अगले 24 घंटों में प्रदेश के इन 10 जिलों में ओलों के साथ होगी मूसलाधार बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

MP Weather News: बीते कुछ दिनों से प्रदेश में हुए बारिश के आगाज के चलते आज एक बार फिर वर्षा का सिलसिला बरकरार रहेगा। इधर मौसम कार्यालय ने प्रदेश के 42 जिलों में 1 दिसंबर तक वर्षा की आशंका जताई गई है। वहीं बाकी कुछ जिलों में मौसम काफी साफ बना रहेगा। पिछले दिन भी कई जिलों में व्यापक रूप से वर्षा दर्ज की गई। जिससे पारे में उछाल के साथ फिर से कमी आई हैं। इधर वर्षा की वजह से प्रदेश में सर्दी बेतहाशा बढ़ गई हैं। जहां वहीं आज भी मौसम कार्यालय ने बालाघाट,सिवनी,छिंदवाड़ा,बैतूल,मंडला में जोरदार वृष्टि की आशंका जताई थी।

1 दिसंबर तक कायम रहेगा भयंकर वर्षा का चरण

यहां मौसम कार्यालय ने भोपाल के साथ साथ कई शहरों में 1 दिसंबर तक तूफानी वर्षा की चेतावनी जारी करते हुए उन्हें सचेत रहने की हिदायत भी दी है। डिंडोरी,जबलपुर,नरसिंहपुर,नर्मदापुरम, हरदा, बुरहानपुर अनूपपुर, शहडोल ,उमरिया, कटनी, दमोह विदिशा, रायसेन, सीहोर ,भोपाल सहित कई जिलों में भयंकर वर्षा के संकेत जारी किए हैं।

दरअसल मौसम कार्यालय के अनुरूप अरब सागर से आ रहे दवाब के चलते मौसम का रुख काफी हद तक परिवर्तित होगा। अरब सागर में हवा के ऊपरी भाग में साइक्लोन निर्माणाधीन हो रहा जिसके दौरान आज प्रदेश के तमाम जिलों में मेघ डेरा डाले रहेंग। जहां बदलते मौसम के दौरान प्रभात और रात्रि के टेंपरेचर में अत्यधिक मंदी नोट की गई हैं। प्रदेश में अधिक से अधिक पारे में 31.1 डिग्री सेल्सियस खरगोन और कम से कम टेंपरेचर 10.5 डिग्री सेल्सियस ग्वालियर में रिकॉर्ड किया गया हैं।

इन जगहों पर ऑरेंज अलर्ट जारी

नर्मदापुरम, बैतूल, गुना, डिंडौरी, मंडला, छिंदवाड़ा और दमोह में ऑरेंज अलर्ट रहेगा. यहां ओले गिरने के साथ साथ तीव्र हवाएं भी चल सकती है। जिसके साथ ही भोपाल, जबलपुर, इंदौर सहित 39 जिलों येलो अलर्ट की चेतावनी जारी कर दी गई हैं। यहां घने कोहरे के संकेत भी बन रहे हैं जिसके चलते छिटपुट स्थानों पर तेज तो कहीं मामूली वृष्टि की आशंका जताई गई हैं। आपको बता दें कि राजधानी भोपाल सहित इंदौर, जबलपुर और कई जिलों में बीते 24 घंटे में वर्षा हुई। इसमें से महाकौशल, मध्य भारत और मालवा के जिले भी सम्मिलित हैं। वहीं आगामी 2 से 3 दिनों तक यानी 1 दिसंबर तक प्रदेश में वातावरण इसी प्रकार बना रहेगा।