अगले 24 घंटों में प्रदेश के इन 10 जिलों में गरज के साथ होगी भारी बारिश, छाएगा घना कोहरा, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

MP Weather Update Today: प्रदेश में वर्षा का सिलसिला हैं कि थमने का नाम नहीं ले रहा हैं। इधर प्रदेश के कई क्षेत्रों में भीषण कोहरे के चलते दृश्यता बिल्कुल शून्य दर्ज की जा रही हैं। यहां मौसम कार्यालय ने लगभग 2 दर्जन से भी ज्यादा जिलों में गरज के साथ बादलों के बरसने की आशंका जताई है। जिसके चलते आगामी दिनों में तेज सर्दी पड़ेगी। मौसम कार्यालय ने प्रदेश के 42 जिलों में 5 दिसंबर तक भयंकर वर्षा की आशंका जताते हुए लोगो को सतर्क रहने की हिदायत भी दे डाली है। यहां प्रदेश में जबलपुर ,भोपाल, नर्मदापुरम के संभाग के जिलों के साथ, दमोह, सागर ,छतरपुर ,टीकमगढ़, बुरहानपुर, खंडवा जिले में गरज समेत तेज वर्षा हो सकती है।

इन जिलों में होगी भारी वर्षा

 

मौसम विभाग के अनुसार रीवा, सीधी, सिंगरौली, शहडोल, अनूपपुर, पन्ना, खरगोन, बड़वानी, अलीराजपुर, धार, इंदौर ,उज्जैन, देवास, आगर मालवा, गुना ,अशोकनगर ,शिवपुरी, ग्वालियर, दतिया ,भिंड ,मुरैना ,झाबुआ ,रतलाम, मंदसौर और नीमच में छिटपुट जगहों पर कम से कम वृष्टि के हालात बताए गए है। प्रदेश में ज्यादा से ज्यादा पारा 29 डिग्री सेल्सियस रीवा और बेहद कम टेंपरेचर 10.2 डिग्री सेल्सियस रायसेन में रिकॉर्ड किया गया हैं।

वर्षा के साथ ओला गिरने के संकेत जारी

दरअसल वेदर डिपार्टमेंट के जारी अनुमान के आधार पर उन्होंने बताया कि अगले दो दिनों तक प्रदेश में इसी तरह मौसम बना रहेगा। जहां भोपाल सहित कई शहरों में 05 दिसंबर तक आक्रामक वृष्टि का अलर्ट जारी किया है। जहां मौसम कार्यालय के अनुसार अरब सागर से आ रही नमी के चलते मौसम का रुख फिर से बदलेगा। इधर अरब सागर में हवा के ऊपरी पार्ट में साइक्लोन चक्र का निर्माण हो रहा जिसके चलते आज प्रदेश के कई जिलों में विकराल रूप से मेघ डेरा डाले रहेंगे।

मौसम के बदलते मिजाज के चलते प्रभात और रात्रि के टेंपरेचर में भारी कमी रिकॉर्ड की गई। जहां प्रदेश में अधिक से अधिक टेंपरेचर 31.1 डिग्री सेल्सियस खरगोन और कम से कम पारा 10.5 डिग्री सेल्सियस ग्वालियर में किया गया रिकॉर्ड किया गया। आपको बता दें कि राजधानी भोपाल सहित इंदौर, जबलपुर और कई जिलों में पिछले 24 घंटे में वर्षा हुई। इसमें से महाकौशल, मध्य भारत और मालवा के जिले सम्मिलित नहीं हैं। वहीं आगामी 2 से 3 दिन तक यानी 1 दिसंबर तक प्रदेश में ऐसे ही वेदर बना रहेगा।