अगले 24 घंटों में प्रदेश के इन 10 जिलों में गरज चमक के साथ बरसेंगे बादल, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

MP Weather Update: एक बार पुनः प्रदेश के वातावरण में परिवर्तन का दौर देखा जा रहा हैं। जिसके साथ ही प्रदेश के ग्वालियर-चंबल संभाग में 13 नवंबर को विख्यात तौर से मेघ डेरा डाले रहेंगे। इधर मौसम कार्यालय का मानना है कि ग्वालियर, भिंड, मुरैना, श्योपुर कलां, निवाड़ी व शिवपुरी में बरसात हो सकती है। जिसके चलते मेघों के छाए रहने के साथ ही मौसम शुष्क बना हुआ है और टेंपरेचर में भारी बढ़ोतरी देखने को मिलेगी।

आने वाले कुछ एक दिनों में मौसम ठीक इसी प्रकार बना रहने का अंदेशा जताया गया है। दरअसल दिन के पारे में मामूली सी कमी भी देखी गई, लेकिन रात्रि का टेंपरेचर साधारण के पार निर्माणाधीन हो रहा हैं मौसम कार्यालय के मुताबिक, प्रदेश में जोर की सर्दी आने वाले कुछ दिनों तक देखने को नहीं मिलेगी। उत्तर से ठंडी हवाओं के नहीं चलने और आकाश में मेघ छाए रहने की वजह से ये हालात उत्पन्न हुए है। राजधानी भोपाल में डे और नाइट के पारे में डिफरेंस देखने को मिल रहा है।

आपको बता दें कि जहां कल पूरे देश ने 12 नवंबर अर्थात रविवार को दिवाली का त्यौहार बड़ी ही धूम धाम के साथ मनाया गया हैं। वहीं मौसम के बारे मेंबात की जाए तो रविवार को मध्यप्रदेश के कुछ भागों में मेघ डेरा डाले रहेंगे। जहां मेघों की वजह से दिन के पारे में कमी रिकॉर्ड की गई, लेकिन रात्रि का पारा साधारण से ज्यादा रहा। MP में सर्दी के लिए 3 दिनों का और अधिक विलंब खेलना पड़ सकता हैं। आपको बता दें कि जब तक मेघ स्पष्ट नहीं हो जाते और उत्तरी से सर्द हवाएं चलना प्रारंभ नहीं हो जाती, तब तक सर्दी नहीं आएगी।

मौसम कार्यालय ने क्या कहा?

मौसम कार्यालय के अनुसार भोपाल ग्रुप के अफसरों ने कहा है कि उत्तरी MP के ऊपर एक साइक्लोनिक चक्र का निर्माण हो रहा है। जिससे ग्वालियर संभाग में नमी और मामूली वर्षा की आशंका जताई गई है। मौसम कार्यालय के अनुसार अगले 3 दिनों तक प्रदेश का मौसम सुखा रहेगा और उत्तर की तरफ से आने वाली सर्द हवा के बाद ही पारे में कमी होगी।

कितना रहा पारा

भोपाल में गत दो दिनों का पारा साधारण से 2 डिग्री से ज्यादा रहा. दिन में 31.6 डिग्री टेंपरेचर तो रात में 18.0 डिग्री टेंपरेचर रिकॉर्ड किया गया। जहां इतवार को मौसम स्पष्ट और साफ रहा। डे और रात्रि का पारा 34 डिग्री सेल्सियस और 17 डिग्री सेल्सियस रहा।

कब पड़ेगी तेज ठंड

मौसम कार्यालय के अनुसार एक नई मौसम प्रणाली एक्टिव होने के चलते अगले 2-3 दिनों प्रदेश के कई जिलों में जिसमें भिंड, मुरैना, दतिया, ग्वालियर, सागर छतरपुर, टीकमगढ़ में मौसम में परिवर्तन आने की आशंका जताई गई है। कई स्थानों पर वर्षा का अंदेशा भी जताया गया है। मालवा-निमाड़ की बात की जाए तो मौसम अभी और साफ रहेगा। प्रदेश में 15 नवंबर के पश्चात तीव्र सर्दी का सिलसिला प्रारंभ हो जाएगा।