अगले 24 घंटों में प्रदेश के इन 10 जिलों में तेज हवाओं के साथ होगी मूसलाधार बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

MP Weather Today: प्रदेश में इन दिनों इंद्रदेव काफी ज्यादा मेहरबान नजर आ रहे हैं। जिसके चलते प्रदेशभर में बारिश का एक जोरदार दृश्य देखने को मिल रहा हैं। वहीं आज भी छत्तीसगढ़ में मानसून का मनोरम दृश्य देखने को मिलेगा और साथ ही दोनों राज्यों में जमकर मेघ बरसने का अलर्ट जारी कर दिया गया हैं। मौसम विभाग ने आज यानी की शुक्रवार को प्रदेश में झमाझम बरसात को ध्यान में रखते हुए 2 बड़े अलर्ट घोषित कर दिए गए हैं, जबकि छत्तीसगढ़ के अधिकांश जिलों में तीव्र वर्षा होने की आशंका जताई गई है। साथ ही साथ मौसम विशेषज्ञों के अनुसार 17 सितंबर तक दोनों राज्यों में इसी तरह का मौसम बना रहेगा। वहीं यानी वर्षा का दौर बरक़रार रहने वाला हैं।

MP में ऑरेंज अलर्ट जारी

दरअसल मध्य प्रदेश के 12 जिलों में आज यानीद फ्राइडे के दिन कार्यालय द्वारा तूफानी वर्षा का ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिया गया है। मौसम विभाग ने अनूपपुर, शहडोल, उमरिया, कटनी, सिवनी, मंडला, बालाघाट, पन्ना, रायसेन, नर्मदापुरम, बैतूल और बुरहानपुर जिले में वर्षा का ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिया गया है।

भारी बरसात का यलो अलर्ट जारी

मौसम विभाग ने MP के कई जिलों में आक्रामक बारिश का यलो अलर्ट भी जारी कर दिया गया है। वहीं मौसम विभाग ने आज यानी शुक्रवार को सतना, डिंडौरी, जबलपुर, नरसिंहपुर, छिंदवाड़ा, दमोह, सागर, छतरपुर, टीकमगढ़, निवाड़ी, विदिशा, सीहोर, भोपाल, राजगढ़, हरदा, खंडवा, खरगोन, उज्जैन, देवास, आगर मालवा, मंदसौर, गुना, शिवपुरी और श्योपुर में भयंकर वर्षा की आशंका जताते हुए यलो अलर्ट भी जारी कर दिया गया है।

छत्तीसगढ़ के मौसम का हाल

आज छत्तीसगढ़ में मौसम विभाग ने फिर से तूफानी वर्षा की आशंका जताई गई है। मौसम विभाग ने रायपुर, रायगढ़, जांजगीर-चांपा, बलौदाबाजार, गरियाबंद, धमतरी और महासमुंद जिले के लिए ऑरेंज अलर्ट भी जारी कर दिया गया है। इसके साथ ही सरगुजा, जशपुर, बिलासपुर, मुंगेली, कोरबा, दुर्ग, बालोद, बेमेतरा, कबीरधाम, राजनांदगांव, कांकेर, बीजापुर और नारायणपुर में भी जोरदार वर्षा का अंदेशा जताया गया है। प्रदेश के कुछ भागों में बिजली गिरने की भविष्यवाणी जारी कर दी गई है।

इन जिलों में होगी भारी वृष्टि

दरअसल मौसम विभाग ने आज यानी शुक्रवार को प्रदेश की राजधानी भोपाल, शहडोल, नर्मदापुरम, और ग्वालियर संभाग के जिलों के साथ ही छिंदवाड़ा, भिंड, डिंडोरी, ग्वालियर, शिवपुरी, बुरहानपुर और कटनी जिलों में आंधी तूफान के साथ वर्षा की आशंका जताई गई है। इसी के साथ इन जिलों में वृष्टि के भयंकर तेज हवाओं के चलने का भी अंदेशा जताया गया हैं।

आज इन जिलों में बारिश की चेतावनी

  • मध्यप्रदेश मौसम विभाग के जारी अनुमान की बात करें तो आज शुक्रवार को भी जबलपुर, शहडोल, रीवा, सागर, भोपाल, इंदौर, उज्जैन, नर्मदापुरम, ग्वालियर संभाग के जिलों में छिटपुट जगहों पर सामान्य वर्षा का अंदेशा जताया गया हैं।

     

  • जबलपुर, सागर, नर्मदापुरम संभाग के जिलों में अलग अलग स्थानों पर बारिश का कहर देखने को मिल सकता हैं।

     

  • भोपाल, विदिशा, रायसेन, सीहोर, राजगढ़, बुरहानपुर, खंडवा, खरगोन, बड़वानी, अलीराजपुर, झाबुआ, धार, इंदौर, रतलाम, उज्जैन, देवास, गुना, अशोकनगर, कटनी, जबलपुर, नरसिंहपुर, छिंदवाड़ा, सिवनी, मंडला, बालाघाट, पन्ना, दमोह और सागर, ग्वालियर-चंबल संभाग के जिलों में साधारण से भरे वर्षा का अलर्ट जारी कर दिया गया हैं।

     

  • नर्मदापुरम, बैतूल, हरदा, शाजापुर, आगर-मालवा, छतरपुर, टीकमगढ़ और निवाड़ी में मामूली वर्षा के संकेत जताए गए है।

     

  • जबलपुर समेत संभाग के मंडला, डिंडौरी, सिवनी, बालाघाट के साथ ही नजदीकी जिलों मेंआंधी तूफान के साथ बारिश और छिटपुट स्थानों पर धुआंधार वर्षा की आशंका जताई गई है।