अगले 24 घंटों में प्रदेश के इन 10 जिलों में आंधी तूफान के साथ होगी मूसलाधार बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

अभी बीते कुछ दिनों से प्रदेश में मानसून की लुका छिपी निरंतर बरकरार है। मौसम कार्यालय के मुताबिक सोमवार मतलब आज से प्रदेश में वेस्टर्न डिस्टर्बेंस पुनः सक्रिय होने वाला है। जिसके परिणामस्वरूप फिर से छिटपुट जगहों पर मामूली वर्षा के संकेत जताए गए हैं, लेकिन 15 अक्टूबर से एक बार पुनः वेदर में एक के बाद एक कई सारे चेंजेस आने लगे हैं। हालांकि प्रदेश में 95 फीसदी क्षेत्रों से मानसून रवानगी ले चुका हैं। आगामी 15 अक्टूबर से दिन से सर्दी का आगाज हो जाएगा।

भोपाल में टेंपरेचर 35.2 डिग्री के पास

दरअसल इन दिनों जनता को ग्रीष्म का काफी ज्यादा अनुभव हो रहा हैं जिसके चलते तपतपाती हुई तेज धूप से सभी चिंतित हैं। प्रदेश में राजधानी भोपाल में टेंपरेचर 35.2 डिग्री रिकॉर्ड किया गया। वहीं दर्ज किए गए आंकड़ों के मुताबिक 11 वर्ष में पांचवी बार अक्टूबर माह में ऐसी चिलचिलाती हुई गर्मी देखने को मिल रही है, तो वहीं अब रात्रि में सर्द जारी रहेगी। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि पिछले वर्षों में 2013, 15, 17 और 2020 में भी टेंपरेचर 35 डिग्री के पार पहुंचा गया था। रात्रि में टेंपरेचर फिर 20 डिग्री से लुढ़क गया हैं और यह 19.8 डिग्री रिकॉर्ड किया गया।

मामूली रिमझिम के संकेत, फिर बदलेगा मौसम का मिजाज

आज के मौसम की बात करें तो प्रदेश में मौसम साफ बने रहने का अंदेशा जताया गया है। तो वही एक अंदेशे में ये भी जताया गया है कि उत्तर इंडियन राज्यों में वेस्टर्न डिस्टर्बेंस एक्टिव होने के चलते प्रदेश की तरफ कम नमी वाला क्षेत्र निर्मित होने से छिटपुट जगहों पर हल्की फुल्की रिमझिम वर्षा हो सकती है। इस बीच दिन और रात्रि के टेंपरेचर में भारी कमी होने का भी अंदेशा जताया गया है। मौसम स्पेशलिस्ट के अनुसार इस बीच भोपाल, इंदौर, उज्जैन समेत अड़ोस पड़ोस के जिलों में रात्रि के टेंपरेचर में 2 से 3 डिग्री सेल्सियस की भारी वृद्धि हो सकती है।

आज से बदल सकता है मानसून का अंदाज

दरअसल मौसम कार्यालय ने सोमवार यानी की आज पूरे मध्य प्रदेश का मौसम साफ बने रहने का संकेत जताया है। हालांकि उत्तर भारतीय राज्यों में वेस्टर्न डिस्टर्बेंस एक्टिव होने के चलते वहां से कम नमी का इलाका मध्य प्रदेश की तरफ का रुख ले रहा हैं, इस वजह से प्रदेश में छिटपुट जगहों पर बूंदाबांदी हो सकती है। इस बीच डे और नाइट के टेंपरेचर में भारी होने का भी अंदेशा जताया गया है। मौसम स्पेशलिस्ट के आधार पर इस बीच भोपाल, इंदौर, उज्जैन समेत नजदीकी जिलों में रात्रि के टेंपरेचर में 2 से 3 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि हो सकती है। वहीं, 15 अक्टूबर के बाद मलाजखंड, पचमढ़ी, नौगांव के साथ साथ कई शहरों में रात्रि का पारा लुढ़ककर 10 डिग्री सेल्सियस के पार भी पहुंच सकता है।