अगले 24 घंटों में प्रदेश के इन 10 जिलों आंधी के साथ होगी भारी बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

अभी कुछ दिनों पूर्व ही प्रदेश से वर्षा की विदाई का दौर प्रारंभ हुआ है। जिसके साथ ही तेज हवाओं ने भी अपना रुख बदल लिया था। अब इन तीव्र घटाओं का मिजाज उत्तरी होने लगा है। इससे रात्रि में मामूली सर्द का अनुभव होने लगता है। इसी चरण में मंगलवार-बुधवार के दौरान रात्रि को प्रदेश में सर्वाधिक कम 12.6 डिग्री सेल्सियस टेंपरेचर रायसेन में रिकॉर्ड किया गया, जो हिल स्टेशन पचमढ़ी के कम से कम टेंपरेचर 15.4 डिग्री सेल्सियस से 2.8 डिग्री सेल्सियस बेहद ज्यादा न्यून है।

17 शहरों में रात्रि का टेंपरेचर 20 डिग्री सेल्सियस से काफी कम

दरअसल देश के मैदानी इलाकों के सर्वाधिक सर्द पांच शहरों में प्रदेश के तीन शहर रायसेन, मलाजखंड और छिंदवाड़ा भी सम्मिलित हैं। भोपाल समेत प्रदेश के 17 शहरों में रात्रि का टेंपरेचर 20 डिग्री सेल्सियस से काफी कम रहा। मौसम स्पेशलिस्ट के अनुसार झारखंड के समीप बने कम नमी के इलाके के प्रभाव से बृहस्पतिवार को रीवा, शहडोल संभाग के जिलों में छिटपुट स्थानों पर वर्षा हो सकती है।

रीवा, शहडोल संभाग में धुंआधार बारिश का अंदेशा जारी

मौसम विज्ञान केंद्र के अनुरूप मौजूदा समय में दक्षिणी झारखंड के पास पास कम नमी का इलाका निर्मित हो गया है। इस कारण से रीवा, शहडोल संभाग में भारी बारिश के संकेत जताए गए हैं। उधर चंबल, ग्वालियर, इंदौर, उज्जैन संभाग के अधिकतर जिलों से मानसून कब से विदाई ले चुका है। वहीं 2,3 दिन में मानसून के पूरे मध्यप्रदेश से विदा लेने की भी संभावना बनी हुई है।

मौसम विज्ञान केंद्र के पूर्व वरिष्ठ मौसम स्पेशलिस्ट ने बताया कि प्रदेश से मानसून की विदाई का क्रम कबसे प्रारंभ हो गया है। जिसके चलते वातावरण से नमी सूक्ष्म होने के चलते बादल ने विभाजन कर लिया हैं। जिसके चलते दिन में भले ही भीषण धूप का अनुभव हो रहा हो, लेकिन हवाओं का तारूफ उत्तरी होने के कारण रात्रि के टेंपरेचर में कमी होने लगी है।

वहीं आपको बता दें कि मध्यप्रदेश में गुलाबी शीत ऋतु ने प्रवेश कर लिया है। इस बार दो हफ्ते पूर्व ही सर्द शुरू हो गई है। अधिकांश जगहों पर कम से कम टेंपरेचर में कमी आने लगी है। राजधानी भोपाल में तो रात्रि का टेंपरेचर साधारण 2 डिग्री गिरावट के साथ 19 डिग्री रिकॉर्ड किया गया। जिससे उत्तरी हवाएं भी प्रभाव दिखाने लगी हैं।

बुधवार यानी कल देश के सबसे सर्द पांच शहर

रायसेन 12.6
सुरेंद्रनगर 15.2
मलाजखंड 15.7
छिंदवाड़ा 16.2
वालपराई 17.0
(तापमान डिग्री सेल्सियस में)