से मानसून की वापसी प्रबल है।

कहां कितनी बारिश हुई

कल यानी वीरवार के दिन सवेरे सवेरे 8:30 से सायंकाल के 5:30 बजे तक रिकॉर्ड आंकड़ों के मुताबिक सीधी, धार, रतलाम, सिवनी और गुना में वर्षा हुई। सीधी में ज्यादा से ज्यादा 23, धार में 16, रतलाम में 12, सिवनी में 6 मिली मीटर वर्षा रिकॉर्ड हुई। इसके अतिरिक्त पानी भी काफ़ी ज्यादा बड़ाहै।

यहां वर्षा का अंदेशा

दरअसलमौसम विभाग ने अपने अलर्ट में अंदेशा जताए हुआ कहा है कि शुक्रवार को भी कई स्थानों पर वर्षा हो सकती है। भोपाल, शहडोल, जबलपुर, इंदौर, रीवा, ग्वालियर, चंबल संभागों के जिलों में और रतलाम, उज्जैन, देवास, शाजापुर, आगर मालवा, मंदसौर, नीमच, पन्ना, दमोह तथा सागर जिलों में छिटपुट इलाकों में बारिश हो सकती है। इसके साथ ही रीवा, शहडोल, जबलपुर, नर्मदापुरम, इंदौर, उज्जैन संभाग के जिलों में और रायसेन, शिवपुरी, मुरैना, श्योपुर कला जिलों में छिटपुट स्थानों पर तेज गरज चमक के आकाशीय बिजली भी गिर सकती हैं ।