अगले 24 घंटों में प्रदेश के इन 10 जिलों में बरसेंगे बादल, होगी ओलावृष्टि, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

MP Weather Update Today : एक दो दिनों से प्रदेश के मौसम को ध्यान में रखते हुए मौसम कार्यालय ने कई जिलों में वर्षा को लेकर चेतावनी जारी कर दी है। जहां मौसम कार्यालय का अंदेशा है कि प्रदेश के अधिकतर जिलों में मामूली वर्षा हो सकती है, जबकि कुछ जिलों में सामान्य वर्षा की भी आशंका जताई गई है। हालांकि, सुकून वाली बात यह है कि आज हवा की गति में काफी हद तक गिरावट देखी जा सकती हैं। हवा की गति 20 किलोमीटर प्रत्येक घंटे से 40 किलोमीटर प्रत्येक घंटे के दौरान रहने की आशंका जताई गई है। वर्षा के चलते कुछ फसलों के कमी होने की संभावना काफी हद तक बढ़ गई है, जिससे कृषक भी अत्यंत ज्यादा चिंतित हो रहे हैं।

प्रदेश में बदला मौसम का हाल

प्रदेश में सीजन का प्रथम मावठा लुढ़का है। इससे अधिकांश क्षेत्रों में सर्दी बढ़ गई है। अब मौसम कार्यालय ने कई जिलों में आज भी वर्षा और ओले गिरने की चेतावनी जारी कर दी गई है। इससे कुछ दिनों में और भी ज्यादा मात्रा में सर्दी का कहर देखने को मिल सकता है। जहां दतिया, शाजापुर, शहडोल, अनूपपुर, पन्ना, सतना, रीवा, सीधी और सिंगरौली सम्मिलित हैं। इन जिलों में हवा की गति 20 किलोमीटर प्रत्येक घंटे रहेगी। जिधर प्रदेश में हो रही निरंतर वर्षा से चने और गेहूं की खेतियों पर तो फायदा पहुंच रहा है, यदि आलू की खेती बेकार होने की चेतावनी भी जारी कर दी गई है। इसके अतिरिक्त प्याज और लहसुन की खेती पर भी इसका खराब प्रभाव पड़ने लगा है।

इन जिलों में वर्षा के साथ हवा की गति तीव्र

आपको बता दें कि प्रदेश के 9 जिले ऐसे हैं, जिन पर हवा की गति तीव्र होने के साथ-साथ भारी वर्षा होने की आशंका भी जताई गई है। यहां पर सोमवार यानी कल के दिन भी काफी व्यापक वृष्टि रिकॉर्ड की गई थी। राज्य के मुरैना, श्योपुर, भोपाल, हरदा, सीहोर, विदिशा, नर्मदापुरम, बैतूल और छिंदवाड़ा में भारी वर्षा की आशंका जताई गई है। इसके अतिरिक्त यहां हवा की गति भी 40 किलोमीटर प्रत्येक घंटे बने रहने का अंदेशा जताया गया है। मौसम कार्यालय ने ओंकारेश्वर, भेड़ाघाट, खजुराहो, बांधवगढ़, कान्हा किसली, सांची, पंचमढ़ी, भीमबेटका, मैहर, अमरकंटक में भी तूफानी वृष्टि होने की चेतावनी जारी करते हुए पर्यटकों को सावधान रहने की हिदायत दे दी हैं।

इन स्थानों पर ऑरेंज येलो अलर्ट जारी

आपको बता दें कि आज प्रदेश में ओले के जमकर गिरने की भी चेतावनी जारी कर दी गई हैं। जहां वृष्टि की भविष्यवाणी भी जारी कर दी गई है। इधर मौसम कार्यालय ने ऑरेंज और येलो अलर्ट भी भेज दिए हैं।

इन इलाकों में ऑरेंज अलर्ट जारी

यहां नर्मदापुरम, बैतूल, गुना, डिंडौरी, मंडला, छिंदवाड़ा और दमोह में ऑरेंज अलर्ट भी जारी कर दिया गया हैं। यहां ओलावृष्टि समेत तीव्र हवाएं भी चल सकती है।

बारिश का येलो अलर्ट जारी

दरअसल इसके साथ ही भोपाल, जबलपुर, इंदौर सहित 39 जिलों में येलो अलर्ट भी लागू कर दिया गया है। यहां घने कोहरे के संकेत के साथ छिटपुट स्थानों पर तीव्र तो कहीं कहीं सामान्य बरसात दर्ज की जा सकती हैं।