अगले 24 घंटों में प्रदेश के इन 10 जिलों में आकाशीय बिजली के साथ बरसेंगे बादल, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

प्रदेश में एक बार पुनः मौसम में उतार चढाव देखने को मिलने वाला हैं। आज नवरात्रि के दूसरे दिन प्रदेश के कुछ एक जिलों में वर्षा की आशंका जताई जा रही है। वहीं मौसम कार्यालय ने कुछ समय पूर्व ही इन जिलों में येलो अलर्ट की जानकारी साझा कर दी थी। इनमें रतलाम, मंदसौर, आगर, नीमच, ग्वालियर, भिंड और श्योपुर जेसे कई जिले सम्मिलित हैं। वर्षा ऋतु की रवानगी के बाद मौसम में अकस्मात हुए बड़े बदलावों के चलते किसान एक बार फिर परेशान होने पर मजबूर हो गए हैं।

यहां आए दिन प्रदेश में मौसम के रुख में परिवर्तन देखने को मिल रहे हैं। प्रदेश में मानसून की रवानगी के बाद अब वेस्टर्न डिस्टर्बेंस की एक्टिव्नेस और भी अधिक बढ़ गई है। कल इतवार को भी इसका बड़ा प्रभाव प्रदेश में देखने को मिलने वाला है। छिंदवाड़ा जिले में तेज हवा चलने के साथ ही मामूली वर्षा भी रिकॉर्ड की गई है। मौसम स्पेशलिस्ट ने अगले 48 घंटों में आंधी तूफान के साथ मामूली वर्षा के संकेत जताए हैं। कल रविवार को राजधानी भोपाल सहित इधर उधर के जिलों में सवेरे सवेरे मेघों का डेरा देखने को मिला।

वहीं प्रदेश में अक्टूबर महीने में तीनों वेदर का प्रचलन है। जहां कुछ ऐसा ही मौसम इस बार भी रहा, जिसके चलते दिन में ग्रीष्म इस तरह परवान चढ़ा की दिन का सबसे ज्यादा टेंपरेचर 37 डिग्री के पार पहुंच गया। हालांकि अक्टूबर के स्टार्टिंग में हल्की गुलाबी सर्द का जोरदार प्रभाव भी देखने को मिला है। वहीं अब वेस्टर्न डिस्टर्बेंस का प्रभाव भी देखने को मिल सकता है। अगले कुछ दिनों तक ऐसा ही मौसम बना रह सकता हैं।

आज इन जिलों का बदलेगा रुख

वेदर डिपार्टमेंट के मुताबिक सोमवार यानी की आज प्रदेश की राजधानी भोपाल, ग्वालियर, भिंड, दतिया, मुरैना, श्योपुरकलां, शिवपुरी, गुना, अशोक नगर, राजगढ़, आगर-मालवा, शाजापुर, उज्जैन, रतलाम, मंदसौर, नीमच, झाबुआ, विदिशा, रायसेन, नरसिंहपुर, छिंदवाड़ा, दमोह, सागर, पन्ना, छतरपुर, निवाड़ी, टीकमगढ़, रीवा और सतना जिलों में मौसम में भयंकर परिवर्तन देखने को मिलेगा। यहां गरज-चमक के साथ सामान्य वर्षा दर्ज की जा सकती है।

इन जिलों में बारिश के संकेत

17 अक्टूबर को मौसम कार्यालय ने ग्वालियर, मुरैना, भिंड, दतिया, श्योपुर कलां, गुना, अशोकनगर, निवाड़ी, टीकमगढ़, छतरपुर, दमोह, पन्ना और सतना जिले में जोरदार वर्षा के संकेत जताए है। वहीं टेंपरेचर की बात करें तो राजधानी भोपाल में 35.7 डिग्री, जबलपुर में 34.2 डिग्री, ग्वालियर में 36.1 डिग्री और इंदौर में पारा 34.2 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया।